आखिर किस काम आएगा Jio Glass मिक्स्ड रिएलिटी हैडसेट, जानें डीटेल

आखिर किस काम आएगा Jio Glass मिक्स्ड रिएलिटी हैडसेट, जानें डीटेल
HIGHLIGHTS

3D होलोग्राफिक विडियो एनवायरनमेंट में काम आएगा Jio Glass

Jio Glass की कीमत का नहीं हुआ है खुलासा

जियो ग्लास को वायरलेस ऑडियो सपोर्ट दिया गया है

Jio Glass, एक मिक्स्ड रिएलिटी हैडसेट के तौर पर एनुअल Reliance AGM 2020 में पेश कर दिया गया है। हैडसेट आपके फोन के साथ पेयर होता है जिससे आप ग्लास को कंडक्ट कर सकते हैं, विडियो कॉल, 3D होलोग्राफिक एनवायरनमेंट में मीटिंग होस्ट कर सकते हैं। Jio Platforms की सबसिडरी Tesseract ने Jio Glass को डिज़ाइन किया है और यह अभी से 25 मिक्स्ड रिएलिटी ऐप्स के साथ कंपेटिबल है। आरामदायक इस्तेमाल के लिए इसे एर्गोनोमिक डिज़ाइन और एक कैमरा अप फ्रंट दिया गया है। इमर्सिव कंटैंट से इंगेज होने के लिए यूज़र्स को कई बिल्ट-इन सेन्सर्स मिलते हैं।

Jio Glass 75 ग्राम के हल्के वज़न के साथ आया है। बाहर से यह नॉर्मल सनग्लास जैसा लगता है लेकिन सेन्सर्स और हार्डवेयर को जगह देने के लिए कुछ हिस्सों से यह मोटा है।  यह आपके स्मार्टफोन के साथ पेयर होता है और 3D औग्मेंटेड वर्ल्ड में एंट्री लेने के लिए एम्प्लीफाइज़ कंपेटिबल ऐप्स के साथ आता है। यह ग्लास spatial और डायरेक्श्नल XR साउंड सिस्टम सपोर्ट करता है जो बिना किसी वायर्ड अटैचमेंट के सभी ऑडियो फॉर्मेट पर चलाता है। जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं मिक्स्ड रिएलिटी हैडसेट में 25 मिक्स्ड रिएलिटी एप्लिकेशन का सपोर्ट मिलता है जिसमें एंटर्टेंमेंट, लर्निंग, गेमिंग, शॉपिंग और प्रॉडक्टिविटी आदि शामिल है। जियो ने AGM पर Jio Glass की कीमत और उपलब्धता की जानकारी नहीं दी है।

Jio glass mixed reality headset

हैडसेट को हाई-रेज़ोल्यूशन डिस्प्ले दी गई है और हीट डिसिपेशन के लिए फ्रेम में वेंट्स दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि यूज़र्स जियो ग्लास से कॉल्स भी कर सकते हैं जिसके लिए हैलो जियो, प्लीज़ कॉल XXX और YYYY जैसे कमांड देने होंगे। Jio Glass पर आप होलोग्राफिक विडियो कॉल कर सकते हैं जहां आप प्रोजेक्ट्स और प्रेजेंटेशन्स को बड़ी स्क्रीन पर शेयर या डिस्कस कर सकते हैं। आप 3D वर्चुअल अवतार के ज़रिए या 2D मैनर में वर्चुअल इंटरेक्शन भी कर सकते हैं।

Jio Glass टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए काफी उपयोगी हो सकता है और स्टूडेंट्स इस तरह 3D वर्चुअल क्लासरूम अटेंड कर सकते हैं और जियो मिक्स्ड रिएलिटी क्लाउड के ज़रिए रियल टाइम में होलोग्राफिक सेशन कंडक्ट किए जा सकते हैं। अभी कंपनी ने इसकी कीमत या उपलब्धता की जानकारी नहीं दी है पर जल्द भविष्य में इसकी कीमत से पर्दा उठ सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo