‘Say Namaste’ ये है Zoom App का भारतीय अल्टरनेटिव, 25 लोग एक साथ कर सकते हैं विडियो कॉल

‘Say Namaste’ ये है Zoom App का भारतीय अल्टरनेटिव, 25 लोग एक साथ कर सकते हैं विडियो कॉल
HIGHLIGHTS

Say Namaste भारत की सरकार की ओर से एक आधिकारिक एप्प नहीं है

Say Namaste अभी भी बीटा में ही है, और कंपनी इसे जल्द ही लॉन्च कर सकती है

यह भारत में सरकार की ओर से मेड-इन-इंडिया विडियो कॉलिंग एप्प चैलेंज में भी पार्टीसिपेट कर करने वाला है

Say Namaste,  मुंबई स्थित Inscripts द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा को भारत सरकार समर्थित वीडियो कॉलिंग समाधान के रूप में देखा जा रहा है। हालाँकि, ऐसा नहीं है क्योंकि कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यह सरकार के किसी भी परामर्श के बिना घर में वीडियो कॉलिंग सेवा विकसित की गई है। उस ने कहा, कई लोकप्रिय वीडियो-कॉलिंग ऐप और सेवाएं जैसे कि Google डुओ, ज़ूम, अन्य लोगों के बीच दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोरोनवायरस वायरस के प्रकोप के कारण घर से काम करने वाले लोगों के लिए साइन-अप बढ़ रहा है।

हालांकि भारत सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें लोगों को ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा का उपयोग नहीं करने के लिए कहा गया है क्योंकि यह एक सुरक्षित मंच नहीं है और इसकी सुरक्षा की खामियों के लिए व्यापक रूप से जांच की गई है, Say Namaste ऐसे समय में आता है जब अधिक व्यवसाय और लोग आवश्यक के लिए वीडियो कॉल का सहारा ले रहे हैं। News18 टेक को दिए एक साक्षात्कार में, Inscripts सीईओ अनुज गर्ग ने कंपनी के रुख को स्पष्ट करते हुए कहा कि इसकी वीडियो सेवा Say Namaste को केवल दो दिनों में 50+ डेवलपर्स की टीम के साथ इन-हाउस बनाया गया था।

गर्ग ने यह भी कहा है कि, "यह एक सकारात्मक बात है, और हम खुश हैं कि बहुत से लोग वास्तव में अभी हमारे बारे में बात कर रहे हैं।" निश्चित रूप से, हम सरकार के साथ मिलकर काम करने में खुश होंगे, लेकिन यह सब भविष्य में है।

Say Namaste वर्तमान में बीटा चरण में है जिसका अर्थ है कि सेवा व्यापक रूप से उपयोग किए जाने के लिए पूरी तरह से स्थिर नहीं है। वेब-आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान का उपयोग करते समय बग और समस्याएं हो सकती हैं, यही वजह है कि कंपनी ने कई मुद्दों को ठीक करने के लिए सुरक्षा ऑडिट के लिए जाने का फैसला किया है। जबकि एक आधिकारिक लॉन्च सप्ताह दूर है, कंपनी ने Google और Apple को संबंधित ऐप स्टोर पर सूचीबद्ध करने के लिए ऐप के बिल्ड प्रस्तुत किए हैं।

कंपनी विडियो-कॉल सेवा तक अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए व्यवसायों के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण और ईमेल अनुक्रमण जैसी सुविधाओं को जोड़कर अपनी वीडियो कॉलिंग सेवा को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए भी देख रही है। गर्ग ने Say Namaste को व्यवहार्य ज़ूम प्रतियोगी के रूप में अभी तक नहीं देखा है क्योंकि कंपनी मुख्य रूप से उपयोग कारकों में आसानी पर ध्यान केंद्रित कर रही है। वर्तमान में, Say Namaste पर एक वीडियो कॉल शुरू करना एक साथ 25 प्रतिभागियों के लिए समर्थन के साथ काफी आसान है और डेवलपर्स उस सीमा को 100 उपयोगकर्ताओं तक बढ़ाने पर काम कर रहे हैं।

Say Namaste  भारत सरकार के “Innovation Challenge for Development of Video Conferencing Solution” में भाग ले रहा है, जिसकी घोषणा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने अपनी स्टार्टअप हब पहल के तहत की है। सरकार एक घरेलू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा की तलाश कर रही है जिसे 4 साल के लिए सभी आधिकारिक कार्यों के लिए व्यापक पैमाने पर तैनात किया जा सकता है। इसके लिए, सरकार अपनी चुनौती के शीर्ष 10 क्वालीफायर के लिए पांच लाख रुपये का अनुदान दे रही है, जिसमें अंतिम विजेता को 1 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा। मेड-इन-इंडिया वीडियो कॉलिंग ऐप के सबमिशन की समय सीमा 30 अप्रैल है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo