क्या है VoWiFi? यहाँ जानें सबकुछ

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 27 Feb 2020
क्या है VoWiFi? यहाँ जानें सबकुछ

New Vostro 14 5490 Laptop with 10th Generation Intel core process

It has a RAM of 8GB and 2GB GDDR5 graphics memory. Save Rs.17,000 on this deal

Click here to know more

HIGHLIGHTS

आज हम आपको VoWiFi से जुड़े हर एक पहलू को करीब से बताने वाले हैं. यहाँ आपको एयरटेल और जियो के द्वारा लॉन्च की गई

इस सेवा के बारे में और इस सेवा को सपोर्ट करने वाले डिवाइस आदि के बारे में सब कुछ जान सकते हैं

भारत में अभी सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर मुकेश अंबानी के नेतृत्व में दूरसंचार ऑपरेटर, रिलायंस जियो है। टेल्को के पास 350 मिलियन से अधिक के ग्राहकों की संख्या है, जो अभी के लिए सबसे अधिक है। इसका मतलब है कि रिलायंस जियो के पास अपने ग्राहकों के लिए नवीनतम तकनीक लाने की जिम्मेदारी है। भारती एयरटेल रिलायंस जियो के साथ उद्योग में प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धी दूरसंचार ऑपरेटर है। जो बड़े पैमाने पर रिलायंस जियो को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रहा है। अब, जब हम नेटवर्क प्रौद्योगिकियों के बारे में बात कर रहे हैं, तो हम नवीनतम तकनीक के बारे में बात किए बिना नहीं प्राप्त कर सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं तक पहुंच रही है, और यह वॉयस ओवर वाई-फाई या लोकप्रिय रूप से VoWiFi के रूप में जाना जाता है। 

इस तकनीक को धीरे-धीरे उपयोगकर्ताओं की संपूर्णता के लिए रोल आउट किया जा रहा है, और हम भारत के विभिन्न हिस्सों से रिपोर्ट प्राप्त कर रहे हैं कि कैसे लोगों को उनके स्टेटस बार पर आइकन देखने को मिल रहे हैं जो अपने क्षेत्र में और अपने नेटवर्क पर VoWiFi उपलब्धता को परिभाषित करते हैं। हालाँकि, VoWiFi एक अन्य तकनीक के समान है जिसे उपभोक्ता अब कुछ वर्षों के लिए उपयोग कर रहे हैं, जो कि VoLTE है। ग्राहकों के लिए दो तकनीकों के बीच भ्रमित होना आसान है, और यह एक सवाल है कि इन दोनों के बीच क्या अंतर हैं। आज हम आपको इसी अंतर के बारे में बताने वाले हैं।

यह समझने के लिए कि वॉयस ओवर एलटीई या वीओएलटीई पहली बार तस्वीर में क्यों आया, इसके लिए इसकी जरूरत को समझना जरूरी है। पहले, 3जी और 2जी नेटवर्क पर, कॉल सर्किट-स्विच्ड (सीएस) नेटवर्क पर किया जाता था, जो मूल रूप से कॉल करने के लिए जिम्मेदार 2जी नेटवर्क था। हालांकि, एलटीई नेटवर्क एक पैकेट स्विचिंग नेटवर्क है, और जैसा कि आप जानते हैं, पैकेट, बस रखा जाता है, कुछ भी नहीं है, लेकिन डाटा जो नेटवर्क पर किया जाता है।

अब, इसके साथ, हम समझ सकते हैं कि VoLTE एक ऐसी तकनीक है जो पैकेट स्विचिंग, या डाटा ले जाने वाले नेटवर्क पर कॉल करती है। अब एक समाधान के बजाय जो पुराने (सर्किट स्विचिंग) नेटवर्क पर हर बार कॉल करने के बाद वापस आता है, VoLTE नेटवर्क यह सुनिश्चित करता है कि जब आप कॉल कर रहे हों तो आपका इंटरनेट चालू हो।

क्या है VoWiFi?

VoWi-Fi का अर्थ है वाइस ओवर वाई-फाई जो ऑफर ट्रैफिक को ले जाने के लिए IEEE 802.11 वॉयस लैन का उपयोग करता है। यह एक उत्कृष्ट सेवा है जिसका उपयोग VoLTE के साथ किया जा सकता है। VoWi-Fi तकनीक उन उपयोगकर्ताओं को आउटगोइंग कॉल करने में सक्षम बनाती है जहां खराब सेलुलर कनेक्टिविटी है। इसे इंडोर नेटवर्क गेप्स को प्लग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है क्योंकि टेलीकॉम ऑपरेटर्स को रिहायशी इलाकों में साइट अप्रूवल और राइट ऑफ़ वे (RoW) के लिए अप्रूवल मिलना बहुत चुनौतीपूर्ण लगता है।

Airtel और Jio के पास है VoWiFi

भारत में अभी सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर मुकेश अंबानी के नेतृत्व में दूरसंचार ऑपरेटर, रिलायंस जियो है। टेल्को के पास 350 मिलियन से अधिक के ग्राहकों की संख्या है, जो अभी के लिए सबसे अधिक है। इसका मतलब है कि रिलायंस जियो के पास अपने ग्राहकों के लिए नवीनतम तकनीक लाने की जिम्मेदारी है। भारती एयरटेल रिलायंस जियो के साथ उद्योग में प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धी दूरसंचार ऑपरेटर है। जो बड़े पैमाने पर रिलायंस जियो को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रहा है। अब, जब हम नेटवर्क प्रौद्योगिकियों के बारे में बात कर रहे हैं, तो हम नवीनतम तकनीक के बारे में बात किए बिना नहीं प्राप्त कर सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं तक पहुंच रही है, और यह वॉयस ओवर वाई-फाई या लोकप्रिय रूप से VoWiFi के रूप में जाना जाता है।

VoWiFi के लाभ 

VoWi-Fi अपर्याप्त कवरेज की समस्याओं को संबोधित करता है, विशेष रूप से घर के अंदर जहां VoLTE के साथ भी। विश्लेषकों का मानना है कि टेलीकॉम VoWi-Fi का उपयोग करके अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं या बेहतर इनडोर कॉलिंग अनुभव प्रदान करके ग्राहकों को बनाए रख सकते हैं। इसके अलावा, वे राजस्व और प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए प्रतिस्पर्धी पैकेजों के साथ आएंगे।

VoWiFi चुनौतियां 

सेवा प्रदाताओं का WiFi नेटवर्क की गुणवत्ता पर कोई नियंत्रण नहीं है, इसलिए वे WiFi समस्याओं का निवारण करने के लिए चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इस मुद्दे को एक ऐप के उपयोग से दूर किया जा सकता है जो थ्रेसहोल्ड के नीचे वाईफाई नेटवर्क की गुणवत्ता और रिवोक सेवा की निगरानी कर सकता है।

Airtel VoWiFi कहाँ तक है

दो टेलिकॉम ऑपरेटर्स जो VoWi-Fi तकनीक को अपने यूजर्स के लिए शुरू कर चुके हैं, इनके बारे में हम आपको आज बताने वाले हैं इसके अलावा अन्य बहुत कुछ आपको बताने वाले हैं, हालाँकि इसके पहले आपको इस बता देते हैं कि इस लिस्ट में रिलायंस जियो और भारती एयरटेल आते हैं। इन दोनों टेलीकॉम ऑपरेटरों ने अपने ग्राहकों के प्रयास के लिए कई स्थानों पर प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया है। निश्चित रूप से नवाचार का एक संकेत है और VoWi-Fi तकनीक में आसानी से लागू किये जाने की संभावना है, और यह निश्चित रूप से कुछ समस्याओं का हल करता है जो उपभोक्ताओं को सामना करनी पड़ती थी। लेकिन, कहा जा रहा है कि अभी VoWi-Fi तकनीक के इस्तेमाल में कुछ बाधाएं हैं या ऐसा भी कहा जा सकता है कि कुछ लिमिटेशन हैं, जिनके बारे में हम अभी यहाँ जिक्र करने वाले हैं।

वर्तमान में, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ही VoWi-Fi का सपोर्ट केवल कुछ क्षेत्रों तक ही सीमित है। ये भूगोल भी पूरे हलकों और कुछ मुट्ठी भर शहरों में ही नहीं हैं। इसका अर्थ है कि जो ग्राहक VoWi-Fi का उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें कुछ क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में सक्षम होना होगा। इसका मतलब यह भी है कि प्रौद्योगिकी को तैनात करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा कठिन है, और दूरसंचार ऑपरेटरों को प्रौद्योगिकी भारत को तैनात करने में अपना समय लग सकता है। एयरटेल और रिलायंस जियो ने दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और अन्य महानगरों जैसे प्रमुख क्षेत्रों में ग्राहकों के लिए VoWi-Fi सपोर्ट शुरू कर दिया है। नासिक जैसे कुछ अन्य क्षेत्रों को भी VoWi-Fi का सपोर्ट मिलना शुरू हो गया है। लेकिन, फिर भी, प्रौद्योगिकी की उपस्थिति बहुत विरल या कम है।

कई देशों में, दूरसंचार ऑपरेटरों ने पहले से ही VoWi-Fi सेवा शुरू कर दी है हालाँकि भारत को हमेशा की तरह की यह तकनीकी भी देर से मिलने वाली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एयरटेल ने अपने कर्मचारियों और चुनिंदा ग्राहकों के साथ VoWi-Fi का बीटा परीक्षण समाप्त कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है, "हमारे स्रोतों के अनुसार परिणाम और कॉलिंग अनुभव प्रतिक्रिया काफी अच्छी रही है।"

सामान्य तौर पर, VoWi-Fi सेवा उपयोगकर्ताओं के लिए इनडोर परिस्थितियों में फायदेमंद होगी क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करके वॉयस कॉल में भाग लेने की अनुमति देती है। और हाँ, आगामी तकनीक का उपयोग करने के लिए स्मार्टफोन पर Airtel VoWi-Fi सॉफ़्टवेयर समर्थन की आवश्यकता है। Airtel VoLTE सेवा की तरह ही, उपयोगकर्ताओं को Airtel VoWi-Fi के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा और इस सेवा का उपयोग करने के लिए आप पूरी से स्वतंत्र हैं।

यदि आपका स्मार्टफोन Airtel VoWi-Fi का समर्थन करता है, तो ऐसे में यह अपने आप ही VoWi-Fi आइकन प्रदर्शित करेगा, यह दर्शाता है कि आपके वॉइस कॉल को आपके वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से रूट किया गया है। इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा है कि, "इस सेवा के लिए अलग ऐप या किसी लॉग-इन या नए नंबर की भी ज़रूरत नहीं है और ग्राहक इसका उपयोग अपने घरों के अंदर किसी भी वाई-फाई कनेक्शन पर कर सकेंगे।" इसके अलावा आपको इसके लिए किसी भी प्रकार के अलग पिचक की आवश्यकता नहीं होने वाली है।

सभी 102 स्मार्टफोंस की फुल लिस्ट

एयरटेल का कहना है कि वे सभी लोकप्रिय स्मार्टफोन मॉडल को सेवा के साथ संगत बनाने के लिए स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ जुड़ रहे हैं। यहां 16 ब्रांडों में 100 से अधिक स्मार्टफोन मॉडल की सूची दी गई है जो वर्तमान में एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग के साथ सपोर्ट करते हैं। यहाँ आप देख सकते हैं कि आखिर आपका फोन इस लिस्ट में है कि नहीं।

इस लिस्ट में Xiaomi के लगभग 7 स्मार्टफोंस को शामिल किया गया है, जिसमें Redmi K20, Redmi K20 Pro, POCO F1, Redmi 7A, Redmi 7, Redmi Note 7 Pro और  Redmi Y3 भी इस लिस्ट में शामिल है। इसके अलावा सैमसंग के लगभग 14 स्मार्टफोंस इस लिस्ट में जोड़े गए हैं, जो इस प्रकार है: इस लिस्ट में Samsung के फोंस इस प्रकार है, Samsung Galaxy J6, A10s, On6, M30s, S10, S10+, S10e,M20, Note 10, Note 9, Note 10+, M30, A30s, A50S इस लिस्ट का हिस्सा हैं। 

अगर हम OnePlus के फोंस की चर्चा करें तो इस लिस्ट में OnePlus के 6 फोंस को रखा गया है, आपको बता देते हैं कि इस लिस्ट की शुरुआत OnePlus 7 मोबाइल फोंस से होती है, इसके बाद इसमें One Plus 7T, One Plus 7Pro, One Plus 7T Pro, One Plus 6, One Plus 6T आदि फोंस शामिल हैं। अगर हम Apple के फोंस की बात करें तो इसमें लगभग 28 iPhone मॉडल्स को शामिल किया गया है, जो iPhone 6s और उसके बाद आने वाले सभी iPhones हैं। Vivo के मात्र 2 ही फोंस को इस लिस्ट में रखा गया है, इनमें Vivo V15 Pro और Vivo Y17 स्मार्टफोंस आते हैं। 

इसके अलावा अगर हम Tecno आदि ब्रांड्स की बात करें तो एयरटेल की वाई-फाई कॉलिंग को सपोर्ट करने वाले फोंस Tecno की ओर से लगभग 10 हैं, इन फोंस में Phantom 9, Spark Go Plus, Spark Go, Spark Air, Spark 4 (KC2), Spark 4-KC2J, Camon Ace 2, Camon Ace 2X, Camon12 Air, Spark Power आदि स्मार्टफोंस आते हैं. इसके अलावा स्पाइस के Spice F311, Spice M5353 स्मार्टफोंस, itel के A46 स्मार्टफोन को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। 

हालाँकि इसके अलावा Infinix के लगभग 9 फोंस इस लिस्ट में शामिल हैं, जिनमें Hot 8, S5 Lite , S5, Note 4, Smart 2, Note 5, S4, Smart 3, Hot 7 आदि फोंस हैं। इसके अलावा अलग अलग कंपनियों के कई अन्य फोंस भी इस लिस्ट में शामिल हैं, जिन्हें आप यहाँ देख सकते हैं: Mobiistar C1, C1 Lite, C1 Shine, C2, E1 Selfie, X1 Notch। Coolpad Cool 3, Cool 5, Note 5, Mega 5C, Note 5 Lite. Gionee के फोंस भी इस लिस्ट में शामिल हैं, इस लिस्ट में Gionee के F205 Pro, F103 Pro भी आते हैं। इसके अलावा Asus की अगर बात करें तो इसके Asus Zenfone Max Pro M1 (Asus X00TD), Asus ZenFone Max Pro M2 (Asus ZB630KL) आते हैं। इस लिस्ट में हमने माइक्रोमैक्स को भी देखा है, इसके Infinity N12, N11, B5 फोंस को यहाँ शामिल किया गया है। इसके अलावा Xolo का Xolo ZX और Panasonic के P100, Eluga Ray 700, P95, P85 NXT भी इस लिस्ट में आते हैं। इसके अलावा अगर आप जियो के साथ सपोर्ट करने वाले डिवाइस आदि के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

logo
Digit Hindi

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार