बहुत जल्द डिजिटल होने जा रहा है आपका वोटर आईडी कार्ड, होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, जानें सबकुछ

बहुत जल्द डिजिटल होने जा रहा है आपका वोटर आईडी कार्ड, होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, जानें सबकुछ
HIGHLIGHTS

ऐसा सामने आ रहा है कि Election Commission की ओर से जल्द ही वोटर आईडी कार्ड में बड़े किये जा सकते हैं

ऐसा सामने आ रहा है कि जल्द ही आधार कार्ड की तरह ही बन जाने वाला है आपका वोटर आईडी कार्ड

इसका मतलब है कि इलेक्शन कमीशन की ओर से वोटर आईडी कार्ड को डिजिटल बनाने पर विचार किया जा रहा है

ऐसा सामने आ रहा है कि EC यानी इलेक्शन कमीशन की ओर से जल्द ही एलेस्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड या EPIC यानी आपके वोटर आईडी कार्ड को डिजिटल किया जा सकता है। आसान शब्दों में कहें तो आप आधार की तरह अपने वोटर आईडी कार्ड को भी अपने फोन पर देख सकते हैं, इसके अलावा इसे आप अपने साथ एक इलेक्ट्रॉनिक बोर्डिंग पास की तरह भी रख सकते हैं, इसके अलावा इसे जरूरत पड़ने पर डाउनलोड भी कर सकते हैं। अभी की अगर बात करें तो वोटर आईडी कार्ड सभी देशवासियों के पास मात्र हार्ड कॉपी फॉर्म में ही उपलब्ध है। 

अब अगर हम इलेक्शन आदि की बात करें तो आपको इस वोटर आईडी कार्ड को अपने साथ वोट डालने के लिए ले जाना अनिवार्य है। हालाँकि जो अपने वोटर आईडी कार्ड को नहीं ले जा पाते हैं तो उन्हें वोट डालने के लिए किसी अन्य डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है। हालाँकि अगर वोटर आईडी कार्ड डिजिटल फॉर्म में आ जाता है तो आपका काम बेहद ही आसान हो जाने वाला है। 

अगर अआप इस सेवा का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बता देते है कि आपको वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करते हुए अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को प्रोवाइड करना होगा। जिसके बाद आपको वोटर लिस्ट में एनरोल कर दिया जाने वाला है। अब जैसे ही किसी का नाम वोटर इलेक्टोरल रोल में आ जाता है तो उसे इसकी सूचना SMS या ईमेल के माध्यम से दी जाने वाली है। इसके बाद आप इस वोटर आईडी कार्ड को एक OTP के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। 

अगर हम बात करें कि आखिर यह नया डिजिटल वोटर आईडी कार्ड दिखने वाला कैसा है तो आपको बता देते है कि यह अभी वर्तमान के वोटर आईडी कार्ड से काफी अलग नजर आने वाला है, क्योंकि इसे आपको PDF फाइल के तौर पर उपलब्ध कराया जाने वाला है। इसे आप अपने फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं, इसके अलावा इसकी सॉफ्ट कॉपी पर आपको एक QR Code भी नजर आने वाला है, जिसमें आपके सभी वोटर एनरोलमेंट डिटेल्स मौजूद होने वाले हैं जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, घर का पता आदि।

ऐसा माना जा रहा है कि यह नया डिजिटल वोटर आईडी कार्ड अगले साल के असेम्बली इलेक्शन्स से पहले आ सकता है, आपको बता देते है कि वेस्ट बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडू और पुदुचेरी में 2021 की गर्मियों से पहले वोटिंग होने वाली है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo