Install App Install App

क्या आपके PF खाते में भी मिला 8.5 फीसदी ब्याज? कुछ ऐसे चेक करें अपना EPF Balance ऑनलाइन

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 06 Jan 2021
HIGHLIGHTS
  • सरकार की ओर से आपके PF खाते में 8.5% ब्याज देने की बात कही थी

  • अब सामने आ रहा है कि यह ब्याज आपके खाते में दिया जा चुका है

  • अगर आप नहीं जानते हैं कि आपके PF Balance की जांच कैसे करें तो हम आपको आप इसके बारे में बताने वाले हैं

क्या आपके PF खाते में भी मिला 8.5 फीसदी ब्याज? कुछ ऐसे चेक करें अपना EPF Balance ऑनलाइन
क्या आप अपने PF Balance को देखना चाहते हैं; इन स्टेप्स को करें फॉलो

पहले से प्रस्तावित दो किश्तों के बजाय, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने गुरुवार से ही एक बार में लगभग छह करोड़ ग्राहकों के संचित कोष पर 8.5% ब्याज देना शुरू कर दिया है। पीएफ जमा पर 8.5% की ब्याज दर सात साल में सबसे कम है। यह 2018-19 के लिए घोषित 8.65% ब्याज की तुलना में 15-बेस पॉइंट कम है।

हमने कहा था कि हमारी कोशिश होगी कि 2019-20 के लिए ईपीएफ पर 8.5% की ब्याज दर प्रदान की जाए। हमने इसे प्रदान करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने गुरुवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि हमने ग्राहकों के खाते में ब्याज दर को क्रेडिट करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब अगर ऐसा है तो आपको भी अपने PF खाते में इस ब्याज के बारे में जांच करना चाहिए। आइये आपको बताते है कि आखिर आप कैसे अपने EPF Balance की जानकारी ले सकते हैं. हम आपको आपके PF Balance की जांच करने कुछ तरीके बताने वाले हैं। 

Umang App का इस्तेमाल करके PF balance Check कैसे करें

आप उमंग एप्प की मदद से ही अपने मोबाइल फोन अपने PF बैलेंस को जांच सकते हैं। हालाँकि आपको यह भी बता देते हैं कि Umang App को कई सरकारी सेवाओं को एक ही जगह पर एक्सेस करने की नियर से सरकार के ओर से लॉन्च किया गया था। आप उमंग एप्प के माध्यम से अपने EPF Passbook देख सकते हैं, PF के लिए क्लेम कर सकते हैं। यहाँ तक की अपने PF Claim का स्टेटस भी जांच सकते हैं। हालाँकि इसके पहले आपको अपने मोबाइल फोन में Umang App की जरूरत है, इसके अलावा आपको फिर रजिस्टर करने की जरूरत है, जिसके लिए आपका मोबाइल नंबर और उसपर आये OTP की जरूरत होती है। 

जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो आप अपने UAN Number और पासवर्ड की मदद से अपने PF Account के बारे में यहाँ सबकुछ जांच सकते हैं, देख सकते हैं, Umang App बेहद ही आसान एप्प है, इसे आप बड़ी आसानी से कई सरकारी सेवाओं को इस्तेमाल करने लिए अपने इस्तेमाल में ले सकते हैं। यहाँ से डाउनलोड करें--- एंड्राइड | आईओएस

मैसेज और मिस्ड कॉल से ऐसे पता करें PF अकाउंट बैलेंस

अगर मैसेज के ज़रिए जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो सकते हैं। PF बैलेंस चेक करने के लिए आप अंग्रेजी के साथ, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • इसके लिए अपने UAN नंबर से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर मैसेज करना होगा। 
  • मैसेज भेजने के फ़ौरन बाद ही आपको EPFO की ओर से मैसेज आ जाएगा। इस मैसेज में आपका कुल PF बैलेंस तो पता चलेगा ही साथ ही आखिरी बार आपके अकाउंट में कब रकम जमा हुई थी यह भी पता चलेगा।
  • अगर आप किसी अन्य भाषा में मैसेज प्राप्त करना चाहते हैं तो EPFOHO UAN के बाद अपनी भाषा के शुरुआती तीन अक्षर साथ में लिख कर मैसेज भेजना होगा। (उदाहरण के लिए EPFOHO UAN HIN लिखर कर 7738299899 पर भेजना होगा)

आप मिस्ड कॉल के माध्यम से भी अपने PF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं

  • आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +911122901406  पर कॉल करना होगा। 
  • मिस्ड कॉल करने के बाद आपको SMS के ज़रिए PF अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी। 

EPFO की वेबसाइट पर जाकर कैसे चेक करें PF Balance (Step By Step)

दरअसल आप ऑनलाइन जान सकते हैं कि आपके PF अकाउंट में कितनी रकम जमा है। 

  • PF अकाउंट में जमा रकम जानने के लिए सबसे पहले आपको www.epfindia.com साइट पर जाना होगा।
  • यहां दिए गए “आवर सर्विसेज” विकल्प पर क्लिक करें और “फॉर एम्प्लोयीज़” विकल्प पर जाएं।

  • यहां सर्विसेज में दिए गए मेम्बर पासबुक विकल्प पर क्लिक करें।

  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपने UAN नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद स्क्रीन पर मेम्बर आई डी दिखाई देगी, पासबुक देखने के लिए उस पर क्लिक करें।

साथ ही PF अकाउंट बैलेंस जानने के लिए आप ऐप का उपयोग भी कर सकते हैं। ऐप के ज़रिए PF अकाउंट बैलेंस जानने के लिए आपको अपने प्ले स्टोर से PF अकाउंट चेक नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा। 

  • ऐप ओपन करने के बाद आपको छ: विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आपको व्यू पासबुक विकल्प पर जाना होगा। 

  • वेब की तरह ऐप पर भी आपको UAN नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। जिसके बाद स्क्रीन पर मेम्बर आई डी शो होगी उस पर क्लिक करना होगा।

  • आई डी पर क्लिक करने के बाद पासबुक आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी, जिस पर क्लिक कर के आप अपने PF अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। 
Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: epfo begins crediting 8 5 interest for 2019-20 to your epf account here is how to check the pf balance online
Tags:
EPFO PF Employees Provident Fund Organisation Finance Ministry retirement fund body provident fund PF balance Provident Fund unified portal UAN PF AADHAAR epfo tech news in hindi
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status