Nokia 5.1, Nokia 3.1 और Nokia 2.1 भारतीय कीमत के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर हुए लिस्ट

Nokia 5.1, Nokia 3.1 और Nokia 2.1 भारतीय कीमत के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर हुए लिस्ट
HIGHLIGHTS

नोकिया 5.1, नोकिया 3.1 और नोकिया 2.1 स्मार्टफोन को कंपनी की वेबसाइट पर लिस्ट किया गया है, इस लिस्टिंग से ही पता चलता है कि भारत में इन स्मार्टफोंस की कीमत क्रमश: नोकिया 5.1 की कीमत Rs 12,499 रुपये हो सकती है, जबकि नोकिया 3.1 और नोकिया 2.1 Rs 9, 498 और Rs 6,999 हो सकती है।

नोकिया ने अभी एंट्री लेवल और मिड-रेंज स्मार्टफोन, नोकिया 2.1, नोकिया 3.1 और नोकिया 5.1 की नई लाइनअप लॉन्च की है। तीन उपकरणों में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों के मामले में अपने पूर्ववर्तियों पर काफी उन्नयन की सुविधा है, और वे जून से विश्व स्तर पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिए जायेंगे। कंपनी ने घटनाओं में औसतन वैश्विक मूल्य निर्धारण की घोषणा की लेकिन भारत में आधिकारिक घोषणा से पहले, तीन नए नोकिया स्मार्टफोन को कंपनी की भारत ऑनलाइन लिस्टिंग सामने आई है, साथ ही उनके भारत की कीमत क्या है इस बारे में भी जानकारी मिली है। आधिकारिक वेबसाइट की लिस्टिंग के आधार पर, तीन नोकिया स्मार्टफोन अपने पूर्ववर्तियों के लिए प्रतिस्थापन के रूप में कार्य करेंगे और इनकी कीमत भी कुछ इस प्रकार हो सकती है।

नोकिया 5.1 को 12,499 रुपये पर सूचीबद्ध किया गया है, जो 2017 नोकिया 5 का ही नया वैरिएंटहै, जबकि नोकिया 3.1 की कीमत 9, 498 रुपये हो सकती है। नया नोकिया 2.1 भी 6,999 रुपये के मूल्य टैग के साथ साइट पर सूचीबद्ध है, जो पुराने नोकिया 2 की ही पीढ़ी का नया मॉडल है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भले ही 'खरीदें' विकल्प नए हैंडसेट के लिए भी लाइव हो, फिर भी उन पर क्लिक करें वर्तमान में अपने संबंधित पिछले साल के संस्करणों पर रीडायरेक्ट करता है। इससे पता चलता है कि नए फोन के लिए माइक्रोसाइट अभी भी निर्माणाधीन है, और सूचीबद्ध कीमतें टिकाऊ हो सकती हैं।

एचएमडी ग्लोबल ने कल मास्को में एक इवेंट में नए नोकिया 2.1, नोकिया 3.1 और नोकिया 5.1 स्मार्टफोन लॉन्च किये थे। नोकिया 5.1 और नोकिया 3.1 स्मार्टफोंस में एक बड़ी 18: 9 डिस्प्ले मौजूद है, इसके अलावा यह और एंड्रॉइड Oreo के अलावा एंड्रॉइड वन प्रोग्राम पर चलने वाले हैं। नया नोकिया 2.1 भी ताज़ा हार्डवेयर विनिर्देश प्राप्त करता है और यह Google के हल्के एंड्रॉइड Oreo (गो संस्करण) पर चलता है।

नोकिया का कहना है कि नया नोकिया 2.1 अपने पूर्ववर्ती पर 50 प्रतिशत प्रदर्शन लाभ प्रदान करता है और 20 प्रतिशत अधिक स्क्रीन रीयल एस्टेट के साथ आता है। डिवाइस स्नैपड्रैगन 425 एसओसी द्वारा 1 जीबी रैम और 8 जीबी आंतरिक स्टोरेज के साथ संचालित है। इसमें 5.5 इंच का एचडी 16:9 डिस्प्ले है और इसमें दोहरे फ्रंट स्पीकर्स हैं, जो ऊपर और नीचे बेजेल पर रखे गए हैं। स्मार्टफोन एंड्रॉइड Oreo (गो संस्करण) पर चलता है। हैंडसेट 4000 एमएएच बैटरी से लैस है, जिसे दो दिवसीय बैटरी जीवन देने के लिए पर्याप्त माना जा रहा है, और इसमें 5 एमपी फ्रंट फ्रंटिंग सेंसर के साथ ऑटोफोकस मिल रहा है, इसके अलावा में एक 8 एमपी का रीयर कैमरा भी आता है। हैंडसेट जुलाई से ब्लू/कॉपर, ब्लू/ सिल्वर और ग्रे/सिल्वर कलर मॉडल में वैश्विक रूप से उपलब्ध होगा।

Nokia 3.1 स्मार्टफोन को एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली 5.2-इंच की HD+ डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है, इसे 720×1440 पिक्सल के साथ पेश किया गया है। जैसा कि हम आपको बता ही चुके हैं कि इसमें मीडियाटेक का चिपसेट दिया गया है। इसकी क्लॉक स्पीड 1.5GHz की है, इसके अलावा यह एक ओक्टा-कोर प्रोसेसर है। फोन को एक पॉलीकार्बोनेट बॉडी जो एल्युमीनियम मिड-फ्रेम के साथ आई है के साथ लॉन्च किया गया है, ऐसा ही कुछ हम Nokia 3 स्मार्टफोन में भी देख चुके हैं। हालाँकि Nokia 3.1 स्मार्टफोन में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं मिल रहा है।

फोन में 2GB/3GB की रैम के साथ 16GB/32GB की स्टोरेज दी गई है, इसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा भी सकते हैं। कैमरा की बात करें तो फोन में आपको एक 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। फोन में एक 2990mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है। इसके 2GB रैम वैरिएंट की कीमत 139 यूरो यानी लगभग Rs 11,120 है, इसके अलावा इसके 3GB रैम वैरिएंट की कीमत 169 यूरो है, यानी इसे आप लगभग Rs 13,521 की कीमत में ले सकते हैं, इसके अलावा यह दोनों ही मॉडल जून में सेल के लिए उपलब्ध हो जाने वाले हैं। 

अब अगर Nokia 5.1 स्मार्टफोन की चर्चा करें तो यह एक मिड-रेंज स्मार्टफोन की श्रेणी में लॉन्च किया गया स्मार्टफोन है। इसके अलावा इसे भी एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसे एक 5.5-इंच की FHD+ पैनल के साथ लॉन्च किया गया है, और इस डिवाइस की डिस्प्ले को 2.5D का कर्व भी दिया गया है। इस डिवाइस में भी एक ओक्टा-कोर मीडियाटेक का प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा इसे 3GB की रैम के साथ 32GB की स्टोरेज से लैस करके लॉन्च किया गया है। 

फोन में मौजुक कैमरा की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 16-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। फोन में एक 2970mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, और इसे एंड्राइड 8.0 Oreo पर पेश किया गया है। इस फोन की कीमत 189 यूरो यानी लगभग Rs 15,122 है। यह कीमत इसके बेस वैरिएंट की है, हालाँकि इसके 3GB रैम वैरिएंट को आप 219 यूरो यानी लगभग Rs 17,522 में ले सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo