भूकंप आने से पहले ही आपका फोन देगा जानकारी, गूगल ला रहा है नया फीचर

भूकंप आने से पहले ही आपका फोन देगा जानकारी, गूगल ला रहा है नया फीचर
HIGHLIGHTS

फोन देगा भूकंप आने से पहले जानकारी

गूगल जारी कर रहा है नया फीचर

गूगल के नए फीचर से फोन करेगा भूकंप से सतर्क

प्राकृतिक आपदाओं के बारे में यूं तो किसी को नहीं पता होता है लेकिन अक्सर आपदाओं को लेकर अनुमान जाते हैं जो कई बार सही बैठते हैं। भूकंप जैसी आपदा के बारे में कहें तो इसके बारे में पहले से अनुमान मिल पाना इतना आसान नहीं है या कहें संभव नहीं है। हालांकि आने वाले समय में Google आपको भूकंप आने से पहले ही इसकी जानकारी दे देगा।

आपको बता दें कि आपके एंडरोइड फोन से ही आपको भूकंप का अलर्ट मिलेगा। एंडरोइड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल का है और कंपनी ने फोन के ज़रिए भूकंप का अलर्ट देने का फीचर जारी किया है। Google के इसे नए फीचर को कैलिफोर्निया में पेश किया गया है।

जापान, मैक्सिको और कैलिफोर्निया पहले से ही लैंड बेस्ड सेन्सर का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे भूकंप (earthquake) आने से पहले ही अलर्ट मिल जाता है। Google अपने इसे नए फीचर की चार साल से टेस्टिंग कर रहा है।

जानकारों का कहना है कि Google एंडरोइड फोन को छोटे सिस्मोग्राफ में तबदील कर देगा जिसके बाद दुनिया के 2.5 बिलियन एंडरोइड फोन यूजर्स भूकंप की जानकारी पहले ही मिल जाएगी। इसका उपयोग एंडरोइड पर काम करने वाले टैबलेट भी उठा सकते हैं।

स्मार्टफोंस में एक्सेलेरोमीटर होता है जो यह बताता है कि फोन लैंडस्केप मोड में इस्तेमाल किया जा रहा है या पोट्रेट मोड में। यह सेन्सर मोशन को भी डिटेक्ट करता है और इसकी वजह से गूगल इस सेन्सर का इस्तेमाल भूकंप का पता लगाने में करेगा। भारत में इस फीचर के आने के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo