Android 11 की पहली झलक आई सामने, कुछ ऐसे हो सकते हैं नए बदलाव

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 20 Feb 2020
Android 11 की पहली झलक आई सामने, कुछ ऐसे हो सकते हैं नए बदलाव

Now you can read digit magazine online!!!

A geek’s guide to surviving lockdowns – for all ages from 5 to 105

Click here to know more

HIGHLIGHTS

Google की ओर से Android 11 का पहला डेवेलपर प्रीव्यू जारी कर दिया गया है

इसके अलावा कंपनी ने आगामी बिल्ड के रोलआउट की भी जानकारी दी है

Android 11 अब आपने सामने जल्द ही आने वाला है, Android 11 की पहली झलक सामने आ चुकी है। Google ने Android 11 का पहला डेवलपर पूर्वावलोकन जारी किया है और यह अब डेवलपर्स के लिए डाउनलोड और परीक्षण करने के लिए उपलब्ध है। Google आमतौर पर डेवलपर को मार्च में नए एंड्रॉइड संस्करणों का निर्माण करता है, लेकिन नियमित रिलीज चक्र की तुलना में Android 11 का पहला डेवलपर पूर्वावलोकन पहले ही जारी कर दिया गया है। फीचर्स की बात करें तो यह फोल्डेबल फोन और स्क्रीन टाइप, नई कैमरा क्षमता, प्राइवेसी-सेंट्रिक टूल्स, सुविधाजनक ऐप व्यवहार, 5G से संबंधित सुधार और बहुत कुछ के लिए एन्हांसमेंट ला  रहा है। पहले एंड्रॉइड 11 डेवलपर प्रीव्यू को जारी करने के अलावा, Google ने आगामी स्थिर रिलीज के लिए रोलआउट समय को भी साझा कर दिया है।

Google का कहना है कि सिस्टम इमेज के साथ-साथ पहले Android 11 डेवलपर प्रीव्यू के लिए GSI फाइलें Pixel 4, Pixel 3a, Pixel 3 और Pixel 2 के लिए डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। Google यह स्पष्ट करता है कि प्रीव्यू बिल्ड डेवलपर्स के लिए सख्ती से है। और नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त नहीं है। हालाँकि, बीटा परीक्षण जल्द ही नियमित रूप से एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक आमंत्रण आधार पर उपलब्ध कराया जाने वाला है, और उसी के लिए रजिस्ट्रेशन भी जल्द ही ओपन होने वाले हैं।

Android 11 के रिलीज़ की तारीखें

यहाँ नीचे आप देख सकते हैं कि आखिर किस महीने में गूगल अपने नए एंड्राइड वर्जन के अपडेट को जारी करने वाला है। यहाँ हर एक महीने में कंपनी ने कुछ न कुछ आपको देने के लिए रखा है। आप इस पूरी समय सीमा या समय रेखा को यहाँ देख सकते हैं। 

  • Android 11 Developer Preview 1: February
  • Android 11 Developer Preview 2: March
  • Android 11 Developer Preview 3: April
  • Android 11 Beta 1: May
  • Android 11 Beta 2: June
  • Android 11 Beta 3: Q3 2020
  • Android 11 final build: Q3 2020

Android 11 में क्या मिलने वाला है नया

एंड्रॉइड 11 स्क्रीन प्रकार की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सपोर्ट के साथ आ रहा है जैसे कि वाटरफ़ॉल और पंच-होल। डेवलपर्स अब अपने एप्लिकेशन को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं ताकि उन्हें सार्थक इंटरैक्शन बनाने के लिए घुमावदार क्षेत्रों का उपयोग करने दें। सूचना शेड में अब एक समर्पित वार्तालाप अनुभाग है जहां उपयोगकर्ता सभी एप्लिकेशनों पर अपनी चल रही बातचीत पा सकते हैं। एंड्रॉइड 11 बबल्स एपीआई को सूचनाओं पर भी पेश करता है, जो चैट बबल्स को टेबल पर लाता है ताकि उपयोगकर्ता मल्टी-टास्किंग करते समय आसानी से बातचीत को ध्यान में रख सकें।

एक और बहुत सुविधाजनक सुविधा जो एंड्रॉइड 11 में आपको मिलने वाली है, वह इनलाइन उत्तरों को अधिसूचना / कॉपी के माध्यम से छवियां सम्मिलित करने की क्षमता है। उपयोगकर्ता क्रोम से छवियों को कॉपी कर सकते हैं और इसे Gboard के माध्यम से अपने त्वरित उत्तरों में पेस्ट कर सकते हैं जो पहले एंड्रॉइड 11 डेवलपर पूर्वावलोकन के साथ शुरू होता है।

गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में बात करते हुए, एंड्रॉइड 11 एक नई अनुमति सुविधा पेश की जा रही है जो उपयोगकर्ताओं को अपने स्थान, माइक या कैमरे तक पहुंचने के लिए ऐप्स को अस्थायी अनुमति देता है। Google के मोबाइल OS का नया संस्करण बायोमेट्रिक्स संगतता को भी विस्तारित करता है और ड्राइविंग लाइसेंस और इस तरह के अन्य दस्तावेजों जैसे सुरक्षित आईडी को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म समर्थन जोड़ता है।

कनेक्टिविटी को देखते हुए, एंड्रॉइड 11 कॉल स्क्रीनिंग सुधार, वाई-फाई एपीआई संवर्द्धन और 5G से संबंधित सुधारों के लिए अधिक गुंजाइश के साथ आ रहा है। Google का कहना है कि उसने उपयोगकर्ताओं को जांचने के लिए एक नया एपीआई जोड़ा है कि क्या कोई कनेक्शन अनमीटर्ड है ताकि स्ट्रीमिंग सामग्री और रिज़ॉल्यूशन की गुणवत्ता बढ़ाई जा सके, हालांकि यह अधिक डेटा का उपयोग करेगा। डेवलपर का सामना करने का एक टन सुधार है जिसे एंड्रॉइड 11 के साथ भी पेश किया गया है, ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक एंड्रॉइड डेवलपर ब्लॉग पर जाएँ।

logo
Digit Hindi

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status