सभी एंड्रॉयड ऐप्स अगस्त 2019 तक होंगे 64-बिट वर्जन के

सभी एंड्रॉयड ऐप्स अगस्त 2019 तक होंगे 64-बिट वर्जन के
HIGHLIGHTS

परफॉर्मेंस में सुधार के लिये गूगल ने उठाया कदम

स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस और ऐप सुरक्षा के लिये गूगल खासा ध्यान दे रहा है. Google Play के लिए ऐप डेवलपर्स को कुछ बदलाव करने की आवश्यकता होगी, जिसमें 2019 तक अनिवार्य 64-बिट संस्करण, लेटेस्ट ऐप्स और नवीनतम ऐप्स को टारगेट करने के लिए अपडेट शामिल होंगे. डेवलपर्स को भी प्रत्येक APK फ़ाइल में सिक्योरिटी मेटाडेटा जोड़ने की आवश्यकता होगी.

Google ने एंड्रॉयड डेवलपर्स ब्लॉग में बदलाव की घोषणा की है. ऐप के लिए 64-बिट समर्थन एंड्रॉयड 5.0 में पेश किया गया था, लेकिन अब Google ने इसे अनिवार्य बना दिया है. डेवलपर्स को अब अगस्त 2019 तक अपने APKs में अनिवार्य 64-बिट लाइब्रेरी जमा करने की आवश्यकता है. हालांकि, ऐसे ऐप्स जिनके पास मूल कोड नहीं है, वे अप्रभावित रहेंगे. Google के मुताबिक, ऑनलाइन आने वाले 40 प्रतिशत से अधिक डिवाइस में 32-बिट कंपैटिब्लिटी मेंटेन रखने के साथ-साथ 64-बिट समर्थन है. 

नए एप्लिकेशन बनाने या मौजूदा ऐप्स को अपडेट करने वाले डेवलपर्स को API लेवल 26 (एंड्रॉइड 8.0 ओरेओ के लिए) या उससे अधिक का टारगेट करना होगा. Google अगस्त 2018 से नए एप्स के लिए और नवंबर 2018 से मौजूदा एप्स के लिए इस आवश्यकता को लागू करेगा. अब से, ऐप्स और ऐप अपडेट्स को नवीनतम API लेवल पर टारगेट करना है, जो प्रत्येक एंड्रॉयड वर्जन के अपग्रेड के साथ एडवांस होगा.

डेवलपर्स को प्रत्येक ऐप APK में सिक्योरिटी मेटाडेटा को जोड़ने की जरुरत होगी. ऐप की कार्यक्षमता में बिना बदलाव किये सिक्योरिटी मेटाडेटा को एपीके साइनिंग ब्लॉक में शामिल किया जाएगा. यह एंड्रॉयड ऐप के लिए प्रामाणिकता के प्ले बैज के रूप में मौजूद होगा.

ये बदलाव प्ले स्टोर पर ऐप स्थिरता और सिक्योरिटी में सुधार के लिए Google के निरंतर प्रयासों का हिस्सा हैं. अगस्त में, गूगल ने एप्स के लिए परफॉर्मेंस और स्थिरता रैंकिंग शुरू की थी और सिक्योरिटी की वजह से Play Store से 300 से अधिक ऐप्स हटा दिए गए थे.

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo