Install App Install App

अक्सर भूल जाते हैं ड्राइविंग लाइसेन्स साथ रखना तो ऐसे हमेशा फोन में रखें इसकी कॉपी

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 25 Jun 2021 | अपडेटेड इसपर 25 Jun 2021
HIGHLIGHTS
  • DigiLocker आएगा आपके काम

  • mParivahan App भी ड्राइविंग लाइसेन्स कैरी करने में आएगा काम

  • जानें कैसे अपने स्मार्टफोन में रख सकते हैं ड्राइविंग लाइसेन्स की कॉपी

अक्सर भूल जाते हैं ड्राइविंग लाइसेन्स साथ रखना तो ऐसे हमेशा फोन में रखें इसकी कॉपी
अब अपने स्मार्टफोन में ही रखें अपना ड्राइविंग लाइसेंस, फिजिकल कॉपी की नहीं होगी जरूरत, जानें क्या है प्रोसेस

आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी को अपने फोन में बड़ी आसानी से आजकल के तकनीकी दौर में अपने स्मार्टफोन में हमेशा के लिए अपने साथ रख सकते हैं, या इसके अलावा आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को फिजिकल तौर पर अपने साथ न रखकर, क्योंकि कई बार इसके कहीं गुम होने का डर आपको रहता है। तो आप इसकी एक सॉफ्ट कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं। सरकार की ओर से आपको ऐसे कई ऑप्शन दिए जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप अपने लाइसेंस की कॉपी को अपने स्मार्टफोन में रख सकते हैं, यानी हमेशा अपने साथ अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रख सकते हैं। ऐसा आप यानी कि आप या तो अपने फोन में अपने ड्राइविंग लाइसेंस को सेव करके कर सकते हैं, या DigiLocker या mParivahan App की मदद से अपने ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को अपने साथ रख सकते हैं।

यह बड़ा ही आसान और आपके लिए बेहद ही सरल भी है क्योंकि कई बार हम रोड़  पर जाते हुए अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने साथ ले जाना भूल जाते हैं और हमारे ट्रैफिक पुलिस की ओर से चालान भी किया जा सकता है। ऐसे में अपने स्मार्टफोन में अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रखना आपके लिए बेहद ही आसान और सबसे अच्छा उपाए हो सकता है। ऐसा करने से आपके ड्राइविंग लाइसेंस के कहीं खो जाने या चोरी हो जाने की भी संभावना कम हो जाती है।

आपको बता देते है कि साल 2018 में सरकार की ओर से एक एडवाइजरी सभी राज्यों को दी गई थी कि वह DigiLocker और mParivahan App में स्टोर किये गए Driving License और व्हीकल रजिस्ट्रेशन को एक्सेप्ट करें। यह इसलिए भी किया गया था क्योंकि आप अपने साथ अपने फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस को ले जाने से बच जाए और आपका ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन यानी RC हमेशा अपने साथ अपने स्मार्टफोन में ही रख पायें। आइये जानते है कि आखिर आप कैसे अपने स्मार्टफोन में अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रख सकते हैं, या कैसे इसकी यानी ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं। 

कैसे अपने स्मार्टफोन में रखें अपना ड्राइविंग लाइसेंस या कैसे डाउनलोड करें ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी

हालाँकि शुरुआत करने से पहले आपको इस बात को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपके पास DigiLocker पर एक अकाउंट होना जरुरी है, अगर आपके पास यह अकाउंट नहीं है तो आप अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की मदद से इस अकाउंट को बना सकते हैं। अब यह इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

  • सबसे पहले DigiLocker Site पर जाएँ और साइन-इन करें ऐसा आप अपने यूजरनेम या सिक्स-डिजिट पिन से कर सकते हैं।
  • अब आपको एक वन टाइम पासवर्ड यानी OTP इसी नंबर पर मिलने वाला है।
  • जब आप साइन-इन कर लेते हैं तो आपको Get Issued Documents बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको सर्च बार में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सर्च करना है।
  • अब आपको अपने स्टेट का चुनाव करना है, हालाँकि आप यहाँ ऑल स्टेट्स ऑप्शन का भी चुनाव कर सकते हैं।
  • अब आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को दर्ज करना होगा, अब आपको Get Document बटन पर क्लिक करना है। हालाँकि यहाँ आपको एक बात का और ध्यान रखना है कि आपको उस चेकबॉक्स पर क्लिक करना है जो आपसे कंसेंट मांग रहा है कि आप इस डॉक्यूमेंट को DigiLocker के साथ शेयर कर रहे हैं।
  • अब DigiLocker की ओर से आपके ड्राइविंग लाइसेंस को ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से फेच किया जाने वाला है। 
  • अब आप अपने इस ड्राइविंग लाइसेंस को Issued Documents लिस्ट में जाकर देख सकते हैं।
  • अब आप इस ड्राइविंग लाइसेंस को बड़ी ही आसानी से एक सॉफ्ट कॉपी के तौर पर डाउनलोड कर सकते हैं, ऐसा आपको मात्र PDF बटन पर क्लिक करके करना है।
  • अब आपको आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके फोन में मिल जाने वाला है।

हालाँकि आप ऐसा ही कुछ mParivahan App पर जाकर भी कर सकते हैं। इसे आप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, आपको यहाँ साइन-इन करने के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस ऐप के डैशबोर्ड पर ही देखने को मिल जाने वाला है। ऐसा आप उस स्थिति में भी कर सकते हैं जब आपको DigiLocker पर यह अकाउंट नहीं बनाना है या आप इसे अपनी जानकारी नहीं देना चाहते हैं।   

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: Keep your driving license in your smartphone always
Tags:
Driving Licence Download Driving Licence DigiLocker mParivahan Driving license Noida driving license online Driving licence online Parivahan Vahan driving license How to get driving license in Ghaziabad Uttar Pradesh driving license Learner driving licens
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status