JioChat Messaging App अब एंड्राइड और iOS पर उपलब्ध, कैसे करें इस्तेमाल

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 12 Jul 2020
JioChat Messaging App अब एंड्राइड और iOS पर उपलब्ध, कैसे करें इस्तेमाल
HIGHLIGHTS

JioChat Messaging App को अब एंड्राइड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप JioChat Messaging App को कैसे डाउनलोड करने के बाद इस्तेमाल कर सकते हैं

Advertisements

Working from home?

Don’t forget about the most important equipment in your arsenal

Click here to know more

भारत देश में एप्स की संख्या में बढ़ोत्तरी को लेकर अगर देखें तो आपको बता देते हैं कि या ऐसा भी कह सकते हैं कि अगर हम Jio के योगदान की बात करें तो आपको बता देते है कि Jio का एक बड़ा रोल इसमें रहा है। लोकप्रिय टेलिकॉम ऑपरेटर ने हाल ही में JioMeet वीडियो कॉलिंग ऐप को Zoom और Google Meet के अलावा अन्य कई एप्स को टक्कर देने के लिए पेश किया है, इसे अभी हाल ही में पेश किया गया है। हालाँकि इस एप्प के लॉन्च के कुछ दिनों के बाद ही रिलायंस जियो की ओर से JioChat Messaging App को भी पेश कर दिया है। आज हम आपको JioChat Messaging App के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है कि आखिर आप इसे कैसे अपने एंड्राइड या iOS फोन में डाउनलोड कर सकते हैं, और कैसे JioChat App का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये ज्यादा देर न करते हुए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या नया है JioChat Messaging App?

नहीं, JioChat Messaging App एक नया एप्प नहीं है, लेकिन हाल ही में इसे बड़ी प्रसिद्धि हासिल हुई है और वर्तमान में Google Play Store पर इसके 50 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। जबकि मैसेजिंग ऐप का उद्देश्य प्रमुख रूप से व्हाट्सएप को कड़ी टक्कर देना है, और इसकी जगह लेना है।

JioChat Messaging App में कई भारतीय भाषाओँ का सपोर्ट

अगर हम देखें तो यह एप्प आपको संदेश भेजने और प्राप्त करने, एचडी क्वालिटी वीडियो और ऑडियो कॉल करने, 'मेड इन इंडिया स्टिकर और इमोटिकॉन्स' भेजने की अनुमति देता है, एप्प में आपको 500 लोगों के ग्रुप का भी इसे सपोर्ट प्राप्त है, इसके अलावा यह कई भारतीय भाषाओँ में भी उपलब्ध है, जैसे इस लिस्ट में जो भाषा यह सपोर्ट करता है: उनमें हिंदी, मराठी, गुजराती, पंजाबी, बंगाली, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली या ओडिया आदि शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यह Google Play Store और App Store के माध्यम से डाउनलोड करने के लिए आसानी से उपलब्ध है।

JioChat Messaging App How to Download/कैसे करता है काम (how to use jiochatapp)

यह किस प्रकार से काम करता है, यह एक बड़ा सवाल हो सकता है। आज हम इसी सवाल का जवाब तलाश रहे है कि आखिर आप कैसे JioChat Messaging App को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। JioChat ऐप को आपको अपने नंबर के साथ साइन अप करना होगा, आपको इसके बाद एक OTP प्राप्त होगा, जिसे आपको अपने वेरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल में लेना होगा, इसके बाद यहाँ अपना नाम और जेंडर दर्ज करें, जिसके बाद आप एक पंजीकृत JioChat ग्राहक होंगे। ऐप को पांच सेक्शन में बांटा गया है: कैमरा टू क्लिक स्टोरीज, चैट्स, स्टोरीज़ और चैनल और कॉलिंग सेक्शन। नीचे के हिस्से में न्यू चैट, ग्रुप या कॉन्फ्रेंस कॉल शुरू करने के लिए प्लस आइकन है। टॉप सेक्शन में विभिन्न विकल्पों का उपयोग करने के लिए सर्च आइकॉन, कॉन्टेक्ट सेक्शन और तीन-डॉटेड मेनू (broadcast messages, invite friends, scan QR code, view profile), वॉयस असिस्टेंट और बहुत कुछ) है।

JioChat VS WhatsApp: क्या है अंतर

JioChat ऐप और व्हाट्सएप के बीच अंतर को अगर देखें तो आपको बता देते है कि यह अंतर आपको चैनल सेक्शन में नजर आने वाला है, यह कई पोपुलर लोगों को फॉलो करने, जेंडर के एडिशन और मूड जैसी चीजों को प्रोफाइल सेक्शन में लगाने की आपको आज़ादी देता है। इसके अलावा कुछ माइनर चीजें या अंतर भी आपको यहाँ देखने को मिलते हैं। जैसे अगर हम JioChat की बात करें तो यहाँ स्टोरीज सेक्शन में आपको लोकप्रिय साइटों जैसे कि पिंकविला और अन्य कहानियाँ भी देखने को मिलती हैं।

Jio की प्रतिष्ठा और लोकप्रियता के साथ, ऐप भारत में कई उपयोगकर्ताओं को आकर्षित कर सकता है और उनके लिए, यह उपयोग में भी काफी आसान या सरल है, इसका डिजाईन आने कई एप्स से मिलता जुलता है, इसी कारण आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं लगने वाला है कि आप इसे पहली दफा इस्तेमाल में ले रहे हैं। यह वोकल फॉर लोकल का भी सपोर्ट करता है और Jio को आसानी से ऐप स्पेस में एक बड़ा एप्प बनने में भी इसी कारण सहायता भी मिलती है।

logo
Digit Hindi

Web Title: JioChat Messaging App Now Available for android and iOS Platforms; Here how to download and use it
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status