आधार कार्ड के लिए अब नहीं लगना होगा लम्बी लाइनों में, UIDAI ने बेहद आसान किया आधार कार्ड हासिल करना

आधार कार्ड के लिए अब नहीं लगना होगा लम्बी लाइनों में, UIDAI ने बेहद आसान किया आधार कार्ड हासिल करना
HIGHLIGHTS

UIDAI ने अपोइंटमेंट बुक करने की सुविधा का ऐलान किया

अब आधार सेंटर पर लंबी कतार से बच पाएंगे आप

Aadhaar Card से जुड़ी सेवाएं पाना हुआ और भी आसान

भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड आज के समय में सबसे ज़रूरी डॉकयुमेंट बन चुका है जिसके बिना आपके बहुत से काम अधूरे रह जाते हैं। अक्सर आधार में किसी भी तरह के अपडेट से जुड़ी जानकारी UIDAI साझा करती है। हाल ही में UIDAI ने आधार सेंटर पर लगने वाली लंबी लाइन से बचने का तरीका निकाला है जिसकी जानकारी ट्वीट के ज़रिए साझा की है।

UIDAI के ट्वीट के मुताबिक, अब आप aadhaar सेंटर पर किसी भी काम के लिए घर में बैठ कर ही ऑनलाइन अपोइंटमेंट ले सकते हैं। इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। इस तरह अपोइंटमेंट वाले दिन आप निर्धारित समय पर आधार सेंटर जा कर बिना लंबी लाइन में लगे सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

हाल ही में UIDAI ने आधार में डेमोग्राफिक डीटेल घर बैठे अपडेट करने की सहूलियत दी है। UIDAI ने ट्वीट के ज़रिए ही इसकी जानकारी भी साझा की थी। ट्वीट के मुताबिक, अब आधार कार्ड होल्डर ऑनलाइन ही UIDAI की वैबसाइट पर अपने आधार में नाम, पता, जन्मतिथि और जेंडर की जानकारी अपडेट कर सकते हैं। 

घर बैठे कैसे ऑनलाइन बुक करें आधार सेंटर की अपोइंटमेंट

  • सबसे पहले UIDAI की वैबसाइट पर जाएं और My Aadhaar पर जाकर Book an Appointment पर क्लिक करें।
  • यहां आपको Book An Appointment At UIDAI Run Aadhaar Seva Kendra दिखाई देगा और यहां आधार सेवा केंद्र को चुन कर प्रोसीड टू बुक अपोइंटमेंट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपोइंटमेंट के विकल्प मिलेंगे। इनमें से अपने काम के अनुसार विकल्प चुनें।
  • अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और OTP डालना होगा। वेरिफाई होने के बाद आपको टाइम स्लॉट चुनना होगा।
  • इस तरह आपकी अपोइंटमेंट बुक हो जाएगी।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo