ये 5G स्मार्टफोन हैं तकनीकी की नई मिसाल, किसी भी अन्य मोबाइल फोन को दे सकते हैं खड़े खड़े मात… जानें प्राइस व डिटेल्स

ये 5G स्मार्टफोन हैं तकनीकी की नई मिसाल, किसी भी अन्य मोबाइल फोन को दे सकते हैं खड़े खड़े मात… जानें प्राइस व डिटेल्स
HIGHLIGHTS

अगर आप 5G मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं तो ये सही समय है

आज हम आपको 5G मोबाइल फोंस की एक पूरी लिस्ट दिखाने वाले हैं

इन मोबाइल फोंस में मात्र 5G तकनीकी ही खास नहीं है लेकिन इन्हें मोबाइल तकनीकी की मिसाल कहा जा सकता है

अभी हाल ही में ऐसा सामने आया है कि Reliance Jio की ओर से उसका 5G नेटवर्क 2021 की दूसरी छमाही में पेश किया जा सकता है। इस बात की घोषणा रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 में की है। रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अम्बानी ने उल्लेख किया कि Jio द्वारा पेश की जाने वाली 5G सेवा सरकार की आत्मनिर्भर भारत नीति के लिए एक "गवाही" होगी। देश में 5G को रोल आउट करने के अलावा, Jio Google के साथ मिलकर एक किफायती एंड्रॉइड फोन पर भी काम कर रहा है, जो आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। अब यहाँ सवाल उठता है कि हमारे पास जल्द ही 5G नेटवर्क तो देश में आने वाला है, क्या हमारे पास 5G फोंस भी हैं? तो इसका जवाब होगा, बेशक, हमारे पास बहुत से 5G फोंस बाजार में मौजूद हैं, जो आपको अपने अपने बजट के अनुसार मिल सकते हैं। हालाँकि कुछ ऐसे भी फोंस हैं जो अभी लॉन्च नहीं किये गए लेकिन जल्द ही बाजार में अपने कदम रखने वाले हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बेस्ट 5G Mobile Phones के बारे में बताने वाले हैं। क्या आप तैयार हैं? 

Vivo iQoo 3 5G

iQOO 3 में 6.44 इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सल है और यह HDR 10+ और 409 PPI सपोर्ट करती है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 91.40 प्रतिशत है। डिस्प्ले को गोरिला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन दिया गया है और इसकी टच स्क्रीन फ्रीक्वेंसी रेट 180Hz है। फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 chipset द्वारा संचालित है जिसे एड्रेनो 650 के साथ पेयर किया गया है। स्टोरेज ऑप्शन्स में 128GB/256GB UFS 3.1 और 8GB/12GB LPDDR5 रैम मिल रहे हैं। हैंडसेट को बेहतर गेमिंग के लिए एक मोंस्टर टच बटन दिया गया है।

Xiaomi Mi 10

Xiaomi Mi 10 मोबाइल फोन को 6.67-इंच की FHD+ स्क्रीन के साथ लॉन्च किया गया है, यह एक Super AMOLED पैनल है, जिसे गोरिला ग्लास 5 ससे सुरक्षित किया गया है। इसके अलावा आपको बता देते है कि इसमें आपको एक 90Hz हाई रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन मिल रही है। इसके अलावा यह मोबाइल फोन HDR10+ प्लेबैक से भी सर्टिफाइड है।

Asus ROG Phone 3

Asus ROG Phone 3 में एक मेटल-ग्लास सैंडविच डिजाईन दिया गया है, इसके अलावा फोन में आपको एक 6.59-इंच की FHD+ रेजोल्यूशन वाली AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, जो 144Hz हाई रिफ्रेश रेट के साथ आती है। इसके अलावा आपको बता देते है कि यह डिवाइस HDR10+ सर्टिफिकेशन के साथ भी आता है। इसके अलावा फोन में आपको गोरिला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन भी दिया गया है। आपको बता देते है कि Asus ROG Phone 3 को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 865 Plus चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको एक ओक्टा-कोर CPU मिल रहा है, फोन में आपको Adreno 650 GPU भी मिल रहा है। 

हम आपको ऊपर ही बता चुके हैं कि इस मोबाइल फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 865 Plus के साथ लॉन्च किया गया है। इस मोबाइल फोन में आपको 3.1GHz की क्लॉक स्पीड भी मिल रही है, जो इसे गेमिंग के लिए एक दमदार स्मार्टफोन बना देती है। हालाँकि इतना ही नहीं इस मोबाइल फोन में सबसे अलग और बेहतर परफॉरमेंस के लिए 12GB तक की LPDDR5 रैम मिल रही है, इसके अलावा 256GB तक की UFS 3.1 स्टोरेज आपको इसमें मिल रही है। यह मोबाइल फोन एंड्राइड 10 पर चलता है, और इसमें ROG UI शामिल किया गया है।  

Apple iPhone 12 

iPhone 12 Mini में आपको एक 5.4-इंच की सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले मिल रही है, इसमें एक OLED पैनल को इस्तेमाल किया गया है, जो FHD+ पिक्सेल रेजोल्यूशन के साथ आता है। इसके अलवा इसमें आपको एक नौच कटआउट भी मिल रहा है। इसके अलावा अगर हम iPhone 12 की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 6.1-इंच की डिस्प्ले मिल रही है, जो 2532×1170 पिक्सेल रेजोल्यूशन के साथ आती है। दोनों ही फोंस में आपको स्क्रीन पर HDR सर्टिफिकेशन मिल रहा है। इसके अलावा यह ट्रू टोन डिस्प्ले और वाइड DCI-P3 कलर गमुट रेंज को भी सपोर्ट करती है, जो आपको लगभग 1200 निट्स की मैक्सिमम ब्राइटनेस देने में सक्षम है। 

iPhone 12 और iPhone 12 Mini दोनों ही iPhones में आपको IP68 रेटिंग मिल रही है, जो फोन को वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट बना देती है। इसका मतलब है कि इन फोंस को 6 मीटर की गहराई में 30 मिनट के लिए रखा जा सकता है। iPhone 12 सीरीज में आपको एप्पल A14 Bionic चिपसेट मिल रहा है, जो 5G को सपोर्ट करता है।

Moto G 5G

अगर हम इस सबसे सस्ते मोटोरोला के 5G स्मार्टफोन के स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.7-इंच की Max Vision HDR 10 को सपोर्ट करने वाली डिस्प्ले मिल रही है, जो 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन है। इसके अलावा मोटो 5G स्मार्टफोन में आपको 6GB तक की रैम के अलावा क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 750G प्रोसेसर और 128GB की इंटरनल स्टोरेज भी मिल रही है। इस स्टोरेज को अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 1TB तक बढ़ा सकते हैं। इस मोबाइल फोन में आपको एक 5000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो TurboPower 20W की चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। 

अगर हम भारत में अभी तक के सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन के कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते है कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको एक 8MP का वाइड-एंगल लेंस और एक 2MP का मैक्रो लेंस मिल रहा है। हालाँकि इस नए अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन में आपको एक 16MP का सेल्फी कैमरा मिल रहा है, जो आपको एक होल-पंच में नजर आने वाला है।

Realme X50 Pro

Realme X50 Pro 5G को 6.44 inchअल्ट्रा स्मूथ सुपर AMOLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है जिसका screen-to-body रेश्यो 92% है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 90Hz है और फोन HDR 10+ के साथ आया है। डिवाइस में 0.27S इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और फोन के बैक पर 3D AG Glass दिया गया है। डिवाइस को आप मोस ग्रीन और रस्ट रेड कलर में खरीद सकते हैं।

OnePlus 8

OnePlus 8 मोबाइल फोन को ड्यूल सिम नैनो के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन को एंड्राइड 10 के साथ OxygenOS का सपोर्ट दिया गया है। फोन में आपको इसके अलावा एक 6.55-इंच की FHD+ फ्लूइड AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, जो आपको 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिल रही है। इसके अलावा इस ओम्बिले फोन को 3D कोर्निंग गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन भी दिया गया है।

OnePlus 8 Pro

OnePlus 8 Pro मोबाइल फोन को ड्यूल सिम नैनो के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन को एंड्राइड 10 के साथ OxygenOS का सपोर्ट दिया गया है। फोन में आपको इसके अलावा एक 6.78-इंच की QHD+ फ्लूइड AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, जो आपको 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिल रही है। इसके अलावा इस ओम्बिले फोन को 3D कोर्निंग गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन भी दिया गया है। हालाँकि इतना ही नहीं इसमें आपको 240Hz का टच सैंपलिंग रेट भी मिल रहा है, इसके अलावा फोन में ब्राइटनेस 1300 निट्स के आसपास तक आपको मिलता है। फोन में आपको 10-bit कलर पैनल भी मिल रहा है और इसमें आपको HDR10+ की रेटिंग भी मिल रही है।

OnePlus Nord

OnePlus Nord को मेटल-ग्लास सैंडविच डिज़ाइन दिया गया है। डिवाइस को गोरीला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है और फोन में 6.44-inch Full HD+ डिस्प्ले मिल रही है, जिसका रेज़ोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सल है। डिस्प्ले के टॉप पर ड्यूल पंच-होल दिया गया है जिसमें दो सेल्फी कैमरा को जगह दे गई है। हालाँकि Realme X3 फोन में 6.6 इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गई है और यह 120Hz की रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले है। रियलमी का दावा है कि फोन 90.5% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो और कोर्निंग गोरीला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ आया है।

Samsung Galaxy Note 20 Ultra 

Samsung Galaxy Note20 Ultra एक्सिनोस 990 SoC द्वारा संचालित है जो 5G मोडेम से इंटीग्रेटेड है। डिवाइस में 120Hz Dynamic AMOLED डिस्प्ले दी गई है जो QHD+ ऑफर करती है और HDR10+ सपोर्ट करती है। डिवाइस में S-पेन सपोर्ट मिलता है जो यूज़फुल है। फोन में 108MP का प्राइमरी कैमरा मिलता है जो 50x zoom सपोर्ट करता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo