एक मिनट में ही जानें, कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है आपका आधार कार्ड

एक मिनट में ही जानें, कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है आपका आधार कार्ड
HIGHLIGHTS

कई बार हमारी जानकारी के बिना भी हमारा आधार कार्ड कहीं इस्तेमाल हो रहा होता है

जी हाँ, ऐसा हो सकता है क्योंकि आप कई बार अपने आधार कार्ड की कॉपी कहीं देकर कभी कभी भूल भी जाते हैं

ऐसे में हो सकता है कि वह इंसान जिसके पास यह कॉपी रह गई आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल कर ले! आइये जानते है कि आखिर आप कैसे जान सकते हैं कि आपके आधार का कोपी इस्तेमाल कर रहा या नहीं?

आधार अब हमारे लिए एक मुख्य दस्तावेज बन गया है। इसकी जरूरत अब काफी जगह होती है. ऐसे में इसे संभलकर रखना भी जरूरी है। नहीं तो इसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ऐसे में हम यहाँ आपको बता रहे हैं कि, आप ये जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहीं किसी और ने तो नहीं किया है और इसके बारे में आपको पता भी नहीं है। आज हम आपको इसी विषय पर कुछ मुख्य जानकारी देने वाले हैं, इसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आखिर आपके आधार कार्ड को पिछले 6 महीने के भीतर कहीं इस्तेमाल तो नहीं किया गया है, अगर आपको पता चलता है कि हाँ, ऐसा हुआ है तो आपको इस पर रोक लगाने के लिए जानकारी भी मिलने वाली है, आइये जानते हैं कि कहीं आपका आधार कार्ड कहीं आपकी जानकारी के बिना इस्तेमाल तो नहीं हुआ है! 

UIDAI की वेबसाइट पर ये फीचर मौजूद है. इसके जरिये आप घर बैठे-बैठे ही जान सकते हैं कि, आपका आधार कार्ड अब और कहाँ इस्तेमाल हुआ है!

1. सबसे पहले https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar इस लिंक को ओपन करें या अपने ब्राउज़र में पेस्ट करें।

2. इसके बाद 12-अंकों का आधार नंबर सामने दिखाई दे रहे बॉक्स में डालें, यह 'Aadhaar Authentication History' (आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री) के ठीक नीचे मौजूद होगा।

3. इसके बाद 4-अंकों का सिक्यूरिटी कोड डालें।

4. इसके बाद आपको 'Generate OTP' पर क्लिक करना होगा, जिससे आपको एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा। यह OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा।

5. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जो ऑथेंटिकेशन टाइप, सेलेक्ट डेट रेंज, नंबर ऑफ़ रिकॉर्ड और OTP को भरने को बोलेगा। अब सामने ओपन हुए पेज के ड्राप-डाउन मेनू से 'All' ऑप्शन को चुने।

6. अब 'Authentication Type' ड्राप-डाउन में 'All' का आप्शन सेलेक्ट करें।

7. अब पेज पर मौजूद 'Select Date Range' को चुने। आप ज्यादा से ज्यादा 6 महीने पुरानी जानकारी ही पा सकते हैं।

8. इसके बाद 'Submit' ऑप्शन को चुने। 

9. अब आपको 'Number of Records' दिखाई दे रहा होगा, उसे भरें, आप ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 50 रिकार्ड्स के बारे में ही जान सकते हैं।

10. अब ऑथेंटिकेशन के लिए OTP डालें और फिर सबमिट पर क्लिक करें।

11. अब आपके सामने सारी जानकारी आ जाएगी कि, कहाँ और कब आपका आधार कार्ड इस्तेमाल हुआ है। इसके बाद आपको अगर कोई दुरुपयोग दिखाई पड़ता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo