गर्मी के कारण नहीं इस कारण गर्म होता है आपका स्मार्टफोन! किसी भी दुर्घटना से पहले करें ये काम

द्वारा Team Digit | पब्लिश किया गया 11 May 2021
HIGHLIGHTS
  • क्या आपका फोन भी हो रहा गर्म? तो चिंता न करें इसके कई उपाए हैं जो आपके फोन की इस समस्या को हल कर सकते हैं

  • कई बार गर्मी के मौसम में फोन को अपने आप हो गर्म होना शुरू हो जाता है, हालाँकि इसके कई आने कारण हो सकते हैं

  • आइये जानते है कि आखिर आपके फोन के हीट या ऑवरहीट होने के पीछे क्या कारण होते हैं और कैसे इन्हें दूर किया जा सकता है

गर्मी के कारण नहीं इस कारण गर्म होता है आपका स्मार्टफोन! किसी भी दुर्घटना से पहले करें ये काम
आपका स्मार्टफोन भी हो रहा है ज्यादा गर्म? ये गर्मी के कारण नहीं इस कारण है! जानें क्या करें

हम सभी के पास आज के दौर में एक स्मार्टफोन है, अब अगर हामारे पास स्मार्टफोन है तो हमें इसके गर्म होने की समस्या से भी जूझना पड़ता ही है। हालाँकि यह एक आम समस्या है जो सभी स्मार्टफोंस में आती ही है, इसपर कंपनियों ने बेहद काम भी किया है जिसके बाद फोंस की ऑवरहीटिंग को कुछ कम कर दिया गया है। हालाँकि अगर गर्मियों के शुरू होने के साथ ही आपका स्मार्टफोन भी गर्म होना शुरू हो जाता है तो आपको बता देते है कि यह गर्मी के कारण नहीं इस कारण ज्यादा गर्म हो रहा है। हालाँकि गर्मियों में बाहर के तापमान के बढ़ने से भी आपके फोन में गर्म होने की समस्या आ सकती है। आइये जानते है कि ऐसे में आपको क्या करना चाहिए। 

आपको बता देते है कि इंटरनेट पर एक रिपोर्ट सामने आ चुकी है जो कहती है कि स्मार्टफोंस को काम करने के लिए फिजिकल तौर पर यहाँ से वहां ले जाया जाता है किसी कारण यह हीट यानी गर्मी को जेनेरेट करते हैं। आपको बता देते है कि यह रिपोर्ट यह भी कहती है कि जैसे जैसे आपके स्मार्टफोन में ज्यादा गर्मी बढ़ती है तो इसका कारण है कि या यह इस बात पर निर्भर है कि इसमें इलेक्ट्रिसिटी किस अमाउंट में मूव कर रही है। यह भी इसमें शामिल है कि सूरज की बढ़ती गर्मी के कारण भी आपके फोन में गर्मी बढ़ जाती है। हालाँकि इसके कई अन्य कारण भी होते हैं, जिन्हें बंद करके आप अपने फोन को गर्म होने से बचा सकते हैं। आइये एक नजर डालते हैं इन कारणों पर...!

अपने फोन को मात्र 80 फीसदी ही चार्ज करें

अगर आप अपने फोन मको पूरी रात चार्ज करने के आदी हैं तो आपको इस आदत को बदलना होगा. हालाँकि अगर आप ऐसा करते हैं तो अपने फोन को या तो किसी ठन्डे सर्फेस पर रखें या किसी बेडशीट या पिलो पर रखें, लेकिन इसके बाद भी आपको एक बाद का ख़याल रखना होगा कि आपको अपने फोन को 100 फीसदी से ज्यादा चार्ज नहीं करना है। हालाँकि आपको कुछ हिदायत बरतनी हैं जैसे आपको अपने फोन को 30 फीसदी से नीचे नहीं जाने देने है, इसके अलावा अपने फोन को 80 फीसदी से ज्यादा चार्ज नहीं करना है। 

फोन को डायरेक्ट सनलाइट में ले जाने से बचे

किसी भी परिस्थिति में अपने फोन को सूरज की तेज़ रौशनी में लेकर न जायें अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके फोन का तापमान बढ़ सकता है और आपके फोन को भारी नुकसान भी हो सकता है। इस बात का आपको खास ख्याल रखना है। 

जो एप्स इस्तेमाल में नहीं हैं उन्हें बंद करें

आपको एक बात और का भी बड़ा ध्यान रखना है कि अपने फोन से जिन एप्स को आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, या तो उन्हें अनइनस्टॉल कर दें या उन्हें बंद करके ही रखें, यानी आपको अपने फोन में एप्स को बेक ग्राउंड पर चलते नहीं रखने देना है। 

ब्राइटनेस लेवल को कम करके रखें 

इस बाद का भी आपको खास ध्यान रखना है कि आपके फोन ने ज्यादा यानी हर समय ब्राइटनेस का लेवल सबसे ज्यादा न हो, आपको परिस्थिति के हिसाब से अपने फोन में ब्राइटनेस लेवल को एडजस्ट करते रहने होगा, हालाँकि आजकल ऐसे फोंस आ रही हैं जिनमें यह तकनीकी पहले से ही जो ऑटोमेटिकली फोन में ब्राइटनेस को घटाती बढ़ाती रहती है।

अपडेट रखें अपना स्मार्टफोन

अपने iOS और सभी एप्स के अलावा अपने एंड्राइड फोंस को भी अपडेट रखना बेहद ही जरुरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और किसी भी फोन के पुराने वरन को ही चलाते रहते हैं तो आपको बग्स से कभी मुक्ति ही नहीं मिलने वाली है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने फोन में सभी एप्स को एंड्राइड या iOS वर्जन को अपडेट रखें।

गेमिंग को कुछ समय के लिए दे दें ब्रेक 

कुछ समय के लिए अगर आपके फोन में हीटिंग इशू आ रही हैं तो गेमिंग से दूर ही रहे हैं, असल में अगर आप अपने फोन में ज्यादा गेमिंग करते हैं तो आपको बता देते है कि आपके फोन के ज्यादा गर्म होने की संभावना बढ़ जाती है, इसके अलावा अगर आप ज्यादा मूवी या विडियो आदि देखने को शौक़ीन हैं तो आपको यह सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए इसे बंद कर दें।

केस को भी हटा दें

अगर आप अपने फोन में हीटिंग की बड़ी समस्या को देख रहे हैं तो आपको अपने फोन के केस को भी हटा देना चाहिए, क्योंकि कई बार केस के होने के कारण आपके फोन से गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है तो यह फोन को ज्यादा समय के लिए गर्म रखती है, क्योंकि आपके फोन पर एक केस लगा हुआ है, अगर ऐसा हो रहा है तो आपको अभी केस को अपने फोन से हटा देना चाहिये।

चार्जिंग केबल की जांच करें

आपको एक बात को ध्यान रखना है कि अगर आपका फोन चार्जिंग के दौरान ज्यादा गर्म हो रहा है तो आपको चार्जिंग केबल को भी जांचना जरुरी है।अगर आप इस केबल को बदल देते हैं तो शायद आपके फोन में गर्मी की समस्या को दूर किया जा सकता है।

कैमरा भी हो सकता है समस्या 

अगर आप गूगल पर जाकर कैमरा के कारण ऑवरहीटिंग को सर्च करते हैं तो आपको बता देते है कि कई मैसेज आपको यहाँ नजर आने वाले हैं जो इस बात को बताते है कि आपके फोन का कैमरा भी आपके फोन की हीटिंग के लिए जिम्मेदार हो सकता है। हालाँकि यह जब होता है जब आप एक लम्बी विडियो बना रहे होते हैं, अगर आपको यह समस्या मिलती है तो आपको इसे बंद कर देना चाहिए। 

logo
Team Digit

All of us are better than one of us.

email

Web Title: how to reduce overheating problem in android and apple phones
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Redmi 9 Prime (Matte Black, 4GB RAM, 128GB Storage) - Full HD+ Display & AI Quad Camera
Redmi 9 Prime (Matte Black, 4GB RAM, 128GB Storage) - Full HD+ Display & AI Quad Camera
₹ 10999 | $hotDeals->merchant_name
Samsung Galaxy M31 (Ocean Blue, 8GB RAM, 128GB Storage)
Samsung Galaxy M31 (Ocean Blue, 8GB RAM, 128GB Storage)
₹ 16999 | $hotDeals->merchant_name
Redmi 9A (Sea Blue 3GB RAM 32GB Storage)| 2GHz Octa-core Helio G25 Processor | 5000 mAh Battery
Redmi 9A (Sea Blue 3GB RAM 32GB Storage)| 2GHz Octa-core Helio G25 Processor | 5000 mAh Battery
₹ 7499 | $hotDeals->merchant_name
Redmi Note 9 Pro Max (Interstellar Black, 6GB RAM, 64GB Storage) - 64MP Quad Camera & Alexa Hands-Free Capable
Redmi Note 9 Pro Max (Interstellar Black, 6GB RAM, 64GB Storage) - 64MP Quad Camera & Alexa Hands-Free Capable
₹ 15499 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status