Mobile Phone को हैक होने से बचाए रखने के लिए ज़रूर अपनाएं ये टिप्स

Mobile Phone को हैक होने से बचाए रखने के लिए ज़रूर अपनाएं ये टिप्स
HIGHLIGHTS

अपने फोन को हैकर्स से कैसे सुरक्षित करें

मोबाइल हैकिंग से कैसे खुद को प्रोटेक्ट करें

अपने android फोन को ऐसे रखें सेफ

Lockdown में स्मार्टफोन एक ज़रूरी साथी बन कर सामने आया है और आज कल के जीवन में Smartphone एक अहम साधन बन गया है जिसके बिना जीवन सोचना असंभव सा लगता है। स्मार्टफोन के ज़रिए हम अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों से तो जुड़े रहते ही हैं लेकिन साथ ही कई ज़रूरी काम जैसे बैंकिंग, शॉपिंग, न्यूज़ सब जानकारी एक टच से पा लेते हैं। लेकिन हर एक चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं जैसे हम स्मार्टफोन से अपने फायदे तो जानते ही हैं लेकिन अक्सर हैकर्स इसका गलत फायदा उठा कर हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिनसे आप हैकर्स से अपने फोन और इसमें मौजूद डाटा को बचाए रख सकते हैं।

अपने फोन को हैकिंग से कैसे बचाएं (How to prevent phone hacking)

Mobile hacking से बचने के लिए पासवर्ड ऐप का करें इस्तेमाल

कभी-कभी एक स्ट्रॉंग पासवर्ड बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन आप पासवर्ड ऐप के ज़रिए बहुत ही आसान तरीके से पासवर्ड बना सकते हैं। पासवर्ड ऐप आपके बनाए गए पासवर्ड को सुरक्षित रखते हैं। ये ऐप्स Google Play स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

मैसेजिंग ऐप का उपयोग करें

SMS भेजने के लिए लोग फोन में दिए गए मैसेज प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं लेकिन इससे निजी डाटा खतरे में आ जाता है। ऐसे में आपको अलग से मैसेजिंग ऐप का उपयोग करना चाहिए। ये ऐप्स यूज़र्स की चैट, फोटो और विडियो को पूरी तरह सुरक्षित रखते हैं। इसके अलावा, यूज़र्स को ऐप में ऐसे फीचर्स भी मिलते हैं जो साधारण मैसेज प्लेटफॉर्म पर नहीं हैं।

मोबाइल फोन को हैक होने से बचाने के लिए हर कुछ दिन में करें अपडेट

स्मार्टफोन को समय-समय पर अपडेट करना ज़रूरी है क्योंकि इससे हैकर्स को यूज़र्स की निजी जानकारी हैक करने का मौका नहीं मिलता है। इसके अलावा, यूज़र्स को अपडेट में android security पैच के साथ बहुत से सुरक्षा फीचर्स भी मिल जाते हैं।

थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने से बचें

अपने मोबाइल फोन में थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड न करें। कई बार मैसेज में ऐप डाउनलोडिंग लिंक आते हैं या सोशल मीडिया के ज़रिए भी आपको कुछ लिंक्स प्राप्त हो जाते हैं। इन लिंक्स से ऐप download न करें।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo