Latest Aadhaar Card Update: बिना वैलिड एड्रेस प्रूफ के ऐसे अपडेट करें आधार कार्ड में अपना पता

द्वारा Digit Hindi | अपडेटेड 23 May 2019
Latest Aadhaar Card Update: बिना वैलिड एड्रेस प्रूफ के ऐसे अपडेट करें आधार कार्ड में अपना पता

ऐसे लोग जो अभी अभी पलायन करके किसी दूसरे स्थान पर गए हैं, या किसी दूसरे से पलायन करके किसी स्थान पर आये हैं, बात तो एक ही है लेकिन आपको बता देते हैं कि ऐसे लोगों के लिए नया एड्रेस प्रूफ मिलना कारी मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इस स्थिति में आपको समझ में भी नहीं आता है कि आपको करना क्या है। लेकिन UIDAI इसका समाधान आपके लिए ले आया है।

advertisements

आपको बता देते हैं कि ऐसे लोग जिनके पास अभी वर्तमान में अपना नया एड्रेस प्रूफ नहीं है वह आपके एड्रेस वेलिडेशन लेटर के माध्यम से अपना पता बदल सकते हैं। इसके लिए आपको एक वैलिड एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं है। आपको बता देते है कि यह लैटर ही आपके नए एड्रेस के तौर पर बदल दिया जाने वाला है। हालाँकि आखिर यह लैटर है क्या, आइये जानते हैं। 

क्या है एक आधार वेलिडेशन लैटर?

आपको बता देते हैं कि यह लैटर एक ऐसा लैटर है जो आपके सगे संबधी, लैंलार्ड, दोस्त आदि के द्वारा जारी किया गया हो सकता है। इस एड्रेस को आप अपने एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल में ले सकते हैं। आपको बता देते हैं कि इस लैटर के लिए रिक्वेस्ट करते हुए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जिस एड्रेस को आप अपने रेजिडेंस के तौर पर इस्तेमाल करने वाले हैं। इसके लिए एड्रेस देने वाला राज़ी होना चाहिए। यह आपका करीबी हो सकता है। 

वेलिडेशन लैटर के बाद क्या

जैसे ही यह लैटर आपको मिल जाता है, वैसे ही आपको UIDAI पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपने आधार के माध्यम से यहाँ लॉग इन करना होगा, अब आपको एक नया एड्रेस वेलिडेशन लैटर यहाँ जेनेरेट करना होगा। इस लैटर में आपको एक सीक्रेट कोड मिलने वाला है। हालाँकि इस लैटर को पोस्ट द्वारा उस व्यक्ति तक पहुँचने में लगभग 30 दिनों के समय लगता है, जिसने अपना एड्रेस आपके रेजिडेंस के तौर पर दिया है। 

advertisements

इस कोड की जरूरत जो आपको इस लैटर के माध्यम से मिलने वाला है, आधार कार्ड में एड्रेस को अपडेट के लिए पड़ने वाली है। इसके लिए आपको एक बार फिर से UIDAI पोर्टल पर जाना होगा। यहाँ जाकर आपको इस सीक्रेट कोड को दर्ज करना होगा, इसके बाद ही आपका एड्रेस अपडेट होने वाला है। 

अब जब आपका एड्रेस बदल गया है, आप इस नए आधार को इसी पोर्टल पर जाकर ई-आधार के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके एड्रेस को मात्र ऑनलाइन ही बदला जा सकता है। इसके अलावा अगर आप अपने आधार कार्ड में अन्य किसी चीज़ जैसे आपका नाम, आपकी जन्म तिथि, जेंडर, रिलेशन, मोबाइल या ईमेल में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए UIDAI के एनरोलमेंट या अपडेट सेण्टर पर जाना होगा।

advertisements
Digit Hindi
advertisements
डिजिट से पूछें

हाल में किए गए सवाल

Why should link PAN to Aadhaar Card?
Ramos Cara
Sept 20, 2018
जवाब
टिप्पणियां
सबसे पहले पोस्ट करें कमेंट
नया कमेंट पोस्ट करें
कमेंट पोस्ट करने के लिए आपको साइन इन करना होगा
advertisements