भारत में फिर लौटी YouTube की HD Streaming; जानिये सबकुछ

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 17 Jul 2020
HIGHLIGHTS
  • 480P ही नहीं अब आप एक बार फिर से HD और Full HD विडियो स्ट्रीमिंग का आनंद भी YouTube पर ले पायेंगे

  • कोरोनावायरस महामारी के दौरान हुए LockDown के समय में इस स्ट्रीमिंग को घटा दिया गया था

  • हालाँकि YouTube ने इसमें एक बार फिर से बदलाव किया है

भारत में फिर लौटी YouTube की HD Streaming; जानिये सबकुछ
भारत में फिर लौटी YouTube की HD Streaming; जानिये सबकुछ

YouTube एक बार फिर भारतीय यूजर्स के लिए HD Video Steaming को वापिस ले आया है, अर्थात् ऐसा भी कहा जा सकता है कि एक बार फिर से YouTube के भारतीय यूजर्स HD में वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। Google के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफ़ॉर्म ने भारत में वीडियो की स्ट्रीमिंग गुणवत्ता को (480p) तक सीमित कर दिया था, हालाँकि यह कोरोनोवायरस महामारी के कारण भारत में लॉकडाउन के शुरुआती चरण में था। लेकिन, अब Youtube ने HD, Full HD और यहां तक कि 1080p को मोबाइल ऐप पर भी देखने के लिए फिर से शुरू कर दिया है। हालाँकि आपको बता देते हैं कि आप HD स्ट्रीमिंग को उसी समय अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं, जब आप वाई-फाई कनेक्शन से कनेक्ट हैं। हालाँकि यदि आप अपने मोबाइल डेटा का उपयोग कर रहे हैं तो आपको एचडी स्ट्रीमिंग का अनुभव नहीं मिलेगा।

यह बदलाव YouTube पर सभी के द्वारा महसूस किये गए हैं. जब आप सेटिंग आइकन पर टैप करते हैं तो आप 144p, 240p, 360p, 480p, 720p, 1080p, और 1440 जैसे ऑप्शन भी देख सकते हैं। लेकिन साथ ही, यदि आप YouTube पर वीडियो ब्राउज़ करने के लिए अपने मोबाइल डेटा का उपयोग करते हैं, तो आप केवल SD क्वालिटी वाले विडियो ही देख सकते हैं। YouTube ने पूरे देश में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी HD Video Streaming को एक बार फिर से शुरू कर दिया है। इसका मतलब है कि अब आप जैसे ही हमने आपको ऊपर भी बताया है कि HD Video Streaming का आनंद अपने मोबाइल फ़ोन पर ले सकते हैं, लेकिन यह मात्र वाई-फाई कनेक्शन पर ही कम करने वाला है, अगर आप मोबाइल डाटा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इस सेवा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

गौरतलब हो कि YouTube की ओर से शॉर्ट्स को पेश करने वाला है, जो साफ़ तौर पर Google की ओर से TikTok को मात देने के लिए एक बड़ा कदम था। Shorts एक अलग ऐप नहीं होगा। इसके बजाय, Shorts YouTube ऐप के भीतर ही एक फीचर होने वाला है। Shorts  फ़ीचर कथित तौर पर Google के स्वामित्व वाले सभी लाइसेंस प्राप्त संगीत का लाभ उठाएगा। इसके साथ उन गीतों को वीडियो के भीतर इस्तेमाल किया जा सकता है, जो यूट्यूब पर पहले से ही मौजूद हैं, इस रिपोर्ट में भी कुछ ऐसा ही दावा किया गया है।

अलग से, एमएसएनबी के डायलन बायर्स ने रिपोर्ट को यह कहते हुए पुष्टि की है कि YouTube Shorts नामक एक वीडियो-फॉर्म विकसित कर रहा है, जिसे Shorts कहा जाने वाला है इसके माध्यम से TikTok को कड़ी टक्कर देने की भी तैयारी की जा रही है।

यह देखना आश्चर्यजनक नहीं है कि YouTube ’Shorts’ फीचर के रूप में अपने खुद के TikTok  प्रतिद्वंद्वी को पेश करने के लिए इच्छुक है। अमेरिका और भारत में TikTok के तेजी से बढ़ने से Google और Facebook जैसी कंपनियों को खतरा है। वास्तव में, फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग TikTok को खतरे के रूप में देखते हैं।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: YouTube brings back HD streaming in India but here how to watch
Tags:
YouTube Google youtube hd streaming youtube streaming india
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status