JioMart App एंड्राइड और iOS के लिए लॉन्च, कैसे करें इस्तेमाल

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 22 Jul 2020
HIGHLIGHTS

JioMart App को अभी तक लॉन्च नहीं किया गया था, हालाँकि अब JioMart App एंड्राइड और iOS स्मार्टफोंस के लिए उपलब्ध हो गया है

आपको बता देते है कि JioMart को वैसे तो इस साल जनवरी में ही लॉन्च कर दिया गया था

JioMart सेवा अभी तक कंपनी की वेबसाइट और व्हाट्सएप्प के माध्यम से ही उपलब्ध था

JioMart App एंड्राइड और iOS के लिए लॉन्च, कैसे करें इस्तेमाल

#IBMCodePatterns, a developer’s best friend.

#IBMCodePatterns provide complete solutions to problems that developers face every day. They leverage multiple technologies, products, or services to solve issues across multiple industries.

Click here to know more

Advertisements

Reliance Retail और Jio Platforms द्वारा संचालित ऑनलाइन ग्रोसरी सर्विस JioMart ने Android और iOS के लिए अपना मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की वार्षिक आम बैठक में अपने JioMart प्लेटफॉर्म के लिए नए प्लान्स की घोषणा की अभी हाल ही में की थी। वर्तमान में, JioMart सेवा भारत के 200 से अधिक शहरों में उपलब्ध हैं, और उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड के अलावा कैश ऑन डिलीवरी के माध्यम से भी अपने लिए ग्रोसरी आइटम्स खरीद सकते हैं। आपको बता देते है कि JioMart को वैसे तो इस साल जनवरी में ही लॉन्च कर दिया गया था, हालाँकि इस यह मात्र कंपनी की वेबसाइट और व्हाट्सएप्प के माध्यम से ही उपलब्ध था।

कैसे काम करता है JioMart App 

अगर आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन के अलावा iOS डिवाइस के लिए भी JioMart App को डाउनलोड और इनस्टॉल करना चाहते हैं तो आपको Google Play Store और App Store से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता देते हैं कि JioMart के यूजर्स बहुत से आइटम्स को कार्ट में ऐड कर सकते हैं, इसके बाद अपने पसंदीदा मेथड के हिसाब से आप पेमेंट भी कर सकते हैं। ऐसा ही कुछ हम अमेज़न इंडिया और Flipkart पर भी करते आये हैं. इसी लिए यह हमरे लिए ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। आपको बताद एते है कि JioMart पर आपको रिटेल प्राइस से 5 फीसदी कम में उपलब्ध कराने वाला है।

JioMart पर मात्र ग्रोसरी ही नहीं मिलेगी

JioMart को मूल रूप से मई में लॉन्च किया गया था, जो अब लगभग भारत में 200 शहरों में अपनी पहुँच बना चुका है। कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि JioMart प्लेटफार्म पर अब आपको मात्र ग्रोसरी ही नहीं मिलेगी, इसकी लिस्ट में ग्रोसरी के अलावा कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, हेल्थकेयर और फार्मास्युटिकल प्रोडक्ट्स को भी जोड़ने की घोषणा की है। कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता हा कि JioMart अब Flipkart और Amazon India को भारत में टक्कर देने के लिए तैयार किया जा रहा है।

JioMart का लक्ष्य ग्राहकों के साथ-साथ किरानों की सेवा करना है। ग्राहकों के लिए, JioMart को जल्द ही अपनी इन्वेंट्री में इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, हेल्थकेयर और फार्मास्यूटिकल उत्पादों को शामिल करने के लिए किराने का सामान से आगे बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा, चल रही महामारी को ध्यान में रखते हुए, JioMart अब हर पहले ऑर्डर के साथ एक कोम्प्लेमेंट्री COVID-19 सुरक्षा किट प्रदान करता है। 

JioMart ग्राहकों और किराना दुकान मालिकों के बीच आसान लेनदेन की सुविधा के लिए व्हाट्सएप के साथ मिलकर काम कर रहा है। अंबानी का मानना है कि यह “लाखों भारतीय छोटे व्यापारियों के लिए विकास के अवसर पैदा करेगा और ग्राहकों को किराना दुकानों के साथ निर्बाध रूप से लेनदेन करने में सक्षम करेगा।

किराना मालिकों के लिए, JioMart विक्रेताओं को एक बहुक्रियाशील पीओएस के माध्यम से डिजिटल रूप से जुड़े रहने और लेनदेन करने की अनुमति देता है। JioMart, किराना दुकान मालिकों के लिए एक समाधान भी प्रस्तुत करता है, जहां रिलायंस 48 घंटे से भी कम समय में एक नियमित दुकान को स्व-सेवा स्टोर में बदल देंगे। स्टोर में उत्पादों की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, JioMart इन्वेंट्री के ऑटो पुनःपूर्ति को भी सुनिश्चित करेगा।

रिलायंस ने मई में लगभग 200 भारतीय शहरों में JioMart का बीटा संस्करण शुरू करना शुरू किया। अंबानी ने कहा कि JioMart ने तब से एक दिन में औसतन लगभग 250,000 ऑर्डर प्राप्त हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म भविष्य में अधिक शहरों तक भी पहुंच बनाएगा, जिसमें अधिक ब्रांड और स्टार्टअप के साथ सहयोग भी शामिल होगा।

JioMart पर WhatsApp के द्वारा कैसे करें ऑर्डर

JioMart को इस शुरुआती पायलट के हिस्से के रूप में नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में किराने की दुकानों के साथ साझेदारी की गई है। इसके अलावा, अगर आपके आसपास के क्षेत्र में कई स्टोर हैं, तो आपको किस स्टोर से ऑर्डर लेना है। यहाँ व्हाट्सएप का उपयोग करके JioMart पर ऑर्डर करने के लिए एक गाइड है।

JioMart How to Order using WhatsApp Kirana Grocery shopping

  • एक बार फिर, आप संभवतः निकटतम किराने की दुकान से खरीदारी करेंगे ताकि किराने का सामान Covid-19 लॉकडाउन के दौरान काफी सीमित होने वाला है।
  • अपने फोन पर JioMart के रूप में नंबर +91 88500 08000 को ऐड करके शुरू करें।
  • एक बार नया कांटेक्ट बनाए जाने के बाद, व्हाट्सएप खोलें और JioMart की खोज करें। एक नई बातचीत शुरू करने के लिए JioMart पर टैप करें। (वैकल्पिक - यदि आपके संपर्क सिंक नहीं हुए हैं, तो आपको व्हाट्सएप के भीतर अपने कॉन्टैक्ट्स को रिफ्रेश करना पड़ सकता है। ऐसा करने के लिए, नीचे दाएं कोने में नए चैट आइकन पर, अगले दाईं ओर तीन डॉट्स पर अगले विंडो टैप पर टैप करें। कोने और ताज़ा पर टैप करें।)
  • एक बार जब आप व्हाट्सएप में JioMart के साथ बातचीत कर रहे हों, तो संदेश के रूप में "Hi" भेजें। इस समय केवल "Hi" काम करता है, हमने अन्य कमांड देने की कोशिश की है और वे काम नहीं करते हैं।
  • JioMart एक ऑटो-जनरेट किए गए संदेश के साथ उत्तर देगा जिसमें एक लिंक है जिसका उपयोग करके आप अपना ऑर्डर दे सकते हैं। यह लिंक केवल अगले 30 मिनट के लिए वैध होगा। यदि आप समय से बाहर भाग जाते हैं तो आप एक और "Hi" संदेश भेजकर एक नई लिंक उत्पन्न कर सकते हैं।

JioMart How to Order using WhatsApp Kirana Grocery shopping

  • लिंक पर क्लिक करने पर JioMart ऑर्डरिंग पेज खुल जाएगा और आपको अपना पता, नाम दर्ज करने और अपना स्थान चुनने के लिए कहेगा। उपलब्ध वस्तुओं का चयन आपके स्थानीय किराने की दुकान के स्टॉक में क्या है, इस पर निर्भर है।
  • आगे बढ़ें पर क्लिक करें और आपको उन सभी वस्तुओं की सूची दिखाई जाएगी, जिन्हें आप ऑर्डर कर सकते हैं। एक बार जब आप अपना चयन कर लेते हैं, तो आप अपना ऑर्डर दे सकते हैं। इस स्क्रीन के बाद कोई पुष्टि विंडो नहीं है।

JioMart How to Order using WhatsApp Kirana Grocery shopping

  • आपका ऑर्डर लेने पर भुगतान किया जाना है।
  • JioMart आपके आदेश की पुष्टि करेगा और आपको JioMart से पीडीएफ प्रारूप में अपने आदेश विवरण के साथ व्हाट्सएप पर एक संदेश प्राप्त होगा। इस संदेश में उस स्टोर का विवरण भी होगा जो आपके ऑर्डर को पूरा करेगा।
logo
Digit Hindi

Web Title: jiomart app for android and ios launched here is how to use jiomart app
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status