Cryptocurrency क्या है? यह कैसे काम करता है? क्रिप्टो कितने प्रकार के होते हैं? जानिए सबकुछ

Cryptocurrency क्या है? यह कैसे काम करता है? क्रिप्टो कितने प्रकार के होते हैं? जानिए सबकुछ
HIGHLIGHTS

डिजिटल प्रगति के इस युग में, क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) प्रमुखता से आगे बढ़ रही है। यह रेडिकल डिजिटल करेंसी (Currency) है। इसका मूल्य सामान्य मुद्रा की तुलना में बहुत अधिक है।

इन डिजिटल मुद्राओं का आमतौर पर ऑनलाइन कारोबार होता है

किसी देश की सरकार इन डिजिटल मुद्राओं को नहीं बनाती है, इसलिए इस तरह की करंसी की कोई आधिकारिक या कानूनी मान्यता नहीं होती

एक समय था जब वस्तु कमोडिटी एक्सचेंज (Exchange) या मवेशियों का व्यापार किया जाता था। अब हम कुछ भी खरीदने और बेचने के लिए करेंसी (Currency) का इस्तेमाल करते हैं। हर देश की अपनी एक अलग मुद्रा यानि करेंसी (Currency) होती है। भारत की करंसी की बात करें तो यह रुपये है, और अमेरिका की चर्चा करें तो यहाँ डॉलर चलता है। कई यूरोपीय देशों में यूरो का उपयोग मुद्रा/करंसी के रूप में किया जाता है। डिजिटल प्रगति के इस युग में, क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency)  प्रमुखता से आगे बढ़ रही है। यह रेडिकल डिजिटल करेंसी (Currency) है। इसका मूल्य सामान्य मुद्रा की तुलना में बहुत अधिक है।

इन डिजिटल मुद्राओं का आमतौर पर ऑनलाइन कारोबार होता है। चूंकि किसी देश की सरकार इन डिजिटल मुद्राओं को नहीं बनाती है, इसलिए इस तरह की करंसी की कोई आधिकारिक या कानूनी मान्यता नहीं होती। क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) का उपयोग विभिन्न ऑनलाइन खरीदारी और लेनदेन के लिए किया जा सकता है। इस डिजिटल मुद्रा को डिजिटल संपत्ति (Digital Asset) या संपत्ति (Asset) के रूप में भी माना जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Jio ग्राहक करेंगे ये रिचार्ज तो साल भर तक उठा सकते हैं इस OTT प्लेटफॉर्म का पूर फायदा    

क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) कैसे काम करती है

क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) आमतौर पर ब्लॉकचेन तकनीक के माध्यम से संचालित होती है। कई विशेषज्ञ इन मुद्राओं को सत्यापित करने के लिए शक्तिशाली कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। संपूर्ण सत्यापन प्रक्रिया को खनन के रूप में जाना जाता है। ब्लॉकचेन तकनीक बैंकों या किसी अन्य तीसरे पक्ष को क्रिप्टोकरेंसी (Currency) का लेन-देन करने की आवश्यकता को समाप्त करती है। इसे सीधे डिजिटल रूप से स्थानांतरित यानि ट्रांसफर किया जा सकता है। विभिन्न क्रिप्टो एक्सचेंज (Exchange) साइटों पर क्रिप्टोकरेंसी (Currency) का कारोबार किया जाता है। जब कोई मुद्रा किसी और को बेची जाती है, तो उसके सभी विवरण ब्लॉक सीरीज में दर्ज किए जाते हैं।

विभिन्न लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी (Currency) और उनका वर्तमान प्राइस

बिटकॉइन (बीटीसी)

सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी (Currency) बिटकॉइन है। इसे 2009 में लॉन्च किया गया था। नवंबर की शुरुआत में बिटकॉइन का प्राइस 68,515 डॉलर था। इसके अलावा इसका मार्केट कैप 3 1.3 ट्रिलियन डॉलर था।

एथेरियम (ETH)

बिटकॉइन के बाद एथेरियम काफी लोकप्रिय है। नवंबर की शुरुआत में इसका प्राइस 4,850 डॉलर था। इसके अलावा इसका मार्केट कैप 4,574 बिलियन डॉलर था।

कार्डानो (एडीए)

इस क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) का उपयोग स्मार्ट अनुबंध, पहचान को सक्षम करने के लिए किया जाता है। नवंबर की शुरुआत में इसका प्राइस 2.26 डॉलर था। इसका मार्केट कैप 75 बिलियन डॉलर था।

बाइनरी कॉइन (बीएनबी)

क्रिप्टो एक्सचेंज (Exchange) कंपनी बिनेंस ने इस क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) को लॉन्च किया था। नवंबर की शुरुआत में मूल्य 650.69 डॉलर था। इसके अलावा इसका मार्केट कैप 109 बिलियन डॉलर था।

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने 30 लाख से अधिक खातों को किया बैन, बताई ये बड़ी वजह 

सोलाना (SOL)

इस क्रिप्टोकरेंसी (Currency) को 2020 में लॉन्च किया गया था। नवंबर की शुरुआत में मूल्य 245.71 डॉलर था। हालांकि इसका मार्केट कैप 74 बिलियन डॉलर था।

टीथर (यूएसडीटी)

यह एक स्थिर कॉइन है जो एक विशिष्ट ऐसेट के मूल्य का चयन करता है। नवंबर की शुरुआत में मूल्य 1 डॉलर था। इसके अलावा इसका मार्केट कैप 74 बिलियन डॉलर था।

एक्सआरपी

इस क्रिप्टोकरेंसी (Currency) को 2012 में लॉन्च किया गया था। नवंबर की शुरुआत में मूल्य 1.33 डॉलर था। इसके अलावा इसका मार्केट कैप 62 अरब डॉलर था।

पोल्का डॉट (डॉट)

इस क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) मई 2020 में लॉन्च किया गया था। नवंबर की शुरुआत में मूल्य 51.20 डॉलर था। अगर मार्केट कैप की बात करें तो यह 51 अरब डॉलर था।

Dodgecoin (डोगे)

इस क्रिप्टोकरेंसी (Currency) की असीमित बीमा सीमा है। नवंबर की शुरुआत में मूल्य 0.27 डॉलर था। इसके अलावा इसका मार्केट कैप 36 बिलियन डॉलर था।

यूएसडी कॉइन (USDC)

नवंबर की शुरुआत में इस क्रिप्टोकरेंसी (Currency) की वैल्यू 1 डॉलर थी। इसके अलावा इसका मार्केट कैप 35 बिलियन डॉलर था।

क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) एक्सचेंजों में निवेश करने के लिए कौन से प्लेटफॉर्म (Platform) काम आते हैं

भारत में क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) एक्सचेंज (Exchange) के लिए कई ऐप हैं, जिनमें से सबसे उल्लेखनीय हैं-

इसे भी पढ़ें: 5G के आने से कुछ यूँ बदल जायेगी आपकी ज़िन्दगी, देखें फायदे और नुकसान

CoinDCX

इस ऐप को 2018 में बनाया गया था। क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) एक्सचेंजों के लिए 200 से अधिक altcoins हैं। अब इस एक्सचेंज (Exchange) साइट में करीब 35 लाख का निवेश हो चुका है।

ZebPay 

यह ऐप सबसे पुराना क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) एक्सचेंज (Exchange) प्लेटफॉर्म (Platform) है। इसे 2014 में लॉन्च किया गया था। इसे करेंसी (Currency) एक्सचेंज (Exchange) का सबसे सुरक्षित प्लेटफॉर्म (Platform) माना जाता है।

WazirX

यह क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) एक्सचेंजों के लिए सबसे बड़ा मंच है। यह साइट उपयोगकर्ताओं को विशेष सुरक्षा लाभ प्रदान करती है।

Unocoin

यह एप्लिकेशन 2013 में बनाया गया था। इसमें लगभग 1.5 मिलियन निवेशक हैं। इस ऐप में वज़ीरएक्स प्लेटफॉर्म (Platform) की तुलना में अधिक संपत्ति है।

CoinSwitch Kuber 

यह बैंगलोर स्थित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (Platform) है। यह उपयोगकर्ताओं को 100 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी (Currency) में व्यापार करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता मोबाइल नंबर से साइन अप करके इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं। 

क्रिप्टो-ट्रेडिंग अकाउंट कैसे ओपन करें

क्रिप्टो-ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की प्रक्रिया बहुत सरल है। हालांकि, बाजार में प्रवेश करने से पहले अच्छी तरह से शोध किया जाना चाहिए। वज़ीरएक्स (WazirX) भारत का सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो-ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। आइए जानते है कि आखिर आप इस प्लेटफॉर्म पर कैसे अपना नया क्रिप्टो-ट्रेडिंग अकाउंट बना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea महज़ Rs 200 से कम में दे रहा है ये सारे बेनिफिट्स, Jio-Airtel को दे रहा है मात

  • सबसे पहले मोबाइल में वज़ीरएक्स (WazirX) ऐप डाउनलोड करें। या कंप्यूटर से साइट https://waxirx.com/ पर जाएं।
  • फिर साइन अप बटन पर क्लिक करें।
  • फिर अपनी मेल आईडी डालें और पासवर्ड सेट करें।
  • फिर मेल बॉक्स से ईमेल वेरीफिकेशन करें और नियम और शर्तें स्वीकार करें।
  • केवाईसी प्रक्रिया के लिए आपको अपने देश का चयन करना होगा। वज़ीरएक्स (WazirX) ऐप की आधिकारिक मुद्रा रुपया है और यह भारतीय बाजार में काम करेगी।
  • पैसे निकालने के लिए पीआर-टू-पीआर और केवाईसी करना जरूरी है। इसलिए आपको जन्म प्रमाण पत्र और विभिन्न दस्तावेजों की तस्वीरें अपलोड करने की आवश्यकता है।
  • सभी दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद, क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से पुष्टिकरण दिया जाएगा। अब आप इस अकाउंट को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Airtel vs Jio vs BSNL vs Vi: 250 रुपये से कम में सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान जानें

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo
Compare items
  • Water Purifier (0)
  • Vacuum Cleaner (0)
  • Air Purifter (0)
  • Microwave Ovens (0)
  • Chimney (0)
Compare
0