Flipkart अब बतायेगा कहाँ बना है आपके द्वारा खरीदा जा रहा प्रोडक्ट

Flipkart अब बतायेगा कहाँ बना है आपके द्वारा खरीदा जा रहा प्रोडक्ट
HIGHLIGHTS

Flipkart की Product listing में अब प्रोडक्ट के मेन्युफैक्चरिंग देश का भी होगा वर्णन

ईकॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने चुनिंदा प्रोडक्ट लिस्टिंग पर 'कंट्री ऑफ़ ओरिजिन' को भी प्रदर्शित करना शुरू कर दिया है

देश में सरकार चीन से आयात पर अंकुश लगाने की कोशिश कर रही है और उसने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे अपने Atmanirbhar Bharat (self-reliant India)) पहल के तहत स्थानीय निर्माताओं और विक्रेताओं का सपोर्ट करें

ईकॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने चुनिंदा प्रोडक्ट लिस्टिंग पर 'कंट्री ऑफ़ ओरिजिन' को भी प्रदर्शित करना शुरू कर दिया है। यह उस समय में सामने आ गया है कि फ्लिप्कार्ट के द्वारा इस तरह के कदम को उठाया जा रहा है, जब सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई भी आधिकारिक निर्देश नहीं दिया है कि इस तरह की जानकारी को कब से किसी भी प्रोडक्ट के साथ लिखना जरुरी है। हालाँकि अभी कुछ समय पहले सामने आ चुका है कि ई-कॉमर्स कंपनियों को ऐसा करना होगा। ऐसे में फ्लिप्कार्ट ने ऐसा करना शुरू भी आकर दिया है। 

ऐसा देखा जा रहा है कि कि यूएस-आधारित रिटेल behemoth वॉलमार्ट इंक के स्वामित्व वाला फ्लिपकार्ट देश का ऐसा पहला बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से प्रोडक्ट के कहाँ अह निर्मित हुआ जैसी डिटेल्स को भी दिया जा रहा है अर्थात् किस देश में कौन सा प्रोडक्ट निर्मित हुआ है, कहाँ उसकी मेन्युफैक्चरिंग है इस तरह की जानकारी सबसे पहले फ्लिप्कार्ट की ओर से ही देनी शुरू हुई है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि अभी तक अमेज़न इंडिया और Snapdeal पर इस तरह की कोई भी जानकारी मौजूद नहीं है। इसका मतलब है कि अभी तक फ्लिप्कार्ट ने ही इस कदम को आगे बढ़ाने की सोची है, और वह ऐसा कर भी रहा है। 

देश में सरकार चीन से आयात पर अंकुश लगाने की कोशिश कर रही है और उसने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे अपने Atmanirbhar Bharat (self-reliant India)) पहल के तहत स्थानीय निर्माताओं और विक्रेताओं का सपोर्ट करें।

आपको बता देते हैं कि Flipkart पर यह जानकारी आप “manufacturing, packaging and import info”  सेक्शन में जाकर प्राप्त कर सकते हैं, इस जानकारी को इसी सेक्शन में रखा गया है, अब अगर आप इस तरह की जानकारी से भी रूबरू होना चाहते हैं तो आपको फ्लिप्कार्ट एप्प या वेबसाइट पर इसी जगह पर जाना होगा, यहाँ आपको इस बारे में जानकारी मिल जाने वाली है। जैसे हम आपको यहाँ कुछ प्रोडक्ट दिखा रहे हैं, जिनमें इस तरह की जानकारी आपको मिल रही है। हालाँकि कुछ प्रोडक्ट ऐसे भी हैं जिनको लेकर इस प्रकार की जानकारी अभी तक Flipkart पर मौजूद नहीं है।

 

आपको बता देते हैं कि ET की रिपोर्ट कहती है, Flipkart ने ऐसा कहा है कि, “विक्रेताओं को हमेशा हमारे प्लेटफॉर्म पर बिकने वाले सभी आयातित प्रोडक्ट्स के लिए कंट्री ऑफ़ ओरिजिन यानी मूल देश का खुलासा करने की आवश्यकता होती है। जो भी जानकारी उपलब्ध थी, उसे सूचीबद्ध करने के लिए, हमने उपयोगकर्ताओं के सामने यह बताना शुरू कर दिया है।”

भारत में सभी प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियां मूल विवरण के देश को प्रदर्शित करने की सरकार की मांग से सहमत हैं, हालांकि उन्होंने इसे सक्षम करने के लिए और समय मांगा है। फ्लिपकार्ट का दावा है कि उसके प्लेटफार्म पर 150 मिलियन से अधिक प्रोडक्ट लिस्ट हैं, जिसके साथ कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि सभी मौजूदा लिस्टिंग को अपडेट करने का काम कठिन था। हालाँकि Flipkart ने ऐसा कर ही लिया है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo