iPhone 12 के ड्यूरेबिलिटी टेस्ट से आया सामने, iPhone 11 से भी ज्यादा टफ लेटेस्ट iPhone

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 26 Oct 2020
HIGHLIGHTS

भारत में iPhone 12 सीरीज प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हो चुकी है

यहाँ आप iPhone 12 और iPhone 11 के बीच किस डिवाइस में कितना दम है जान सकते हैं

ड्यूरेबिलिटी टेस्ट में iPhone 12 को ज्यादा टफ बताया गया है

iPhone 12 के ड्यूरेबिलिटी टेस्ट से आया सामने, iPhone 11 से भी ज्यादा टफ लेटेस्ट iPhone
iPhone 12 के ड्यूरेबिलिटी टेस्ट से आया सामने, iPhone 11 से भी ज्यादा टफ लेटेस्ट iPhone

Want to modernise your banking loan application?

Build an application that analyses credit risk with #IBMCloud Pak for Data on #RedHat #OpenShift

Click here to know more

Advertisements

ऐसा लग रहा है कि iPhone 12 को अपनी कीमत के हिसाब से अपने आप को साबित करने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। असल में यह सही भी है कि iPhone 12 सीरीज की कीमत अपने आप में बेहद ही ज्यादा है, खासकर भारतीय यूजर्स के लिए तो यह कुछ ज्यादा ही प्रतीत होती है, हालाँकि iPhone को पसंद करने वालों को के लिए बड़ी से बड़ी रकम भी छोटी लगती है। यहाँ हम आपको बताने वाले है कि आखिर iPhone 11 के मुकाबले iPhone 12 कितना टफ है, और इसका ड्यूरेबिलिटी टेस्ट क्या कहता है। यह एक नवीनतम प्रयोग एक स्थायित्व परीक्षण है जो iPhone 11 की तुलना में नए सिरेमिक शील्ड के साथ आये iPhone 12 के साथ किया गया है। सीधे शब्दों में कहें तो iPhone 12, iPhone 11 की तुलना में दबाव झेलने की क्षमता में ज्यादा बेहतर नजर आ रहा है। आपको बता देते हैं कि दोनों ही फोंस में दबाव पड़ने पर जो दरार आती है, उसमें ही बड़ा अंतर यहाँ नजर आ रहा है।

iPhone 11 या iPhone 12 कौन से डिवाइस की स्क्रीन बेहतर?

यह जानने के लिए कि आखिर यह दोनों ही डिवाइस कितने टफ है, और कौन सा डिवाइस कितना दबाव झेल सकता है, इसके लिए MobileReviewsE द्वारा परीक्षण ने डिस्प्ले को क्रैक करने के लिए आवश्यक दबाव को निर्धारित करने के लिए एक बल मीटर का उपयोग किया। यहाँ हम देखते है कि iPhone 12 के मुकाबले iPhone 11 ने पहले ही अपना दम तोड़ दिया था. इसके लिए लगभग 352 न्यूटन दबाव दिया गया था। iPhone 12 स्पष्ट रूप से काफी टफ था क्योंकि इसने लगभग 443 न्यूटन दबाव झेल लिया था। मकड़ी के जाले की तरह या ऐसा भी कह सकते हैं कि स्क्रीन पर दरार का पैटर्न, iPhone 12 पर बहुत अधिक महीन होने के बावजूद उच्च दबाव में फटने का कारण है।

iPhone 11 या iPhone 12 किस डिवाइस पर आते हैं कम स्ट्रेच?

स्क्रैच रेसिस्टेंट के अपने अलग-अलग वादे पर एक वीडियो ने iPhone 11 और iPhone 12 की तुलना की। उन्हें मिनरल हार्डनेस के मोह स्केल के सिद्धांत के आधार पर एक परीक्षण के माध्यम से रखा गया था, जिसमें आमतौर पर यह निर्धारित करने के लिए एक स्क्रैच किट शामिल होता है कि क्या किसी पदार्थ को स्क्रैच कर सकते हैं और तदनुसार रेट कर सकते हैं। इसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक निर्माता टीवी पर एलसीडी और ओएलईडी पैनल जैसी अन्य स्क्रीन का परीक्षण करने के लिए भी करते हैं। स्मार्टफोन में, यह कॉर्निंग के गोरिल्ला ग्लास की टफनेस का परीक्षण करने के लिए उपयोग किया गया है – यह मोबाइल स्क्रीन पर सर्वव्यापी सुरक्षा कही जा सकती है।

iPhone 11 को हल्के ढंग से बिंदु 6 पर स्क्रैच किया गया था और बिंदु 7 पर बहुत अधिक प्रमुखता से दिखाया गया था। लेकिन नए iPhone 12 ने बिना किसी स्क्रैच के 6 बिंदुओं को रोक दिया और बिंदु 7 पर कोई असर ही नहीं पड़ा  जो पिछले साल के iPhone 11 की तुलना में अधिक स्क्रैच प्रतिरोधी साबित हुआ। बिंदु 8 सामग्री ने दोनों फोन पर गहरे और स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाले निशान छोड़ दिए। वीडियो में यह भी कहा गया है कि iPhone 12 के एल्युमिनियम साइड्स iPhone 12 प्रो के ग्लॉसीयर स्टेनलेस स्टील की तुलना में सिक्कों और चाबियों जैसी चीज़ों से खरोंच का सामना करने में बहुत बेहतर थे।

iPhone 11 और iPhone 12 दोनों की बेक पर लगे ग्लास पैनल को बिंदु 7 पर और उनके कैमरे के लेंस पर सफायर क्रिस्टल कोटिंग को 8 बिंदु पर स्क्रैच दिया गया। निष्कर्ष में, iPhone 12 पर सिरेमिक कोटिंग इसकी स्क्रीन को बहुत मुश्किल बनाता है। iPhone 11 की तुलना में यह अधिक स्क्रैच-प्रतिरोधी है।

iPhone 12 और iPhone 12 Pro की भारत में कीमत 

हालाँकि इसके अलावा अगर हम iPhone 12 मोबाइल फोन की चर्चा करते हैं तो आपको बता देते है कि इसकी शुरुआती कीमत 64GB मॉडल की कीमत Rs 79,900 है, इसके अलावा iPhone 12 का 128GB मॉडल आपको Rs 84,900 की कीमत में मिल सकता है। हालाँकि अगर आप iPhone 12 का 256GB मॉडल लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Rs 94,900 खर्च करने होंगे। 
 
आपको बता देते हैं कि iPhone 12 के Pro मॉडल्स को कंपनी की ओर से स्टोरेज के तौर पर 128GB की शुरूआती स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। अर्थात् Pro Models में आपको 64GB की स्टोरेज के स्थान पर 128GB की ही स्टोरेज मिलने वाली है। आपको बता देते है कि iPhone 12 Pro मोबाइल फोन को 128GB की स्टोरेज के साथ Rs 1,19,900 में लिया जा सकता है, हालाँकि इसके अलवा 256GB मॉडल को Rs 1,29,900 में लिया जा सकता है। इसके अलावा अंत में iPhone 12 Pro के 512GB मॉडल को Rs 1,49,900 की कीमत में लिया जा सकता है।

एप्पल iPhone 12 mini 256GB Key Specs, Price and Launch Date

Release Date: 14 Oct 2020
Variant: 64GB , 128GB , 256GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.4" (1080 x 2340)
  • Camera Camera
    12 + 12 | 12 MP
  • Memory Memory
    256 GB/ NA
  • Battery Battery
    NA
logo
Digit Hindi

Web Title: iphone 12 durebility test here to know that how tough is iphone 12 and difference between iphone 12 and iphone 11
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

टॉप प्रोडक्ट्स

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status