Online Fraud में एक व्यक्ति ने खोये अपने 4 लाख; आप हो जाएँ सतर्क

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया Nov 15 2019
Online Fraud में एक व्यक्ति ने खोये अपने 4 लाख; आप हो जाएँ सतर्क

HONOR smart bands

Track your fitness with HONOR Band 5

Click here to know more

HIGHLIGHTS

ऑनलाइन धोखाधड़ी की एक अन्य घटना में सामने आया है कि लखनऊ के एक व्यक्ति ने फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव को 4 लाख रुपये दिए हैं

इसका मतलब है कि उस व्यक्ति को लाखों की चपत लगी है

भारत में ऑनलाइन धोखाधड़ी बढ़ रही है और यहां तक कि RBI ने भी इस पर ध्यान दिया है। अब, लखनऊ में एक नई घटना में, एक आदमी ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गया है। धोखाधड़ी तब हुई जब आदमी ने एक आर्डर को रद्द करने की कोशिश की। गोमतीनगर के व्यक्ति ने एक ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने लिए खाने का आर्डर दिया। 

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वह फ़ूड की क्वालिटी से खुश नहीं थे और उन्होंने ग्राहक सेवा से संपर्क करने का फैसला किया। कथित तौर पर पीड़ित व्यक्ति, जिसका नाम बदलकर अमन कर दिया गया है, ने कथित तौर पर इंटरनेट पर कस्टमर केयर नंबर खोजा। फिर उन्होंने उस नंबर पर कॉल करने की सबसे आम गलती की, जिसके बाद उसे 4 लाख रुपये खोने पड़े।

आरोप है कि कंपनी का दिया गया टोल-फ्री नंबर फर्जी निकला। टाइम्स नाउ के अनुसार, जब अमन ने इस नंबर पर कॉल किया, तो एक आदमी ने कॉल रिसीव किया। व्यक्ति ने खुद को ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के ग्राहक सेवा कार्यकारी के रूप में पेश किया। 

ग्राहक देखभाल के कार्यकारी ने कथित तौर पर अमन को एक एप्लिकेशन इंस्टॉल करने और अपने बचत बैंक खाते में लॉग इन करने के लिए कहा। अमन ने निर्देशों का पालन किया और ऐप में अपने बैंक खाते का विवरण दर्ज किया। जल्द ही, उसे अपने फोन पर एक बार पासवर्ड प्राप्त हुआ।

ग्राहक सेवा के कार्यकारी ने कथित तौर पर अमन को रिफंड प्राप्त करने के लिए ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा। जब अमन ने निर्देशों का पालन किया, तो उसने अपने खाते से मिनटों में 4 लाख रुपये निकल गए। पुलिस के अनुसार, आरोपी ने अमन को एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा, जिससे वह पीड़ित के फोन नंबर को दूरस्थ रूप से एक्सेस कर सके। अमन के फोन नंबर तक पहुंचने के बाद, आरोपी बैंक खाते से 4 लाख रुपये की रकम निकालने में सफल रहा।

logo
Digit Hindi

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार