भारत भी 5G की रेस में शामिल, जल्द ही लॉन्च होने वाले हैं तीन 5G फोंस

भारत भी 5G की रेस में शामिल, जल्द ही लॉन्च होने वाले हैं तीन 5G फोंस
HIGHLIGHTS

हमने पिछले कुछ समय से देखा है कि भारत भी 5G स्मार्टफोंस की रेस में शामिल हो गया है, इस बात को हवा तब मिल ज आती है

जब हम देखते हैं कि भारत में जल्द ही तीन 5G मोबाइल फोंस को लॉन्च किया जाने वाला है

इन स्मार्टफोंस में iQOO 3 5G, Realme X50 Pro 5G और OnePlus 8 Pro स्मार्टफोंस शामिल हैं

हमने पिछले कुछ समय से देखा है कि भारत भी 5G स्मार्टफोंस की रेस में शामिल हो गया है, इस बात को हवा तब मिल ज आती है, जब हम देखते हैं कि भारत में जल्द ही तीन 5G मोबाइल फोंस को लॉन्च किया जाने वाला है। इन स्मार्टफोंस में iQOO 3 5G, Realme X50 Pro 5G और OnePlus 8 Pro स्मार्टफोंस शामिल हैं। ऐसा भी सामने आ रहा है कि इन मोबाइल फोंस में से कुछ तो फरवरी 2020 यानी इसी महीने में लॉन्च किया जाने वाला है, साथ ही OnePlus 8 Pro को भी जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। हालाँकि हम देख रहे हैं कि यह 5G स्मार्टफोंस भारत में आने वाले हैं। इसके अलावा हम देख रहे हैं कि अभी तक भारत में 5G नेटवर्क तकनीकी नहीं आई है। iQOO लॉन्च करेगा भारत का पहला 5G स्मार्टफोन

अब यहाँ सवाल उठा है कि आखिर कैसे भारत में इन फोंस को पेश किया जा रहा है, इसके अलावा क्या यह फोंस जब 5G भारत में आयेगा, उसी समय से यह इस नेटवर्क पर काम करना शुरू कर देने वाले हैं। जैसा कि 4G के समय में हुआ था. ऐसा ही कुछ 5G को लेकर भी होने वाला है। असल में ऐसा माना जा रहा है कि भारत में 5G को आने में अभी भी 2 साल के आसपास का समय लगने वाला है। अब जब तक भारत में यह सेवा उपलब्ध नहीं होती है, तब तक आप 5G फोंस का आनंद 4G नेटवर्क पर भी उठा सकते हैं। हालाँकि आज हम इन फोंस के साथ ही आपको 5G के बारे में भी काफी कुछ बताने वाले हैं। Xiaomi Mi 10 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, 5G और 108MP कैमरा के अलावा ये फीचर्स बनाते हैं इसे सबसे खास

आपको यह भी बता देते हैं कि चीन में तो 5G तकनीकी से लैस फोंस को लॉन्च भी किया जा चुका है, अभी हाल ही में हमने Xiaomi Mi 10 5G स्मार्टफोन के बारे में सुना है कि इसे चीन के बाजार में लॉन्च कर दिया गया है, हालाँकि इसे भारत में भी लॉन्च करने की खबरें आ रही है, असल में Xiaomi Mi 10 को 5G के साथ ही भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है, इसे लेकर काफी जानकारी भी सामने आ रही हैं। Realme X50 Pro 5G स्मार्टफोन के लॉन्च की पुष्टि, 24 फरवरी को MWC 2020 में किया जायेगा लॉन्च

5G आखिर क्या है?

5G को एक इंडस्ट्री स्टैण्डर्ड के तौर पर देखा जा सकता है जो वर्तमान में चल रहे 4G LTE स्टैण्डर्ड से कुछ आगे बढ़कर सामने आने वाला है। जैसे कि 3G के स्थान पर 4G ने अपनी जगह बनाई थी वैसे ही ऐसा माना जा रहा है यह fifth generation के स्थान पर 5G नाम से आने वाला है। इसका मतलब है कि यह इस स्टैण्डर्ड का पांचवां standard है।

इसे अभी वर्तमान में चल रहे 4G LTE तकनीकी से भी तेज़ गति से चलने के लिए निर्मित किया गया है। हालाँकि इसे मात्र स्मार्टफोन में इन्टरनेट की स्पीड को बढ़ाने को लेकर ही नहीं देखा जा रहा है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसके साथ फास्टर वायरलेस इन्टरनेट को सभी जगह सभी के लिए पहुँचाया जा सकता है। इसके माध्यम से कार्स को कनेक्ट किया जा सकता है। यह आप आसानी से स्मार्टफोंस के साथ कर सकते हैं। ऐसा भी कहा जा सकता है कि भविष्य में आपके स्मार्टफोन के साथ अन्य सेलुलर कनेक्टिविटी वाले डिवाइस जो आपके पास हैं। वह सब 4G LTE तकनीकी के स्थान पर 5G का इस्तेमाल उसी तरह से करने वाले हैं, जैसा कि आज हम 4G का कर रहे हैं। यहाँ क्लिक करके 4G कितना फ़ास्ट है जानिये! क्या अंतर है 5G और 4G नेटवर्क में?

कितना फ़ास्ट होने वाला है 5G नेटवर्क?

टेक कंपनियां 5G से काफी आशाजनक हैं। जबकि सैद्धांतिक 100 मेगाबिट्स प्रति सेकंड (एमबीपीएस) में 4G टॉप पर  है, हालाँकि 5G के मामले में यह टॉप 10 गीगाबिट्स प्रति सेकंड (जीपीएस) होने वाला है। इसका मतलब है कि 5G वर्तमान 4G तकनीक की तुलना में सौ गुना तेज  होने वाला है। उदाहरण के लिए, उपभोक्ता प्रौद्योगिकी एसोसिएशन की एक रिपोर्ट में ऐसा भी सामने आ चुका है कि इस गति से, आप 5G पर केवल 3.6 सेकंड में, 4G पर 6 मिनट बनाम 3G पर 26 घंटे में दो घंटे की फिल्म डाउनलोड कर सकते हैं।

यह सिर्फ कहने वाली बात नहीं है, 5G में विलंबता को कम करने का वादा किया गया है, जिसका अर्थ है कि इंटरनेट पर कुछ भी करने के दौरान तेजी से लोड समय और बेहतर जवाबदेही बनने वाली है। विशेष रूप से, विनिर्देश आज 4G LTE पर 5G बनाम 20ms पर 4ms की अधिकतम विलंबता का वादा करता है। Samsung Galaxy S20 Ultra में मिला 108MP कैमरा, 5G और…

इस गति पर, 5G वर्तमान होम केबल इंटरनेट कनेक्शन को देखा गया है और यह फाइबर के लिए अधिक तुलनीय है। कॉमकास्ट, कॉक्स और अन्य जैसी लैंडलाइन इंटरनेट कंपनियों को गंभीर प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है – खासकर जब वे एक निश्चित क्षेत्र में तेजी से होम  इंटरनेट के लिए एकमात्र विकल्प हैं। वायरलेस वाहक हर घर में भौतिक तारों को बिछाने के बिना एक विकल्प प्रदान कर सकते हैं। 5G क्या है? कितना फ़ास्ट होगा यह 5G Network!!

सभी चाहते हैं कि कि 5G के बारे में सुपर-फास्ट, व्यावहारिक रूप से असीमित इंटरनेट हर जगह और सभी उपकरणों को सक्षम करने के बारे में भी सोचा जाए। बेशक, वास्तविक दुनिया में, इंटरनेट सेवा प्रदाता डाटा कैप लगाते हैं। उदाहरण के लिए, भले ही आपके वायरलेस कैरियर ने आपको 100 जीबी डाटा कैप दिया हो – जो कि आज की अधिकांश प्लान्स की तुलना में बहुत बड़ा है – आप एक मिनट में और 20 सेकंड में 10 Gbps की अधिकतम सैद्धांतिक गति से उड़ा सकते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि कौन से वाहक वाहक अंततः लगाएंगे और कितना उपयोग को प्रभावित करेंगे।

5G नेटवर्क कैसे काम करता है?

5G तेज गति को प्राप्त करने के लिए बहुत सारी तकनीकी का लाभ उठाकर इनका इस्तेमाल भी करता है। हालाँकि यह मात्र इनोवेशन आदि की ही बात नहीं है। आईईईई स्पेक्ट्रम पत्रिका बहुत सारे तकनीकी विवरणों को अधिक गहराई से समझाने का एक अच्छा काम करती है, लेकिन यहां हम आपको इसे आसानी से समझाने वाले हैं।

नया स्टैण्डर्ड 4G से रेडियो स्पेक्ट्रम के पूरे नए बैंड का उपयोग करेगा। 5G "मिलीमीटर वेव्स" का लाभ उठाएगा, जो 30GHz और 300GHz बनाम बैंड के बीच 6GHz से नीचे के बैंड में प्रसारित होते थे, जो अतीत में उपयोग किए गए थे। ये पहले केवल उपग्रहों और रडार प्रणालियों के बीच संचार के लिए उपयोग में लिए जाते थे। लेकिन मिलीमीटर तरंगों को आसानी से इमारतों या अन्य ठोस वस्तुओं के माध्यम से यात्रा नहीं की जा सकती है, इसलिए 5G "छोटी cells" का भी लाभ उठाएंगे – छोटे लघु आधारित स्टेशन जिन्हें पूरे शहरी क्षेत्रों में लगभग 250 मीटर तक रखा जा सकता है। ये ऐसे स्थानों में बहुत बेहतर कवरेज प्रदान करेंगे।

ये बेस स्टेशन "बड़े पैमाने पर MIMO" का भी उपयोग करते हैं। MIMO का अर्थ है "मल्टीपल-इनपुट मल्टीपल-आउटपुट।" आपके पास MIMO तकनीक वाला एक होम वायरलेस राउटर भी हो सकता है, जिसका अर्थ है कि इसमें कई एंटेना होते हैं जिनका उपयोग यह कई अलग-अलग वायरलेस डिवाइसेज पर बात करने के लिए कर सकता है उनके बीच स्विच किए बिना ही यह ऐसा कर सकता है। बड़े पैमाने पर MIMO एक बेस स्टेशन पर दर्जनों एंटेना का उपयोग करेगा। वे उन संकेतों को बेहतर ढंग से निर्देशित करने के लिए बीमफॉर्मिंग का लाभ भी उठाएंगे, डिवाइस में इंगित होने वाले बीम में वायरलेस सिग्नल को निर्देशित करेंगे और अन्य उपकरणों के लिए हस्तक्षेप कम करेंगे। 5G फोंस में शामिल हैं वनप्लस, सैमसंग और ओप्पो के ये फोंस

5G बेस स्टेशन भी पूर्ण duplex  पर चलेंगे, जिसका अर्थ है कि वे एक ही आवृत्ति पर एक ही समय में संचारित और प्राप्त कर सकते हैं। आज, उन्हें संचारण और सुनने के तरीकों के बीच स्विच करना है, चीजों को धीमा करना है। यह 5G को इतनी तेजी से बनाने के लिए शामिल की जा रही कुछ प्रौद्योगिकी का एक स्नैपशॉट है।

कब तक अस्तित्त्व में आयेगा 5G?

वेरिजोन, एटी एंड टी, टी-मोबाइल और स्प्रिंट सभी ने यूएसए के कुछ हिस्सों में 5 जी की शुरुआत कर दी है। उदाहरण के लिए, टी-मोबाइल ने एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क तैयार किया है, हालांकि यह लो-बैंड स्पेक्ट्रम का उपयोग कर रहा है जो कि तेज मिलीमीटर वेव तकनीक के रूप में तेज नहीं है। AT & T ने कुछ शहरों में 5G भी लॉन्च किया है।

नेटवर्क फिलहाल बहुत ज्यादा मायने नहीं रखता है, हालांकि, अधिकांश स्मार्टफोन के साथ-साथ नवीनतम आईफ़ोन भी शामिल हैं – जो 5G का समर्थन नहीं करते हैं। हम अभी भी वर्तमान 5G फोन खरीदने के खिलाफ सलाह देते हैं। दोनों नेटवर्क और फोन हार्डवेयर को अधिक विकास समय की आवश्यकता होती है। हम देख रहे है कि कुछ देशों में यह 2020 के अंत तक आने ही वाला है। हालाँकि अगर हम भारत की बात करें तो अभी भी 5G को यहाँ अस्तित्त्व में आने में कुछ समय लग सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि अभी भी इसे भारत में आने में लगभग 2 साल का समय और लग सकता है। Motorola दो लेटेस्ट 5G स्मार्टफोंस पर कर रहा है काम, 90Hz वाटरफॉल डिस्प्ले भी हो सकती हैं शामिल

Realme X50 Pro 5G

इस मोबाइल फोन के रियर कैमरा के बारे में जानकारी सामने आ रही है। आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन के कैमरा वर्टीकल फॉर्म में आपको नजर आने वाला है, फोन में आपको एक क्वाड-कैमरा भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि इस फोन में आपको 20x Zoom क्षमता मिलने वाली है। हालाँकि सेल्फी आदि के लिए फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा देखने को मिलेगा।

कंपनी की ओर से शेयर की गई एक टीज़र इमेज और इनवाइट को इसी के साथ सामने आ रहा है, कहता है कि स्मार्टफोन को एक ड्यूल पंच-होल कट-आउट डिजाईन में लॉन्च किया जा सकता है, इस जगह पर फोन का फ्रंट कैमरा देखा जा सकेगा। इसके अलावा डिस्प्ले के एजेस को भी सुरव किया गया है।

अभी हाल ही में कंपनी के CMO यानी Xu Qi Chase ने इस बात की पुष्टि की है कि Realme X50 Pro 5G स्मार्टफोन का मॉडल नंबर RMX2071 होने वाला है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको क्वालकॉम का लेटेस्ट फ्लैगशिप प्रोसेसर यानी स्नेपड्रैगन 865 चिपसेट मिलने वाला है। इसके अलावा फोन में आपको लगभग 12GB तक की रैम मिलने वाली है। साथ ही फोन में आपको 256GB तक की UFS 3.0 स्टोरेज भी मिलने वाली है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन X55 चिपसेट से भी लैस किया जाने वाला है, ऐसा फोन में 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी को देखते हुए किया जाने वाला है। 

ऐसा भी सामने आया है कि इस मोबाइल फोन में आपको एंड्राइड 10 की सपोर्ट मिलने वाली है, इसके अलावा इसमें आपको कंपनी का Realme UI भी देखने को मिलने वाला है। इस मोबाइल फोन को अभी हाल ही में AnTuTu बेंचमार्क पर देखा गया था. यहाँ इसे 574,985 स्कोर मिले हैं। 

इस आगामी स्मार्टफोन से संबंधित लीक विवरणों से पता चलता है कि यह 2400 x 1080 पिक्सल के स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन वाली फुल एचडी + डिस्प्ले के साथ आएगा और 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ-साथ 120Hz रिफ्रेश रेट भी इसमें देखने को मिलने वाला है। जबकि बैटरी क्षमता अभी तक ज्ञात नहीं है, डिवाइस को 50W फास्ट चार्जिंग समर्थन के साथ आने की उम्मीद है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo