Nokia का क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 710 चिपसेट से लैस स्मार्टफोन इस साल किया जा सकता है लॉन्च: रिपोर्ट

Nokia का क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 710 चिपसेट से लैस स्मार्टफोन इस साल किया जा सकता है लॉन्च: रिपोर्ट
HIGHLIGHTS

क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 710 चिपसेट हाई-एंड और मिड-रेंज प्रोसेसरों के बीच के गैप को भरने के लिए लॉन्च किया गया है।

Nokia की ओर से इस साल अपना एक नया स्मार्टफ़ोन सितम्बर के आसपास लॉन्च किये जाने की बात चल रही है, कुछ रुमर्स और लीक आदि के माध्यम से सामने आ रहा है कि इस डिवाइस को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 710 के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इस प्रोसेसर को हाई-एंड और मिड-रेंज के प्रोसेसरों के बीच के गैप को भरने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। 

एक नए लीक जो Ronald Quandt के माध्यम से एक ट्विट के जरिये सामने आ रहा है कहता है कि इस फोन का कोडनेम Phoenix होने वाला है, इसके अलावा स्नेपड्रैगन 710 प्रोसेसर को Bonito नाम दिया गया है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस प्रोसेसर को 10nm octa-core processor के तौर पर लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इसमें two Kryo 360 cortex-A75 cores जिसकी क्लॉक स्पीड 2.2GHz है, और Six Kryo 360 Cortex-A55 cores जिसकी क्लॉक स्पीड 1.7GHz है। इसमें एड्रेनो का GPU इस्तेमाल किया गया है। जो स्नेपड्रैगन 660 चिपसेट से लगभग 35 फीसदी ज्यादा परफॉर्म करने में सक्षम है। 

हालाँकि एक फीचर का यहाँ जिक्र नहीं किया गया है लेकिन ऐसा कहा जा सकता है कि यह नोकिया स्मार्टफ़ोन एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले के अलावा 4GB रैम के साथ लॉन्च किया जा सकता है। जैसा कि हम अन्य मिड-रेंज स्मार्टफोन्स में देख चुके हैं, इस नए डिवाइस में भी एक बढ़िया कैमरा होने की उम्मीद है। इसके अलावा इस डिवाइस के एंड्राइड 8.1 Oreo पर लॉन्च किये जाने के आसार हैं। 

गौरतलब हो कि अभी हाल ही में कंपनी की ओर से अपने Nokia 2.1 के अलावा दो अन्य स्मार्टफोंस को भी लॉन्च किया गया है. इस लाइनअप में नोकिया 3.1 और नोकिया 5.1 भी शामिल हैं. तीन उपकरणों में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों के मामले में अपने पूर्ववर्तियों पर काफी उन्नयन की सुविधा है, और वे जून से विश्व स्तर पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिए जायेंगे। कंपनी ने घटनाओं में औसतन वैश्विक मूल्य निर्धारण की घोषणा की लेकिन भारत में आधिकारिक घोषणा से पहले, तीन नए नोकिया स्मार्टफोन को कंपनी की भारत ऑनलाइन लिस्टिंग सामने आई है, साथ ही उनके भारत की कीमत क्या है इस बारे में भी जानकारी मिली है। आधिकारिक वेबसाइट की लिस्टिंग के आधार पर, तीन नोकिया स्मार्टफोन अपने पूर्ववर्तियों के लिए प्रतिस्थापन के रूप में कार्य करेंगे और इनकी कीमत भी कुछ इस प्रकार हो सकती है।

नोकिया 5.1 को 12,499 रुपये पर सूचीबद्ध किया गया है, जो 2017 नोकिया 5 का ही नया वैरिएंटहै, जबकि नोकिया 3.1 की कीमत 9, 498 रुपये हो सकती है। नया नोकिया 2.1 भी 6,999 रुपये के मूल्य टैग के साथ साइट पर सूचीबद्ध है, जो पुराने नोकिया 2 की ही पीढ़ी का नया मॉडल है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भले ही 'खरीदें' विकल्प नए हैंडसेट के लिए भी लाइव हो, फिर भी उन पर क्लिक करें वर्तमान में अपने संबंधित पिछले साल के संस्करणों पर रीडायरेक्ट करता है। इससे पता चलता है कि नए फोन के लिए माइक्रोसाइट अभी भी निर्माणाधीन है, और सूचीबद्ध कीमतें टिकाऊ हो सकती हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo