Paytm पर सेकण्ड्स में चेक करें अपना CIBIL स्कोर

Paytm पर सेकण्ड्स में चेक करें अपना CIBIL स्कोर
HIGHLIGHTS

कैसे चेक करें अपना सिबिल स्कोर

जान सकते हैं लोन के बारे में जानकारी

पेटीएम का नया फीचर बताएगा आपका सिबिल स्कोर

Paytm अब ऐप पर ही आपका CIBIL स्कोर चेक करने की सुविधा दे रहा है। यूजर्स अपनी डीटेल्ड क्रेडिट रिपोर्ट्स चेक कर सकते हैं और फ्री में एक्टिव क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट की जानकारी पा सकते हैं। इसके अलावा, यूजर्स शहर, राज्य और राष्ट्र स्तर पर दूसरों के साथ क्रेडिट रेटिंग्स की भी तुलना कर सकते हैं।

CIBIL या क्रेडिट स्कोर आपके फ़ाइनेंशियल रिपोर्ट कार्ड की तरह है। CIBIL स्कोर तीन अंकों का नंबर होता है जो 300 से 900 के बीच में आता है और यह व्यक्ति की क्रेडिट की ज़रूरत को दिखाता है। अधिक CIBIL अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री दिखाता है और रिस्पोन्सिब्ल रीपेमेंट बिहैवियर के संकेत देता है। साथ ही यह आपके लोन अप्रूव होने के मौके को बढ़ाता है और इससे आपकी लोन एप्लीकेशन जल्दी प्रोसैस हो सकती है। डिजिटल प्लेटफॉर्म का दावा है कि यह पूरा प्रोसैस 1 मिनट के अंदर 3 स्टेप्स में पूरा किया जा सकता है।

Paytm स्पेशल क्रेडिट एडुकेशन सेक्शन ऑफर करता है जहां यूजर जान सकते हैं कि किस तरह CIBIL स्कोर को सुधारा जा सकता है, अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है। इसके अलावा, लोन एप्लिकेशन के लिए ज़रूरी चेकलिस्ट और अच्छे सिबिल स्कोर के फायदे आदि की जानकारी पता चलती है।

Paytm app पर अपना CIBIL स्कोर कैसे चेक करें (How to check your CIBIL score on Paytm)

  • Paytm app पर लॉगिन करें और होम स्क्रीन पर शो मोर आइकॉन पर टैप करें।
  • फीचर्ड सेक्शन में फ्री क्रेडिट स्कोर पर जाएं।
  • अपना पैन कार्ड नंबर लिखें और जन्म तिथि लिखें। अगर आप नए यूजर हैं तो आपको आपकी प्रोफ़ाइल की वेरिफिकेशन के लिए OTP मिलेगा।
  • आप बिना अतिरिक्त चार्ज के अपना क्रेडिट स्कोर जान सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo