सैमसंग गैलेक्सी वॉच का बायो एक्टिव सेंसर डेटा मोटापा कम करने में मदद कर सकता है: एजेसीएन

सैमसंग गैलेक्सी वॉच का बायो एक्टिव सेंसर डेटा मोटापा कम करने में मदद कर सकता है: एजेसीएन
HIGHLIGHTS

सैमसंग ने हाल ही में घोषणा की कि Galaxy Watch ने अभूतपूर्व बायोइलेक्ट्रिक इम्पीडेंस एनालिसिस सेंसर के साथ डिजिटल हेल्थ और वेलनेस स्पेस में एक और क्रांति ला दी है।

लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी, पेनिंगटन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर और यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई कैंसर सेंटर की एक संयुक्त शोध टीम ने स्मार्टवॉच से एकत्रित शरीर संरचना डेटा की सटीकता का आकलन करने के लिए एक अध्ययन किया था।

सैमसंग ने हाल ही में घोषणा की कि Galaxy Watch ने अभूतपूर्व बायोइलेक्ट्रिक इम्पीडेंस एनालिसिस सेंसर के साथ डिजिटल हेल्थ और वेलनेस स्पेस में एक और क्रांति ला दी है। लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी, पेनिंगटन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर और यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई कैंसर सेंटर की एक संयुक्त शोध टीम ने स्मार्टवॉच से एकत्रित शरीर संरचना डेटा की सटीकता का आकलन करने के लिए एक अध्ययन किया था। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन (AJCN) द्वारा प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि सैमसंग Galaxy Watch अपने उपयोगकर्ताओं में मोटापे को रोकने या कम करने में योगदान दे सकती है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि Galaxy Watch डिवाइस शरीर की संरचना को मापने में सटीक थे, प्रयोगशाला परिणामों की तुलना में सटीकता के साथ इसके आँकड़े सामने आए हैं।

Obesity को रोकने या कम करने में मदद करने के लिए स्मार्टवॉच अपने वादे को रेखांकित करता है, एक ऐसी स्थिति जो लगभग 60% हृदय रोग से होने वाली मौतों के लिए जिम्मेदार है।

ओबेसिटी एक पुरानी बीमारी मानी जाती है, अधिक पोषण और शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण मोटापा समय के साथ विकसित होता है। किसी के व्यवहार की स्व-निगरानी करने की क्षमता, विशेष रूप से वेयरेबल डिवाइस से प्राप्त डेटा के साथ, उपयोगकर्ता की उनके व्यवहार पैटर्न की समझ में सुधार करता है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 60% उपयोगकर्ताओं में शारीरिक गतिविधि में वृद्धि हुई है।

इस अध्ययन में Galaxy Watch4 बायोइलेक्ट्रिकल इम्पेडेंस एनालिसिस (BIA) सेंसर द्वारा लिए गए बॉडी कंपोजिशन माप की तुलना पर प्रकाश डाला गया, जिसमें डुअल-एनर्जी एक्स-रे एब्जॉर्पियोमेट्री (डीएक्सए) स्कैन और एक डुप्लिकेट लेबोरेटरी-ग्रेड ऑक्टापोलर बायोइलेक्ट्रिकल प्रतिबाधा विश्लेषण के नैदानिक ​​​​माप शामिल हैं। परिणामों ने प्रदर्शित किया कि Galaxy Watch के BIA माप में वसा रहित द्रव्यमान, वसा द्रव्यमान, कंकाल की मांसपेशी द्रव्यमान, बेसल चयापचय दर और कुल शरीर के पानी पर दो संदर्भ उपकरणों के साथ 97-98% सहसंबंध था। अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि वेयरेबल बायोइम्पीडेंस डिवाइस से डेटा उपयोगकर्ताओं को अपने आहार और व्यायाम व्यवहार को बदलकर अपने शरीर की संरचना की निगरानी करने और अपने स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

इससे यह भी पता चलता है कि Galaxy Watch यूजर्स को उनके स्वास्थ्य के बारे में अधिक सटीक समझ हासिल करने में मदद कर सकती है। डेटा की सटीकता का अर्थ है कि उपयोगकर्ता अपने स्वयं के व्यवहार को समायोजित कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को घर पर (चिकित्सकीय हस्तक्षेप के बीच), यात्रा करते समय, या दूर से काम करते समय जहां अन्य आकलन उपलब्ध नहीं हो सकते हैं, अपने स्वास्थ्य की बेहतर निगरानी करने की अनुमति देता है।

इसके अलावा, एक यादृच्छिक नियंत्रण परीक्षण में पाया गया कि वियरेबल्स ने गतिहीन समय में औसतन 68 मिनट की कमी की, जबकि वेयरेबल गतिविधि ट्रैकर्स के प्रभावों के मेटा-विश्लेषण ने 2500 से अधिक दैनिक चरणों की वृद्धि दिखाई।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo