Aadhaar Card और Pan Card को लिंक करने में न करें लापरवाही, देना पड़ सकता है Rs 10000 तक का जुर्माना, जानें कब है आखिरी तारीख

Aadhaar Card और Pan Card को लिंक करने में न करें लापरवाही, देना पड़ सकता है Rs 10000 तक का जुर्माना, जानें कब है आखिरी तारीख
HIGHLIGHTS

हम जानते हैं कि सरकार ने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है

इसका मतलब है कि अब आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड एक दूसरे से लिंक करना होगा

बहुत से लोग ऐसा कर चुके हैं लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे हैं जो ऐसा नहीं पर पाए हैं, तो आपको अब अलर्ट हो जाने की जरूरत है

हम जानते हैं कि आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों ही हमारे लिए बेहद जरुरी सरकारी डॉक्यूमेंट हैं, हालाँकि इनके जरुरी होने के साथ ही सरकार की ओर से इन दोनों को लिंक करना भी जरुरी कर दिया है। आपको बता देते है कि सरकार के नियमानुसार आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना बेहद ही जरुरी है। हालाँकि अगर अभी तक आपने ऐसा नहीं किया है, यानी अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो अभी तक तो कोई बात नहीं है लेकिन अगर आप 2021 के कुछ महीने भी ऐसा नहीं करते हैं तो आपको बड़ा जुर्माना लग सकता है। 31 मार्च 2021 तक आपको अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। अगर आप इस समय के निर्धारण के ऐसा नहीं करते हैं तो आपको लगभग Rs 10000 का बड़ा जुर्माना देना पड़ सकता है। 

आपको बता देते हैं कि आधार और पैन कार्ड को लिंक करके की समयसीमा कोरोनावायरस के समय में बढ़ाया गया था। अभी तक पैन और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2020 थी, हालाँकि इसके पहले तक यह डेट 31 मार्च थी, लेकिन कोरोनावायरस के कारण इस डेट को बढ़ाया गया था, अब Aadhaar card और PAN कार्ड को लिंक करके लिए 9 महीने का और समय दे दिया गया था। आपको बता देते हैं कि अब यह समयसीमा 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी गई है। हमने आपसे कहा है कि देश में कोरोनावायरस COVID-19 के चलते आयकर रिटर्न भरने की डेडलाइन को काफी समय से बढ़ाया जा रहा था, और अब इसमें एक बड़ी छूट भी दी गई है। हालाँकि अब यह समय काफी निकट आ रहा है। 

aadhaar card and pan card linking

आपको ये भी बता देते हैं कि अभी तक खबरें आ रहीं थी कि अगर आपने 30 जून 2020 तक अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक नहीं किया तो आपका पैन कार्ड निरस्त भी हो सकता है, इसके अलावा आपको Rs 10,000 का जुरमाना भी भरना पड़ सकता था। हालाँकि अब ऐसा नहीं है, अब आप आने वाले आगे 9 महीने तक आधार और पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं, और आपको किसी भी प्रकार का कोई जुर्माना नहीं देना होगा, और न ही आपका पण कार्ड निरस्त होने वाला है। अभी तक आधार और पैन कार्ड की लिंकिंग प्रोसेस को 8 बार आगे बढ़ाया जा चुका था, और अब यह नौवीं बार है जब ऐसा ही फिर से हुआ है। आइये अब जानते हैं कि आखिर आप कैसे लिंक कर सकते हैं अपने आधार कार्ड के साथ अपना पैन कार्ड?

किन चीजों की है जरूरत 

लिंकिंग प्रक्रिया के लिए, आपको अपने आधार कार्ड की आवश्यकता होगी, जिसमें 12 अंकों की संख्या है। आपको अपने पैन कार्ड की भी आवश्यकता होगी, जिसमें 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है। आपके मोबाइल नंबर को भी आधार के साथ जोड़ना होगा, क्योंकि ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए भेजा जाएगा। एक बार आपके पास यह सब होने के बाद, आप लिंकिंग के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

SMS के द्वारा कैसे करें आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक 

आप इस मैसेज को या तो 567678 या फिर 56161 पर भेज सकते हैं। हालाँकि यह तभी संभव है, जब आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड एक ही मोबाइल नंबर से लिंक हों। अगर ऐसा नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ SMS के माध्यम से लिंक नहीं कर पाएंगे।

हालाँकि अगर आप ऐसा करना ही चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको इसके लिए मैसेज में सबसे पहले UIDPAN लिखना है, इसके बाद आपको अपने 12 अंकों के आधार नंबर को यहाँ दर्ज करना है। इसके बाद आपको एक स्पेस देकर अपने 10 अंकों के अल्फान्यूमेरिक नंबर यानी PAN कार्ड नंबर को दर्ज करना है। इसके बाद आप इस मैसेज को 567678 या फिर 56161 पर भेज सकते हैं। 

आपको यहाँ एक बात का ख्याल यह भी रखना है कि आपको यह मैसेज अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही सेंड करना है। जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है, आपको उसके कुछ समय के बाद उसी मैसेज पर एक रिप्लाई आने वाला है, जो आपको इस बारे में अवगत करने वाला है कि आपका आधार नंबर आपके पैन नंबर से लिंक हो गया है। 

aadhaar pan linking

आयकर विभाग की वेबसाइट के माध्यम से लिंकिंग 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने आप को इनकम टैक्स की वेबसाइट यानी incometavindiaefiling.gov.in पर रजिस्टर करना है। हालाँकि ऐसा आपको तभी करना है, जब आप रजिस्टर नहीं हैं। हालाँकि अगर आपके पास पहले से ही एक लॉग इन आईडी है तो आपको अपने आपको रजिस्टर करने की जरुरत नहीं है। आप अपने आईडी पासवर्ड के माध्यम से यहाँ लॉग इन कर सकते हैं। अब यहाँ जो विंडो ओपन होने वाली है, वह आपको आपके आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने में मदद करने वाली है। 

हालाँकि अगर आपको यह विंडो नजर नहीं आ रही है तो आप बड़ी आसानी से प्रोफाइल सेटिंग में जाकर लिंक आधार पर जा सकते हैं। इसके बाद आपको ऑन-स्क्रीन इंस्ट्रक्शन को पूरा करना होगा, और बड़ी ही आसानी से आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हो जाने वाला है। हालाँकि इसके पहले आपके नंबर पर एक OTP आयेगा जिसे आप यहाँ दर्ज करना होगा। इसके बाद आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हो जाने वाला है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo