700 रुपये में आने वाला LPG Gas Cylinder मिल रहा है मात्र 200 रुपये में… कैसे उठाएं इस धमाका ऑफर का लाभ

700 रुपये में आने वाला LPG Gas Cylinder मिल रहा है मात्र 200 रुपये में… कैसे उठाएं इस धमाका ऑफर का लाभ
HIGHLIGHTS

LPG Gas Booking पर आपको Paytm की ओर से बड़ा डिस्काउंट मिल रहा है

Paytm के माध्यम से LPG Gas Booking पर यह लाभ आप अपने Indane या Bharat Gas Cylinder के साथ पा सकते हैं

LPG Gas Booking पर Paytm आपको Rs 500 तक का डिस्काउंट दे रहा है, जानिये पूरा प्रोसेस!

अगर आप अपने LPG Gas Cylinder की बुकिंग करना सोच रहे हैं लेकिन चाह रहे हैं कि आपको कुछ कैशबैक या कुछ पैसे बचाने का मौक़ा मिल जाए तो आपको बता देते है कि आपको Paytm की ओर से आपके LPG Gas Booking पर यह मौक़ा दिया जा रहा है। आपको बता देते है कि आप Paytm के माध्यम से LPG Gas Booking कर के लगभग Rs 500 का बड़ा कैशबैक पा सकते हैं, इसका मतलब है कि आपको आपका नया LPG Cylinder मात्र Rs 194 में ही मिल सकता है। 

आपको बता देते है कि ऑनलाइन पेमेंट कंपनी यानी Paytm की ओर से आपको एक बढ़िया ऑफर दिया जा रहा है। आपको बता देते है कि मिल रही जानकारी के अनुसार अगर आप अपने LPG Gas Cylinder Booking को Paytm के माध्यम से करते हैं तो आपको Rs 500 कैशबैक के तौर पर मिलने वाले हैं। यह ऑफर आपको आपकी Indane Gas या Bharat Gas की बुकिंग पर मिल रहा है। आसान है कि आपको Paytm के माध्यम से आपका इस महीने का LPG Gas बेहद ही कम कीमत में मिल सकता है। हालाँकि आपको इस Paytm Cashback को अपने LPG Gas Booking पर प्राप्त करने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइये जानते हैं कि आखिर आपको कैसे Paytm से LPG Gas Booking पर मिलने वाला Rs 500 का कैशबैक…!

Paytm से LPG Gas Booking पर कैसे पाएं Rs 500 का कैशबैक (31 दिसम्बर तक मान्य है ऑफर)

  • इसके लिए आपके फोन में Paytm App का होना अनिवार्य है, अगर आपके फोन में अभी तक्क यह नहीं है तो अभी Paytm App को अपने फोन में डाउनलोड करें
  • अब इस कैशबैक का लाभ उठाने के लिए आपको रिचार्ज और बिल पे ऑप्शन पर जाना होगा
  • अब आपको यहाँ LPG Cylinder Booking प् ऑप्शन नजर आने वाला है
  • यहाँ आपको बुक सिलिंडर पर क्लिक करना होगा
  • अब जैसे ही आपने LPG Gas Booking पर Paytm App में जाकर क्लिक किया है तो आपसे आपकी चॉइस का LPG Connection चुनने के लिए कहा जाने वाला है
  • यहाँ आप भारत गैस, इंडेन गैस या HP Gas में से अपने एलपीजी कनेक्शन को चीन सकते हैं
  • अब जब आपने अपने LPG Gas प्रोवाइडर को चुन लिया है तो आपको यहाँ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा, या यहाँ आप अपने LPG ID को भी दर्ज कर सकते हैं
  • अब जैसे ही आप इन सभी को दर्ज करके आगे जाते हैं तो आपको अपनी LPG Gas Agency, LPG Consumer Number और अन्य जानकारी नजर आना शुरू हो जाती है
  • अब यहाँ आप देख सकते है कि आपको अपने LPG Gas के लिए कितने पैसे देने होंगे।

आपको यहाँ बता देते हैं कि यह ऑफर मात्र 31 दिसम्बर 2020 तक ही मान्य है। अगर आप इसके बाद अगर डेट को आगे नहीं बढ़ाया जाता है तो LPG Gas पर इस ऑफर का लाभ नहीं उठा सकते हैं। हालाँकि अगर डेट को आगे बढ़ाया जाता है तो हम आपको इसके बारे में जानकारी जरुर देने वाले हैं।

Paytm के माध्यम से LPG Gas BOOKING पर लगे हैं ये टर्म एंड कंडीशन्स 

  • अगर आप Paytm के माध्यम से पहली दफा LPG Gas Booking पर रहे हैं तो आपको Rs 500 का कैशबैक मिलने वाला है।
  • हालाँकि आपको इसके लिए प्रोमो कोड सेक्शन में FIRSTLPG कोड को इंटर करना होगा।
  • इस प्रोमो कोड पर ही आपको यह कैशबैक दिया जा रहा है
  • हालाँकि अगर आप इस प्रोमो कोड को दर्ज करना भूल गए हैं तो आपको यह कैशबैक नहीं मिलने वाला है।
  • यहाँ आपको यह भी बता देते है कि यह प्रोमो कोड मात्र पहली बार Paytm से LPG Gas Booking के लिए ही मान्य है।
  • इस डेट के दौरान जो हमने आपको ऊपर बताई है, आप इस प्रोमो कोड को इसके अंतर्गत मात्र एक ही दफा इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप इस ऑफर का लाभ उस स्थिति में ही उठा सकते हैं जब मिनिमम अमाउंट Rs 500 होता है।
  • आपको यहाँ अंत में बता देते है कि Paytm की ओर से भारत पेट्रोलियम, इंडियन आयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के साथ LPG Gas Delivery के लिए साझेदारी की है।   

सरकार एलपीजी (Indane, Bharat Gas, Hp gas) गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है ताकि हर घर में गैस कनेक्शन हो और लोगों को फायदा मिलें। सरकार ने LGP की सभी एलपीजी सेवाओं को ऑनलाइन भी कर दिया है, अब आप एलपीजी गैस की बुकिंग से लेकर कई अन्य काम भी ऑनलाइन माय एलपीजी डॉट इन (www.mylpg.in) पर कर सकते हैं। इसकी मतलब है कि अब आप इंडेन,एचपी और भारत एलपीजी गैस को ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं, अब जब एलपीजी सेवाओं से सम्बंधित सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं तो यह भी जरुरी है कि आपको मिलने वाली एलपीजी सब्सिडी भी आपके सही अकाउंट में आपको आसानी से मिल जाए। एलपीजी की सब्सिडी भी आपको ऑनलाइन ही मिलने लगी है।

हालाँकि हमारे सामने ऐसे भी कई मामले आये हैं। जहां उपभोक्ता को मिलने वाली सब्सिडी की रकम गैस कर्मचारी के अकाउंट में पहुंच गई। इसलिए अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि नहीं पहुंच रही है तो सब्सिडी स्टेट्स चेक करें। आप आसानी से my LPG subsidy ऑनलाइन देख सकते हैं, इसका सीधा सा मतलब है कि आपको अपने एलपीजी गैस की सब्सिडी का स्टेटस चेक करने के लिए भाग-दौड़ करने की जरुरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स चेक कर सकते हैं। साथ ही आप कॉल कर के भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके साथ साथ हमने जैसे आपको बताया है कि आप एलपीजी गैस (भारत गैस, इंडेन गैस और HP गैस) को ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं, इसके अलावा आप एलपीजी गैस के लिए ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। अगर आप नया एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप माय एलपीजी गैस बुकिंग ऐप का भी इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं। हालाँकि आज हम आपको मात्र यह बताने वाले कि  आप अपने एलपीजी गैस की सब्सिडी स्टेटस को कैसे देख सकते हैं।

आपको कितनी मिलती है LPG Subsidy?

भारत में LPG को बड़े पैमाने पर सब्सिडी मिल रही है. इसका एक कारण यह भी है कि लोगों के ऊपर सरकार ज्यादा बोझ डालना नहीं चाहती है। आपको बता देते हैं कि LPG Gas की सब्सिडी अलग अलग राज्य पर आधारित है। अगर हम सब्सिडी वाले 14.2KG के सिलिंडर की बात करें तो यह आपको Rs 420 से लेकर Rs 465 तक में मिल रहा है। इसके अलावा अगर हम नॉन-सब्सिडी वाले कनेक्शन की बात करें तो यह यह आपको Rs 593 की कीमत से लेकर Rs 605 तक की कीमत में मिल रहा है, इसका मतलब है कि आपको यहाँ लगभग Rs 170 का फर्क मिल रहा है। अगर हम इसे एक नार्मल परिवार के संदर्भ में देखें तो साल में यह एक बड़ा अमाउंट होता है।  

किसे मिलता है LPG Gas Subsidy का लाभ 

आपको बता देते हैं कि सरकार की ओर से गरीब लोगों के लिए खासतौर पर LPG को सब्सिडी में बड़े पैमाने पर लाना शुरू कर दिया है, जिससे गरीब लोगों को कम कीमत में ही ज्यादा लाभ मिल सके। इसके लिए कुछ बिंदु हैं अगर आप इनमें आते हैं तो आपको भी LPG कम कीमत में मिल सकता है। अर्थात् आपको भी LPG सब्सिडी के साथ मिलने वाला है। 

आपको बता देते हैं कि वह लोग जिन्हें सालाना लगभग Rs 10 लाख की कमाई होती है, उन्हें LPG सब्सिडी का लाभ नहीं मिलने वाला है। यह इनकम उस परिवार की सभी लोगों की मिलाकर हो सकती है, या इस अलावा परिवार के एक ही व्यक्ति की भी हो सकती है। पहले यह इनकम 12 लाख थी, लेकिन अब यह घटकर Rs 10 लाख रह गई है। अगर आपकी इनकम इससे कम है तो आपको LPG सब्सिडी का लाभ मिलने वाला है। 

कैसे जाँचे अपनी LPG सब्सिडी का स्टेटस?

चलिए हम आपको बताते है कि अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि ना आए तो इसकी जानकारी लेने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं। सबसे आसान और बेहतर तरीका है कि आप ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स चेक करें।

  • ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले माय एलपीजी www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। जहां 3 गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे। आपने जिस गैस कंपनी से कनेक्शन लिया है, उसके नाम पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा, जिसमें कई आप्शन दिखेंगे। आप ऑनलाइन फीडबैक वाले आप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद कस्टमर केयर सिस्टम का एक पेज खुलेगा।
  • जिसमें आपको डिटेल भरना होगा। यानि अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG आईडी।
  • आईडी डालते ही LPG से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी। जैसे सब्सिडी की राशि कब डाली गई और कितनी राशि डाली गई ये सारी जानकारी आपको मिल जाएंगी।
  • यदि सब्सिडी की राशि आपके अकाउंट के बजाए किसी और के अकाउंट में जा रही है तो आप ऑनलाइन ही इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन स्टेट्स चेक और शिकायत करने के अलावा आप ऑफलाइन भी इसका पता लगा सकते हैं।

WhatsApp के माध्यम से कैसे करें LPG Gas Booking

कई बार ऐसा होता है कि घरेलू गैस के लिए बुकिंग की प्रोसेस को देखकर आप सोचते हैं कि इससे तो अच्छा मैं गैस का इस्तेमाल करूँ ही न। कई बार आप बेहद ही परेशान हो जाते हैं, ऐसा होना लाज़मी भी है क्योंकि LPG Gas की बुकिंग करना बेहद ही मुश्किल काम होता है। हालाँकि अब समय के साथ इसे आसान बनाया जा रहा है। अभी तक कुछ लोग IVR के झंझट से परेशान होकर अपने घर से काफी दूर गैस एजेंसी में जाकर गैस की बुकिंग करते थे। 

हालाँकि अब ऐसा नहीं है। आज हम आपको एक नया तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से अपने घर बैठे ही अपने LPG Indane Gas की बुकिंग कर सकते हैं। इस तरीके से आप झटपट ही अपने घरेलू गैस की बुकिंग कर सकते हैं। यहाँ हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे अपने LPG Indane Gas की बुकिंग बड़ी आसानी से कर सकते हैं। 

यह प्रक्रिया इतनी आसान है कि आप अपने व्हाट्सएप्प के माध्यम से ही ऐसा कर सकते हैं। अब जब व्हाट्सएप्प की बात आ जाती है तो आपको बता देते हैं कि आपके लिए यह प्रक्रिया अपने आप ही आसान हो जाती है। आपको अपने व्हाट्सएप्प के माध्यम से एक मैसेज भेजना होगा, जिसके बाद आपका Indane Gas Booking हो जाने वाला है। 

आपको बता देते हैं कि अपने ग्राहकों को किसी भी दिक्कत से दूर रखने और आसानी से गैस की बुकिंग के लिए कई कंपनियां व्हाट्सएप्प के माध्यम से LPG Gas Booking की सुविधा दे रही हैं। आपको बता देते हैं कि Indian Oil Corporation की ओर से भी Indane Gas Booking के लिए Indane Gas Whatsapp Booking को भी शुरू किया था। इसके लिए आपको एक नंबर भी दिया गया था, इस व्हाट्सएप्प नंबर को आपको अपने फोन में सेव करना होगा, जिसके बाद आप बड़ी आसानी से Indane Gas LPG Booking कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जो नीचे आपको बताई जा रही है। 

  • सबसे पहले अपने फोन में 7588888824 मोबाइल नंबर को सेव कर लें।
  • इसके बाद आपको व्हाट्सएप्प चैट में इस नंबर पर गैस के बुकिंग के लिए REFILL लिखकर भेजना होगा।
  • इसके बाद आपको बता देते हैं कि अगर आप अपने गैस बुकिंग का स्टेटस जानना चाहते हैं तो आपको STATUS# लिखने के बाद अपने ऑर्डर नंबर को दर्ज करना होगा, इसके बाद आपको अपने गैस का स्टेटस भी जानने के लिए मिल जाने वाला है।

यहाँ आपको बता देते हैं कि इस बुकिंग के लिए आपको अपने गैस कनेक्शन के साथ लिंक किये गए नंबर से ही यह सब करना होगा। अब जब आप ऐसा करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से अपने व्हाट्सएप्प से Indane Gas Booking कर सकते हैं।  

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo