Reliance Jio-Airtel-Vi और BSNL के पूरे एक महीने की वैलिडीटी वाले प्लान, देखें सारे के सारे एक साथ

Reliance Jio-Airtel-Vi और BSNL के पूरे एक महीने की वैलिडीटी वाले प्लान, देखें सारे के सारे एक साथ
HIGHLIGHTS

ट्राई ने इस साल जनवरी में कहा था कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान्स को पेश करना जरूरी है।

पिछले पांच साल से ग्राहकों को एक महीने के प्लांस के तौर पर मात्र 28 दिन का प्लान ही ऑफर किया जा रहा है।

ऐसे में ग्राहकों को साल में 12 महीने के स्थान पर 13 महीने रिचार्ज करना पड़ता था।

ट्राई ने इस साल जनवरी में कहा था कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान्स को पेश करना जरूरी है। पिछले पांच साल से ग्राहकों को एक महीने के प्लांस के तौर पर मात्र 28 दिन का प्लान ही ऑफर किया जा रहा है। ऐसे में ग्राहकों को साल में 12 महीने के स्थान पर 13 महीने रिचार्ज करना पड़ता था। इसी वजह से ग्राहकों ने नाराजगी दिखाई, जिसके बाद ट्राई ने एक महीने की वैलिडिटी के साथ रिचार्ज प्लान पेश करने का निर्देश दिया।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के आदेश के तीन महीने बाद, Jio, Airtel और Vodafone ने 30-दिन और 31-दिन की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान पेश किए हैं। आइए जानें Jio, Airtel, BSNL और Vodafone के सभी 30 दिन और 31 दिन के रिचार्ज प्लान के बारे में…

यह भी पढ़ें: Vivo ने Y72t फोन दो वेरिएंट में उतारा, जानें खास फीचर्स और स्पेक्स

Jio का एक महीने की वैलिडिटी वाला प्लान 

रिलायंस जियो के 259 रुपये के प्लान में ग्राहकों को प्रतिदिन 1.5GB डेटा मिलता है। प्लान की वैलिडिटी 30 दिन है। इस प्रकार कुल हाई स्पीड डेटा 45GB हो जाता है, यानि आपको इस प्लान में एक महीने की वैलिडिटी के साथ कुल 45GB डेटा ऑफर किया जाता है। यह आपको अनलिमिटेड कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS भी प्रदान करता है। इतना ही नहीं इस प्लान के साथ आपको Jio ऐप का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी मिलता है।

Jio Plan

अगर कोई यूजर 5 मार्च को 259 रुपये के नए मंथली प्लान से रिचार्ज करता है तो अगली रिचार्ज डेट 5 अप्रैल उसके रिचार्ज की होने वाली है। फिर 5 मई और फिर 5 जून। आप चाहें तो दूसरे Jio प्रीपेड प्लान्स की तरह 259 रुपये वाले प्लान को कई बार रिचार्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही यह मौजूदा एक्टिव प्लान के बाद नए महीने में अपने आप एक्टिव हो जाएगा। यह आपको बार-बार रिचार्ज करने की परेशानी से बचाएगा।

एयरटेल का एक महीने वाला रिचार्ज प्लान

एयरटेल के 296 रुपये के प्लान में 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ 25GB डेटा मिलता है। एक बार फेयर यूसेज पॉलिसी (एफयूपी) डेटा समाप्त हो जाने के बाद, ग्राहक 50 पैसे प्रति एमबी की दर से इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे। इसके अलावा, 296 रुपये के प्लान में ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS की सुविधा मिलती है। प्रति दिन 100 SMS पूरा करने के बाद, ग्राहक 1 रुपये में लोकल SMS और 1.5 रुपये प्रति दिन STD SMS का उपयोग कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें: स्नैपड्रैगन 870 चिपसेट से लैस iQOO Neo 6 5G को 31 मई को किया जाएगा लॉन्च

एयरटेल अपने ग्राहकों को 296 रुपये का ऑफर दे रहा है। इस प्लान के साथ यूजर्स को  Amazon Prime Video मोबाइल एडिशन का 30 दिनों का फ्री ट्रायल, 3 महीने का अपोलो 24/7 सर्कल, शॉ अकादमी क्लास, फास्टैग पर 100 रुपये का कैशबैक, एयरटेल विंक म्यूजिक और हैलो ट्यून्स का एक्सेस भी प्रदान करता है। 

Airtel

एयरटेल का 319 रुपये का रिचार्ज प्लान एक मंथली कैलेंडर प्लान है, यानि यह प्लान भी एक महीने के लिए काम करता है। एयरटेल इस प्लान पर अपने ग्राहकों को प्रतिदिन 2GB डेटा प्रदान करता है। यानि ग्राहकों को 56GB से 62GB तक डेटा मिल सकता है। यह उस महीने में दिनों की संख्या पर निर्भर करता है। डेली डेटा खत्म होने पर इंटरनेट स्पीड 64Kbps होगी। साथ ही ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और रोजाना 100 SMS की सुविधा भी मिलती है। 

एयरटेल के 319 रुपये वाले प्लान में, एयरटेल अपने ग्राहकों को अमेज़ॅन प्राइम वीडियो मोबाइल एडिशन का 30 दिनों का फ्री ट्रायल, 3 महीने का अपोलो 24/7 सर्कल, शॉ अकादमी क्लास, फास्टैग पर 100 रुपये कैशबैक, एयरटेल विंक म्यूजिक और हैलो ट्यून्स तक पहुंच प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: Rs 10,000 से भी कम में लॉन्च हुआ 6000mAh बैटरी, 90Hz डिस्प्ले और एंड्रॉइड 12 पर चलने वाला Infinix का फोन

वोडाफोन आइडिया का एक महीने वाला रिचार्ज प्लान

327 रुपये में वीआई का नया प्रीपेड प्लान 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है, इस प्लान में आपको कुल 25GB डेटा मिलता है। इस प्लान के अलावा आपको हर दिन 100 फ्री SMS और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का भी फायदा मिलता है। वीआई ग्राहकों को 327 रुपये के प्लान पर वीआई मूवीज और टीवी का मुफ्त सब्सक्रिप्शन मिलेगा। हालांकि यह प्लान लॉन्ग टर्म का है, लेकिन वीआई इस प्लान में डेली डेटा ऑफर नहीं करता है। ग्राहकों को एक महीने के लिए कुल 25GB मिलेगा। अगर यह डाटा खत्म हो जाता है तो ग्राहक अलग से डाटा पैक ले सकते हैं। 

Vodafone Idea

ग्राहकों को वीआई के 337 रुपये वाले प्रीपेड प्लान पर 31 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी। वीआई कंपनी 31 दिनों के लिए कुल 28GB डेटा देती है। साथ ही आपको प्रतिदिन 100 एसएमएस और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का लाभ मिलता है। इस रिचार्ज प्लान में ग्राहकों को वीआई मूवीज और टीवी का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलेगा। Vodafone-Idea भी इस प्लान पर डेली डेटा ऑफर नहीं करती है। ग्राहकों को एक महीने के लिए कुल 25GB मिलेगा। अगर यह डाटा खत्म हो जाता है तो ग्राहक अलग से डाटा पैक ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp जल्द हो जाएगा बंद! इन फोंस पर नहीं करेगा काम, देखें कहीं लिस्ट में आपका फोन तो नहीं

बीएसएनएल का एक महीने वाला प्लान 

BSNL

बीएसएनएल के पास कुल 10GB डेटा के साथ आने वाला 147 रुपये का प्लान है। इस प्लान की वैलिडिटी 30 दिनों की है। इससे ग्राहकों को सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। दूसरा प्लान 247 रुपये का है, जहां अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 50GB डेटा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी भी 30 दिनों की है। दोनों प्लान्स पर EROS Now सब्सक्रिप्शन उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: Ola S1 Pro मिल जाएगा फ्री में, बस करना होगा ये छोटा सा काम, आपके घर जून में पहुँच जाएगा फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटर

नोट: बीएसएनएल, एयरटेल और रिलायंस जियो के अलावा वोडाफोन आइडिया के प्लांस को यहाँ देखें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo