TRAI के अनुसार अब 100 टीवी चैनल्स के लिए देने होंगे 153 रूपये

TRAI के अनुसार अब 100 टीवी चैनल्स के लिए देने होंगे 153 रूपये
HIGHLIGHTS

31 जनवरी से पहले ग्राहकों को चैनल्स का चुनाव करना होगा और नया सिस्टम 1 फ़रवरी से शुरू होगा।

ख़ास बातें

  • 31 जनवरी से पहले चुनने होंगे चैनल्स
  • 1 फ़रवरी से नया सिस्टम होगा लागू
  • 153 रूपये में देख पाएंगे 100 चैनल्स

 

1 फ़रवरी से नया DTH सिस्टम लागू होने जा रहा है। TRAI ने ग्राहकों को चैनल्स का चुनाव करने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिय है। उपभोक्ताओं को 100 चैनल्स का चुनाव करना होगा। TRAI के अनुसार नए नियम लागू होने के बाद ग्राहकों का खर्च कम हो जाएगा। TRAI के नए आदेश के अंतर्गत दर्शक प्रति माह 153 रुपये खर्च कर के 100 चैनल्स देख सकते हैं। उपभोक्ताओं को मोबाइल पर SMS के ज़रिए यह जानकारी दी जा रही है। 

TRAI की ओर से 2 टेलेफोन नंबर पर कॉल और एक ईमेल आईडी के ज़रिए भी अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अगर ग्राहक 100 चैनल्स का स्लॉट चुनते हैं तो उन्हें प्रति माह 153 रुपये देने होंगे। इसमें अगर ग्राहक केवल फ्री टू एयर चैनल्स चुनते हैं तो कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा लेकिन पेड चैनल्स के लिए यूज़र्स को हर चैनल या एक पूरे पैकेज के लिए तय की गई फीस देनी होगी।

अगर यूज़र्स 100 से अधिक चैनल्स का चुनाव करते हैं तो अगले 25 चैनल्स को ऐड करने के लिए यूज़र्स को 20 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे। TRAI के अनुसार बेस पैक में HD चैनल्स को ऐड नहीं किया गया है। लेकिन कुछ मीडिया एजेंसियों की मानें तो HD चैनल्स को भी चुना जा सकता है। हालांकि एक HD चैनल दो स्टैण्डर्ड डेफिनिशन चैनल्स के समान होगा।

अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता 011-23237922 और 011-23220209 नंबर्स पर कॉल कर सकते हैं या advbcs-2@trai.gov.in और arvind@gove.in पर इमेल भी भेज सकते हैं।

Telecom Regulatory Authority of India के लेटेस्ट फ्रेमवर्क अनुसार Cable TV distributors और multi-system operators (MSO) ने अपने चैनल की नई कीमत को शेयर किया है। इनमें Den Networks, Hathway Cable और Siti Cable शामिल हैं।आपको बता दें किइन ख़ास और बड़ी डीटीएच कंपनियों के साथ ही Dish TV ने भी हर चैनल की अलग कीमत वाली लिस्ट को पब्लिश किया है। ऑपरेटर्स ने शैली के हिसाब से चैनल का बंटवारा किया है। Dish TV की लिस्ट में अलग-अलग शैली के चैनल को हाइलाइट किया गया है।

इन चैनल्स में यूज़र्स के लिए English News, Hindi Movies, Lifestyle/ Fashion और Sports चैनल शामिल हैं। इसके साथ ही लिस्ट में Star India की तरफ से Hindi HD Premium, Hindi HD Value, और Telugu Value; Times Network की तरफ से Times Bouquet 1 HD और Times Bouquet 2 HD; Turner International  की तरफ से Turner Family Pack और Turner Kids Pack from और Sony Pictures Networks की तरफ से Happy India 31, Happy India Platinum और  Happy India HD भी लिस्ट में शामिल हैं।

Airtel Digital TV के चैनल पैक्स की नई कीमत

आपको बता दें कि अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर Airtel Digital TV ने भी चैनल की कीमत का खुलासा किया है। कंपनी Star Sports, Sony और Zee Cafe जैसे प्रीमियम चैनल के लिए हर महीने 20 रुपये से 22 रुपये तक चार्ज करेगी। इसके साथ ही डिश टीवी की तरह. Airtel Digital TV ने Star Value और Sony Happy India जैसे नए पैक भी पेश किए हैं।

Hathway चैनल पैक्स की नई कीमत

केबल ऑपरेटर Hathway ने भी यूज़र्स को लुभाने के लिए कई चैनल पैक्स का खुलासा किया है। कंपनी की तरफ से 272 रुपये में Namma Kannada, 275 रुपये में  Mana Telugu, 401 रुपये में Premium Kannada और 271 रुपये में Aapla Choice जैसे मंथली पैक लॉन्च किए गए हैं।

Den Networks और Siti Cable के नए चैनल पैक्स

Den Networks के शुरुआती पैक की कीमत 4 रुपये से शुरू होकर 145 रुपये तक है। जी हाँ, यह कीमत शायद यूज़र्स को आकर्षित भी कर सकती है। इसी के साथ Siti Cable ने भी यूज़र्स के लिए अलग-अलग पैक्स लॉन्च किए हैं। शुरुआती पैक की कीमत 52 रुपये से शुरू होकर 166 रुपये तक है। मंथली पैक के अलावा केबल सर्विस प्रोवाइडर और डीटीएच ऑपरेटर्स 100 फ्री-टू-एयर चैनल के लिए हर महीने मैक्सिमम 130 रुपये में चैनल खरीद सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि TRAI ने सब्सक्राइबर्स को 31 जनवरी तक का समय दिया है जिससे कि वो अपने पसंदीदा चैनल का चुन कर केवल उसकी के लिए पैसे दे सकें।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo