E-Aadhaar कर रहे हैं डाउनलोड, इस सॉफ्टवेयर की होगी जरूरत और कुछ ऐसा होगा इसे खोलने का पासवर्ड

E-Aadhaar कर रहे हैं डाउनलोड, इस सॉफ्टवेयर की होगी जरूरत और कुछ ऐसा होगा इसे खोलने का पासवर्ड
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने आधार कार्ड की ओरिजिनल कॉपी को किसी भी तरह से गुमा चुके हैं तो आप इसे ई-आधार के तौर पर भी प्राप्त कर सकते हैं

इसके लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत होने वाली है और एक खास पासवर्ड की भी जरूरत होने वाली है

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आपको ई-आधार के लिए UIDAI website से इसे प्रिंट करने के लिए किस सॉफ्टवेयर और पासवर्ड की जरूरत होने वाली है

किसी भी कारण से अगर आपका ओरिजिनल आधार खो गया है, या आपसे कहीं मिसप्लेस हो गया है, तो आप इसके स्थान पर इ-आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि इसे प्राप्त करने के लिए आपको एक खास सॉफ्टवेयर की जरूरत अपने सिस्टम पर होती है, साथ ही एक खास पासवर्ड भी आपको इसके लिए चाहिए होता है। आज हम आपको इसके बारे में ही सारी जानकारी मुहैया कराने वाले हैं कि आखिर यह ई-आधार से जुड़ा सॉफ्टवेयर आप कहां से डाउनलोड कर सकते हैं, और इसे कैसे आपको इस्तेमाल करना है, इसके अलावा आपसे प्रिंट के समय एक पासवर्ड भी माँगा जाता है, आखिर यह पासवर्ड ई-आधार के लिए किस तरह से जरुरी है और आपको यह पासवर्ड कैसे मिलने वाला है? अगर आपके सवाल भी कुछ ऐसे ही हैं तो आपको बता देते हैं कि आज आपके इन सब ही सवालों के जवाब हम देने वाले हैं। हालाँकि इसके पहले कि हम शुरू करें आपको बता देते हैं कि आधार अधिनियम के अनुसार ई-आधार भी उसी प्रकार से मान्य है जैसे आपका ओरिजिनल आधार मान्य होता है। 

अगर हम ई-आधार के लिए जरुरी इस सॉफ्टवेयर की बात करें तो आपको बात देते हैं कि आपको Adobe Reader की जरूरत अपने ई-आधार के लिए चाहिए होने वाली है। अर्थात् आपको बता देते हैं कि यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथोरिटी ऑफ़ इंडिया यानी (UIDAI) की ओर से ई-आधार निकालने की सुविधा भी दी गई है, इसी कारण हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि आप e-Aadhaar को भी प्रिंट कर सकते हैं। 

ऐसे ऑनलाइन करवाएं आधार री-प्रिंट

  • सबसे पहले uidai की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां ऑर्डर आधार रीप्रिंट लिंक पर क्लिक करें जो कि https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-reprint है।
  • यहां अपना आधार नंबर या वर्चुअल आधार ID नंबर ऐड करें।
  • नीचे बॉक्स में सिक्योरिटी कोड (captcha) डालें।
  • रिक्वेस्ट OTP बटन पर क्लिक करें।
  • प्राप्त हुए OTP को बॉक्स में एंटर करें और सबमिट करें।
  • OTP  सबमिट करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको रीप्रिंट चार्जेस जमा करने के लिए कहा जाएगा। आप यह पेमेंट क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या UPI से कर सकते हैं।
  • पेमेंट करने के बाद एक्नोलेजमेंट पेज खुलेगा जिसे आप रिफरेन्स के तुअर पर PDF फॉर्म में सेव कर सकते हैं। कार्ड में दिए गए पते पर आपका आधार कार्ड भेज दिया जाएगा।
  • युनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के अनुसार, अपना आधार नंबर या निजी जानकारी किसी भी अनधिकृत एजेंसी के साथ शेयर न करें।
  • कुछ समय पहले UIDAI ने बयान जारी किया था जिसमें बताया गया था कि पेपर आधार कार्ड काफी हैं और स्मार्ट आधार कार्ड, या प्लास्टिक कार्ड्स की आवशयकता नहीं है।

क्या होने वाला है ई-आधार को निकालने वाला पासवर्ड 

यह बेहद ही आसान है, आपको बता देते हैं कि आपके नाम के पहले चार अक्षर यानी अंग्रेजी के पहले चार अक्षर कैपिटल लेटर्स में पहले डालने होंगे, इसके बाद आपको जिस साल में आप पैदा हुए थे, इस साल को दर्ज करना होगा. उदाहरण के लिए अगर आपका नाम Ashwani Kumar है, और आप  1990 में पैसा हुए हैं तो आपको ASHW1990 यहाँ पासवर्ड के तौर पर दर्ज करना होगा। हालाँकि अगर किसी का नाम तीन अक्षर का ही है तो आपको नाम पहले पहले तीन अक्षर और बाद में आपके पैसा होने का साल दर्ज करना होगा। इस पासवर्ड के साथ आप इस डाउनलोड हुए ई-आधार को प्रिंट कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo