इस मामले में Samsung आया टॉप पर, दूसरे नंबर है इंटेल

इस मामले में Samsung आया टॉप पर, दूसरे नंबर है इंटेल
HIGHLIGHTS

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने दूसरी तिमाही में वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग में अपनी बाजार हिस्सेदारी का विस्तार करते हुए अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा।

शोध फर्म ओमडिया के अनुसार, अप्रैल-जून की अवधि के लिए सैमसंग का चिप राजस्व ठोस सर्वर मांग के कारण 20.3 अरब डॉलर के रिकॉर्ड त्रैमासिक उच्च स्तर पर आया, जो वैश्विक कुल 158.1 अरब डॉलर का 12.8 प्रतिशत था।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने दूसरी तिमाही में वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग में अपनी बाजार हिस्सेदारी का विस्तार करते हुए अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा। सोमवार को एक शोध रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। शोध फर्म ओमडिया के अनुसार, अप्रैल-जून की अवधि के लिए सैमसंग का चिप राजस्व ठोस सर्वर मांग के कारण 20.3 अरब डॉलर के रिकॉर्ड त्रैमासिक उच्च स्तर पर आया, जो वैश्विक कुल 158.1 अरब डॉलर का 12.8 प्रतिशत था।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio के पास हैं इतने धाकड़ प्लान, Airtel-Vi बेनेफिट देखकर पड़ जाते हैं सोच में

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग का दूसरी तिमाही में शेयर पिछली तिमाही के 12.5 प्रतिशत से थोड़ा ऊपर था।

दूसरी तिमाही में इंटेल की बाजार हिस्सेदारी पिछली तिमाही के 11.1 फीसदी से घटकर 9.4 फीसदी रह गई। चिपमेकर ने राजस्व में 14.8 अरब डॉलर की सूचना दी, जो कि तिमाही में 16.6 प्रतिशत कम है। सैमसंग और इंटेल कई वर्षो से एक भयंकर प्रतिद्वंद्विता में हैं।

2017 में, सैमसंग ने पहली बार राजस्व के मामले में इंटेल को दुनिया के सबसे बड़े चिपमेकर के रूप में पीछे छोड़ दिया था और इसने लगातार दो वर्षो तक इस स्थान को बनाए रखा।

यह भी पढ़ें: Realme ने भारत में लॉन्च किया सस्ता Realme C30s, 8000 रुपये से भी कम है कीमत

इंटेल ने 2019 में सैमसंग को पछाड़ दिया और 2020 तक शीर्ष पर रहा, इससे पहले पिछले साल सैमसंग ने इसे फिर से हराया था।

इस बीच, एसके हायनिक्स जून में समाप्त होने वाले तीन महीनों के लिए 6.8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ नंबर 3 पर है, इसके बाद क्वालकॉम 5.9 प्रतिशत, माइक्रोन 5.2 प्रतिशत, ब्रॉडकॉम 4.2 प्रतिशत, एनवीडिया 3.6 प्रतिशत और मीडियाटेक 3.3 प्रतिशत के साथ है। वैश्विक शीर्ष 10 सेमीकंडक्टर कंपनियों में से सात अमेरिकी हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए आयुष्मान खुराना क्यों कहते हैं हुमा कुरैशी को 'चुम्मा कुरैशी'

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo