लॉन्च हुआ देश का पहला स्वदेशी सोशल मीडिया एप्प ‘Elyments App’ WhatsApp को मिलेगी कड़ी टक्कर

लॉन्च हुआ देश का पहला स्वदेशी सोशल मीडिया एप्प ‘Elyments App’ WhatsApp को मिलेगी कड़ी टक्कर
HIGHLIGHTS

WhatsApp, Telegram और Facebook को कड़ी टक्कर देने एक लिए देश में पहला सोशल मीडिया एप्प Elyments लॉन्च किया जा चुका है

आपको बता देते हैं कि Elyments एप्प को देश के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू की ओर से रविवार को लॉन्च किया गया था

Elyments App देश का पहला स्वदेशी सोशल मीडिया एप्प है

देश के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने रविवार को देश के पहला स्वदेशी सोशल मीडिया एप्प Elyments को लॉन्च किया है। आपको बता देते है कि उन्होंने इस मौके पर ऐसा भी कहा है कि देश के लोगों को आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़कर देश को एक अलग ही आयाम पर ले जाने के लिए कहा है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि देश के उपराष्ट्रपति की ओर से यह अपील की गई है कि लोकल इंडिया को ग्लोबल इंडिया की ओर हमें ही बदलना होगा। इसके लिए सबके समग्र प्रयास की जरूरत है। आपको बता देते हैं कि उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने यह भी जानकारी दी है कि श्री श्री रविशंकर की संस्था आर्ट ऑफ़ लिविंग के लगभग 1000 से ज्यादा वोलंटियर्स ने मिलकर इस एप्प यानी Elyments App को विकसित किया है, यह सभी IT प्रोफेशनल्स हैं।

ऐसी भी जानकारी मिल रही है कि Elyments App देश की लगभग 8 क्षेत्रीय भाषाओँ में उपलब्ध होने वाला है। इसके अलावा आप अगर इस एप्प को यानी Elyments App देश के पहले सोशल मीडिया एप्प को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इसे Google Play Store और App स्टोर से जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं। अगर हम ANI की एक रिपोर्ट की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि Elyments App के लॉन्च के पहले इसे कई महीनों के लिए टेस्ट भी किया गया था। हालाँकि अभी की जानकारी की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि Elyments App के लगभग 2 लाख से भी ज्यादा डाउनलोड किया जा सकता है। 

Elyments App कैसे हैं इसके फीचर्स 

इसके पहले कि हम आपको इसके बारे में बताना शुरू करें आपको बता देते हैं कि Elyments App के अभी तक लगभग 2 लाख से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं, और ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस एप्प में यूजर डाटा भी सिक्योर रहने वाला है। आइये अब शुरू करते हैं इस एप्प के फीचर्स के बारे में जानना।

Elyments App में आपको प्राइवेट चैटिंग, ऑडियो विडियो कांफ्रेंस कॉल आदि फीचर्स मिल जाने वाले हैं। इसके अलावा Elyments App के द्वारा सिक्योर पेमेंट्स और इंडियन ब्रांड्स को बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स को भी शामिल किया गया है। आपको बता देते हैं कि इस एप्प के माध्यम से आप Facebook और WhatsApp के अलावा Telegram की तरह ही दुनियाभर के लोगों के साथ कनेक्ट हो सकते हैं। इसके अलावा लोकल प्रोडक्ट्स को खरीद भी सकते हैं। ऐसा भी सामने आ रहा कि भविष्य में इस App के साथ क्षेत्रीय वॉयस कमांड को भी जोड़ा जाने वाला है। 

first indian social media app Elyments

इसके अलावा आपको बता देते है कि सरकार ने भारतीय कंपनियों से अपील की है कि वह स्वदेशी एप्स का निर्माण करने पर ज्यादा जोर दें ताकि देश में डोमेस्टिक एप्स को ज्यादा मजबूती मिल सके। इसके अलावा आपको यह भी बता देते हैं कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर इनोवेशन चैलेंज की भी घोषणा की है, ऐसा भी कह सकते हैं कि इसे लॉन्च किया है। इसका फोकस भारत में एप्स को निर्मित करने पर रहने वाला है, इस चैलेंज में आपके पास 20 लाख रुपये भी जीतने का मौक़ा है। आपको अंत में यह भी बता देते हैं कि देश में अभी हाल ही में सरकार की ओर से TikTok के साथ आने 59 चीनी एप्स पर बैन लगा दिया है, आप इन सभी एप्स के नाम यहाँ जान सकते हैं। 

(China App List) किन चीनी एप्स को किया गया है बैन? 

आपको बता देते है कि इस लिस्ट में TikTok के साथ अन्य कई चीनी एप्स को रखा गया है। इस लिस्ट में अन्य एप्स की बात करें तो इसमें Shareit, Kwai, UC Browser, Baidu map, Shein, Clash of Kings, DU battery saver, Helo, Likee, YouCam makeup, Mi Community, CM Browers, Virus Cleaner, APUS Browser, ROMWE, Club Factory, Newsdog, Beutry Plus, WeChat, UC News, QQ Mail, Weibo, Xender, QQ Music, QQ Newsfeed, Bigo Live, SelfieCity, Mail Master, Parallel Space, Mi Video Call — Xiaomi, WeSync, ES File Explorer, Viva Video — QU Video Inc, Meitu, Vigo Video, New Video Status, DU Recorder, Vault- Hide, Cache Cleaner DU App studio, DU Cleaner, DU Browser, Hago Play With New Friends, Cam Scanner, Clean Master — Cheetah Mobile, Wonder Camera, Photo Wonder, QQ Player, We Meet, Sweet Selfie, Baidu Translate, Vmate, QQ International, QQ Security Center, QQ Launcher, U Video, V fly Status Video, Mobile Legends, और DU Privacy। हालाँकि अब देखना होगा कि आखिर क्या सरकार आने वाले समय में देश में चीनी प्रोडक्ट्स पर भी रोक लगाती है, इन प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा मार्किट शेयर अपने नाम किये गए मोबाइल ब्रांड्स हैं। हालाँकि इस बारे में अभी कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन आने वाले समय में आखिर सरकार क्या फैसला लेती है यह देखना दिलचस्प होने वाला है।

tiktok and 59 chinese apps ban in india 

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo