क्या आप जानते हैं आपको रास्ता बताने के लिए Google Maps किन तकनीकों का करता है इस्तेमाल…

क्या आप जानते हैं आपको रास्ता बताने के लिए Google Maps किन तकनीकों का करता है इस्तेमाल…
HIGHLIGHTS

Google मैप्स सबसे लोकप्रिय नेविगेशन ऐप में से एक है जो हमें यात्रा करते समय ट्रैफ़िक की दशा बताने और आपके लिए सबसे सही रास्ते का चुनाव करने में मदद करता है

आपको बता देते हैं कि इंटरनेट कनेक्शन न होने पर Google मैप भी काम कर सकता है

हमारी मानचित्र जानकारी का उपयोग करने की तुलना में Google Maps को बनाने के लिए सबसे उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है

Google मैप्स सबसे लोकप्रिय नेविगेशन ऐप में से एक है जो हमें यात्रा करते समय ट्रैफ़िक की दशा बताने और आपके लिए सबसे सही रास्ते का चुनाव करने में मदद करता है। आपको बता देते हैं कि इंटरनेट कनेक्शन न होने पर Google मैप भी काम कर सकता है। हमारी मानचित्र जानकारी का उपयोग करने की तुलना में Google Maps को बनाने के लिए सबसे उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, और इसके कारण ही अन्य सभी तकनीक पीछे छोड़ दी गई हैं। 

एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने स्वयं ही Google Maps के बारे में दिलचस्प पहलुओं का खुलासा किया है जो इसे काम करने में मदद करता है। यहां उन 7 चीजों के बारे में बताया जा रहा है, जो आप Google Maps के बारे में नहीं जानते होंगे। अब सवाल उठता है कि आप भी Google Maps का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह यानी Google Maps आपको कैसे रास्ता बताता है, आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं, आइये शुरू करते हैं और जानते हैं।

  1. Google Maps  वर्तमान ट्रैफ़िक स्थितियों को दिखाने के लिए किसी क्षेत्र के सभी उपयोगकर्ताओं के कुल स्थान डेटा का उपयोग करता है। लेकिन यह यातायात की भविष्यवाणी करने के लिए विभिन्न तकनीक का उपयोग करता है।
  2. Google ने ब्लॉग में बताया कि यह समय के साथ सड़कों के लिए ऐतिहासिक यातायात पैटर्न का विश्लेषण करता है। उदाहरण के लिए, एक पैटर्न दिखा सकता है कि उत्तरी कैलिफोर्निया में 280 फ्रीवे में आम तौर पर 6-7 बजे के बीच 65mph की गति से यात्रा करने वाले वाहन हैं। हमने तब डेटा के दोनों सेटों के आधार पर भविष्यवाणियों को उत्पन्न करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करते हुए लाइव ट्रैफ़िक स्थितियों के साथ ऐतिहासिक ट्रैफ़िक पैटर्न के इस डेटाबेस को संयोजित किया।
  3. DeepMind एक AI रिसर्च लैब है और Google पैरेंट अल्फाबेट का हिस्सा है। Google मैप्स ने ग्राफ न्यूरल नेटवर्क्स नामक मशीन लर्निंग आर्किटेक्चर का उपयोग करने के लिए इसके साथ साझेदारी की है, ताकि उपयोगकर्ता अपने गंतव्य तक पहुंचने की संभावना होने पर बेहतर सटीकता के साथ प्रेडिक्शन्स कर सकें।
  4. Google Maps ट्रैफ़िक डेटा प्रदान करने और ट्रैफ़िक की भविष्यवाणी करने के लिए 13 वर्षों से अधिक के डेटा पर निर्भर करता है।
  5. Google उन सड़कों का ट्रैक रखता है जो पक्की या कच्ची, या बजरी, गंदगी या कीचड़ में ढकी हुई हैं। इन विवरणों के आधार पर Google मार्ग और समय का सुझाव देता है।
  6. Google ने पोस्ट में बताया, "यदि हम अनुमान लगाते हैं कि यातायात एक दिशा में भारी हो सकता है, तो हम स्वतः ही आपको एक कम यातायात विकल्प खोज लेंगे। हम एक सड़क के आकार और प्रत्यक्षता को भी देखते हैं – एक राजमार्ग पर ड्राइविंग अक्सर कई स्टॉप के साथ एक छोटी सड़क लेने की तुलना में अधिक कुशल होती है।”
  7. जब हम किसी विशेष स्थान पर ड्राइव करने के लिए ऐप का उपयोग करते हैं तो Google मैप्स ट्रैफ़िक स्थितियों को प्रेदिक्ट करने के लिए लगातार मशीन लर्निंग का उपयोग करता है।

नोट: हमारा नया रिचार्ज पेज देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo