रिफंड मिलने के बाद खाना देने आएगा डिलीवरी बॉय और हो जाएगा ‘खेल’! Swiggy-Zomato के नाम पर चल रहा बड़ा स्कैम
Swiggy और Zomato जैसे फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स ने हमारी जिंदगी को आसान बनाया है. लेकिन एक नया स्कैम इन प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से फैल रहा है. इससे काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है. यह नया स्कैम ग्राहकों, रेस्तरां और प्लेटफॉर्म्स की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचा रहा है.
यह स्कैम रिफंड और डिलीवरी के नाम पर होता है. स्कैम में बाहर से टेक्निकल गड़बड़ी जैसा दिखता है, लेकिन असल में इससे धोखाधड़ी को अंजाम दिया जाता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऐसे स्कैम काफी तेजी से फैल रहे हैं. इस वजह से अगर आप भी खाना ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है.
स्कैम कैसे काम करता है?
इंस्टाग्राम पर वायरल एक वीडियो में कंटेंट क्रिएटर Tvisha Tuli (@socho.abhi) ने इस स्कैम का खुलासा किया. उन्होंने इसको लेकर अपना एक्सपीरियंस शेयर किया है. उनके अनुभव के अनुसार, उन्होंने Swiggy से पिज़्जा ऑर्डर किया. 15-20 मिनट बाद उन्हें एक कॉल आया कि डिलीवरी पार्टनर का एक्सीडेंट हो गया है और रेस्तरां अब डायरेक्ट डिलीवरी करेगा.
उन्होंने रेस्तरां से संपर्क किया, जिसने बताया कि वे डायरेक्ट डिलीवरी नहीं करते. यह पहला रेड फ्लैग था. Swiggy से बात करने पर ऑर्डर कैंसिल कर दिया गया और पूरा रिफंड तुरंत मिल गया, जिससे लगा कि खाना नहीं आएगा.
लेकिन कुछ देर बाद एक डिलीवरी पार्टनर उनके घर पहुंचा और बोला, “आपको रिफंड मिल गया होगा. यह QR Code है, इस पर डायरेक्ट पेमेंट कर दो.” यूजर को शक हुआ और उन्होंने रेस्तरां से दोबारा संपर्क किया. रेस्तरां मैनेजर ने कहा, “पिज़्ज़ा ले लो, लेकिन पेमेंट मत करो.”
स्कैम का मकसद और नुकसान
यूजर ने बताया कि डिलीवरी पार्टनर ऑर्डर को अनडिलीवर मार्क करता है, जिससे ग्राहक को रिफंड मिल जाता है. फिर वे खाना लेकर ग्राहक के पास पहुंचते हैं और QR Code या UPI के जरिए डायरेक्ट पेमेंट मांगते हैं. अगर ग्राहक भुगतान करता है, तो यह पैसा सीधे स्कैमर के पास जाता है, न कि रेस्तरां या प्लेटफॉर्म को.
इससे रेस्तरां को इन्वेंट्री लॉस होता है क्योंकि खाना बिना पेमेंट के चला जाता है. इससे प्लेटफॉर्म का डेटा भी गड़बड़ होता है, जिससे डिलीवरी परफॉर्मेंस स्टैटिस्टिक्स प्रभावित होते हैं. इसकी वजह से छोटे रेस्तरां, जिनके मार्जिन कम होते हैं, उनको भारी नुकसान होता है. यानी इस स्कैम में डिलीवरी पार्टनर लोकेशन न मिलने का बहाना बनाकर ऑर्डर कैंसिल करवाते हैं.
इस स्कैम से कैसे बचें?
- डिलीवरी पार्टनर से WhatsApp या फोन पर डायरेक्ट पर बात न करें. सारी कम्युनिकेशन Swiggy/Zomato ऐप के जरिए करें. Reddit यूज़र्स ने सुझाव दिया कि ऐप से बाहर बात करने से स्कैम का खतरा बढ़ता है.
- अगर डिलीवरी पार्टनर QR Code या UPI से पेमेंट मांगता है तो पहले रेस्तरां या प्लेटफॉर्म से कन्फर्म करें. रिपोर्ट के अनुसार, रेस्तरां डायरेक्ट डिलीवरी नहीं करते हैं.
- अगर रिफंड मिल गया और फिर भी डिलीवरी पार्टनर खाना लेकर आता है, तो पेमेंट से पहले Swiggy/Zomato कस्टमर केयर से संपर्क करें.
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Sudhanshu Shubham
सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile