महज एक SMS से पता लगायें Voter list में आपका नाम है या नहीं

महज एक SMS से पता लगायें  Voter list में आपका नाम है या नहीं
HIGHLIGHTS

जैसा कि आप जानते हैं कि लगभग एक ही महीने के अंदर हमारे देश में लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं। इसी को देखते हुए निर्वाचन आयोग भी इस कोशिश में जुट गया है कि आखिर कैसे सभी वोटर अपने अधिकारों का सही प्रयोग कर सकें।

जैसा कि आप जानते हैं कि लगभग एक ही महीने के अंदर हमारे देश में लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं। इसी को देखते हुए निर्वाचन आयोग भी इस कोशिश में जुट गया है कि आखिर कैसे सभी वोटर अपने मताधिकारों का सही प्रयोग कर सकें। अगर हम उत्त्तर प्रदेश सरकार की बात करें तो इसने भी चुनाव में सही प्रकार से वोटर्स के भाग लेने हेतु एक टोल फ्री नंबर जारी कर दिया है। जिसके माध्यम से आपको यह जानकारी मिल जाने वाले हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। यह जानकारी अआप्को एक SMS के माध्यम से मिलने वाली है। इस कदम से वोटर्स को बड़ी राहत मिलने वाली है। 
 
असल में अगर हम आम चुनावों की बात करें तो कई बार ऐसा होता है ककी हमें इस बारे में जानकारी ही नहीं होती है कि हमारा नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। लेकिन इस कदम के बाद इस परेशानी से निजात मिलने वाली है। इसका मतलब है कि आपको मात्र एक SMS के माध्यम से ही यह जानकारी मिलने वाली है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। 
 
आपको बता दें कि आज यानी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के चलते इस टोल फ्री नंबर 1950 लॉन्च किया है। इस टोल फ्री नंबर पर आप अपने एपिक नंबर को डालने पर अपने नाम, पता के साथ साथ बूथ की जानकारी लेने वाले हैं। 
 

कैसे बदलें वोटर ID कार्ड में अपना नाम और पता 

Voter ID Card में ऑनलाइन पता बदलने के लिये सबसे पहले आप http://www.nvsp.in पर क्लिक कर मतदाताओं के लिए उपलब्ध आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें। इसके बाद "एसी से स्थानांतरण के कारण नए मतदाता के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें" आप्शन सेलेक्ट करें।
 
फिर उपलब्ध कराये गए विकल्पों में से फॉर्म 8A चुनें, इसके बाद नये टैब में एक ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा। फॉर्म में अपना नाम, पता, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र और नये पते के साथ ही आवश्यकतानुसार विवरण भरें। फिर एक ऐसा डॉक्यूमेंट अपलोड करें जो आपके वर्तमान पते का उल्लेख करता है (जैसे आधार कार्ड, बैंक का पासबुक या कोई आधिकारिक दस्तावेज)।
 
फॉर्म भरकर और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट कर दें। इसके बाद आपको एक रेफरेंस संख्या मिलेगी, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने एप्लिकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।
 
एप्लिकेशन सबमिट करने के बाद चुनावी अधिकारियों द्वारा इसका वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफिकेशन सफल होने के बाद आपको अपने नये पते के साथ वोटर आईडी कार्ड मिल जाएगा।
 
ऑनलाइन के अलावा भी आप अपने वोटर आईडी कार्ड का पता आसानी से बदल सकते हैं। इसके लिये आपको अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी को अपने वर्तमान पते के प्रमाण के साथ एप्लिकेशन फॉर्म सबमिट(जमा) करना होगा। फिर वेरिफिकेशन के बाद आपके सभी डिटेल के साथ आपका नाम पुराने निर्वाचन क्षेत्र की चुनावी सूची से नए में स्थानांतरित (ट्रांसफर) कर दिया जाएगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo