दुनिया भर में स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर Coronavirus का ये हो रहा है असर

दुनिया भर में स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर Coronavirus का ये हो रहा है असर
HIGHLIGHTS

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर चीन के साथ साथ साथ दुनियाभर के स्मार्टफोन बाजार पर कोरोना वायरस का क्या असर हो रहा है

कुछ पैमाने ऐसे हैं जो साफ़ तौर पर इसके असर को दिखा रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे हैं जिनपर आने वाले समय में काफी ज्यादा असर देखा जा सकता

आज हम इसी तरह की सभी संभावनाओं पर एक नजर डालने वाले हैं, और चर्चा करने वाले हैं कि आखिर Coronavirus का दुनिया का क्या असर हो रहा है

अभी कुछ समय से कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में बवाल सा मचा हुआ है, हम देख रहे हैं कि चीन के साथ साथ अब दुनिया भी इसकी चपेट में आती जा रही है। जहां हम जानते हैं कि दुनिया में चीन ही इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का सबसे बड़ा बाजार है, यहीं दुनिया के सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का निर्माण किया जाता है, यहाँ तक की एप्पल के फोंस को भी चीन में ही असेम्बल किया जाता है। हम दुनिया पर खासकर स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर कोरोनावायरस का बड़ा असर देख रहे हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि आखिर चीन के साथ साथ साथ दुनियाभर के स्मार्टफोन बाजार पर कोरोना वायरस का क्या असर हो रहा है। कुछ पैमाने ऐसे हैं जो साफ़ तौर पर इसके असर को दिखा रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे हैं जिनपर आने वाले समय में काफी ज्यादा असर देखा जा सकता है, आज हम इसी तरह की सभी संभावनाओं पर एक नजर डालने वाले हैं, और चर्चा करने वाले हैं कि आखिर Coronavirus का दुनिया का क्या असर हो रहा है। 

Coronavirus का China पर हुआ है ये असर

coronavirus की वजह से China में इस वक़्त जो कुछ भी चल रहा है उसके videos आप लोगों ने देखे ही होंगे। china में लगभग 40,000 से ज्यादा लोग इस खतरनाक virus से infected हैं। इलाज करना मुश्किल हो रहा है। हॉस्पिटल बीमार लोगों से भरे पड़े हैं। doctors बीमारी के इलाज की कोशिशों में लगे हैं। बड़े पैमाने पर कई ऐसे कदम उठाये जा रहे हैं जिससे लोगों का जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। 

Coronavirus का China की अर्थव्यवस्था पर हो रहा ये असर 

coronavirus की वजह से लोग घरों में कैद होने के लिए मजबूर हैं। लोगों का काम धंधा बहुत बुरी तरीके से प्रभावित हुआ है। इसी virus की वजह से china की कई फैक्ट्रियां भी अस्थाई समय के लिए बंद कर दी गई हैं। लोगों को घर भेज दिया गया है। जो लोग दूसरे देशों से आकर वहाँ काम कर रहे थे या किसी और वजह से वहाँ थे वो या तो वह फँस गए हैं या फिर अपने-अपने देश वापिस चले गए हैं। चीन के आयात निर्यात पर भी इसका बुरा असर पड़ा है। 

Mobile World Congress MWC 2020 हुई रद्द 

Mobile World Congress MWC 2020 जो 24 फरवरी को होने वाली थी अब रद्द हो गई, और वजह यही है, कोरोना वायरस। लगभग सभी मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनियों पर इसका असर हुआ है। नए फ़ोन लांच करना तो दूर जो फ़ोन पहले से ही manufecturing belt पर हैं उनके निर्माण में भी काफी दिक्कतें आ रही हैं। उनके लिए parts उपलब्ध होना ज़रूरी है जिसमें अभी कठिनाई हो रही है। यहाँ ज्यादा जानें

Coronavirus का विश्व के निर्माण उद्योग पर हो रहा ये असर 

coronavirus का China की industry पर तो असर पड़ा ही है, साथ ही पूरे world की manufacturing industry पर भी इसका असर पड़ा है, क्योंकि China पूरे world की manufecturing industry की supply chain में कहीं न कहीं मौजूद है। phone के parts अलग-अलग देशों में बनते हैं लेकिन major components, china में ही बनाए जाते हैं। smartphone के लिए chip Taiwan में बनने के बावजूद build up के लिए उसे china में ही भेजा जाता है।

Feature Phone Industry पर Coronavirus का असर  

Feature Phone के निर्माण पर भी इसका काफी बुरा असर हो रहा है। इसकी वजह ये है कि उसके लिए printed circuit board यानी PCB ज्यादातर कंपनियां China से ही import कर रही थी।

Coronavirus का भारत में मौजूद Chinese Smartphone Companies पर असर

Xiaomi, Vivo, Oppo, OnePlus, Huawei, Honor, Realme यह सब smartphone companies chinese हैं। इन कंपनियों के ज्यादातर phone या तो China से components मंगवा कर भारत में assemble करके बनाये जाते हैं या फिर China से सीधे import किए जाते हैं। यह सच है कि पूरे के पूरे phone China में नहीं बनते लेकिन इसके बावजूद smartphone industry में China के बहुत गहरे तक शामिल होने के कारण इसका industry पर फर्क पड़ रहा है। 

Coronavirus की वजह से हो सकते हैं फ़ोन महंगे 

Coronavirus की वजह से स्मार्टफोन इंडस्ट्री भी पूरी तरह से हिल गई है। इसी वजह से स्मार्टफोन की कंपोनेंट्स की सप्लाई पर बुरा असर पड़ा है। और इस components सप्लाई में कमी आने की वजह से ये components महंगे हो सकते हैं, जिससे इन phones की कीमत बढ़ सकती है। इनकी उपलब्धतता पर भी इसका असर पड़ सकता है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी फ़ोन मार्केट भारत ही है तो जाहिर है इस पर असर होना लाजमी है। इधर शाओमी के एक प्रवक्ता के अनुसार चाइनीस फैक्ट्री के शटडाउन की वजह से उनकी supply chain और components की supply पर असर होगा और phones महंगे हो सकते हैं। हमने अभी हाल ही में Redmi Note 8 की कीमतों में भी भारत में वृद्धि देखी है।

इन Smartphones पर Coronavirus का पहले ही हो चुका है असर

हाल ही में Xiaomi ने अपने कुछ smartphone की कीमत बढ़ाई है और इधर एप्पल के फोन भी अब धीरे-धीरे out of stock हो रहे हैं। कुछ अन्य फ़ोन भी amazon और flipkart जैसी websites पर अब out of stock दिखाई देने लगे हैं। China ने अपने shutdown की समय सीमा बढ़ा दी है। इस वजह से ये असर ज़्यादा समय तक भी रह सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo