ऑनलाइन धोखाधड़ी में 2 अफ्रीकी छात्र हैदराबाद में गिरफ्तार

ऑनलाइन धोखाधड़ी में 2 अफ्रीकी छात्र हैदराबाद में गिरफ्तार
HIGHLIGHTS

कांगो और सूडान के दो छात्रों को कथित ऑनलाइन धोखाधड़ी में गिरफ्तार किया गया है।

कांगो और सूडान के दो छात्रों को कथित ऑनलाइन धोखाधड़ी में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। साइबर अपराध पुलिस ने कांगो के प्रिंस कनयिंडा और सूडान के मारवां अब्दुल करीम को पकड़ा है। यह दोनों कुछ लोगों के ईमेल को हैक कर रहे थे और उनकी संपर्क सूची की विभिन्न आईडी से आपात चिकित्सा का हवाला देते हुए पैसा जमा कराने का अनुरोध करने वाले फिशिंग मेल भेज रहे थे। 

पुलिस के मुताबिक, 35 वर्षीय कनयिंडा और 25 वर्षीय करीम टेक्निकल नेटवर्किं ग और कोडिंग कोर्स के छात्र हैं। दोनों सिकंदराबाद में रह रहे थे। 

पुलिस ने सात अप्रैल को चंद्रशेखर नाम के शख्स से शिकायत प्राप्त की थी जिसमें उसने अपना ईमेल हैक और हैकरों द्वारा उसका गलत प्रयोग होने की बात कही थी। आरोपी ने चंद्रशेखर के कुछ ग्राहकों को उनकी मेल आईडी से मेल भेजे थे और उनके द्वारा मुहैया कराए गए बैंक खातों में पैसे जमा कराने को कहा था। उनके किसी एक ग्राहक ने बैंक खाते में 50 हजार रुपये जमा भी करा दिए थे।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि हैदराबाद पढ़ाई के लिए आए इन दोनों ने विभिन्न संस्थानों से हैकिंग कौशल सीखा। उन्होंने नाइजीरियाई नागरिक डेविड डेविडो ईजी के साथ गिरोह बनाया। उन्होंने कुछ याहू मेल खातों में सेंध लगाई और इन याहू खातों में पहुंच हासिल करने के बाद उन्होंने विभिन्न मेल आईडी से फिशिंग मेल भेजे। इन्होंने पैसे हासिल करने के लिए कई बैंक खाते भी खुलवाए थे।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo