WhatsApp Tricks: कैसे Android Smartphone में शेड्यूल करें WhatsApp Messages

WhatsApp Tricks: कैसे Android Smartphone में शेड्यूल करें WhatsApp Messages
HIGHLIGHTS

अब अगर आप अपने फोन यानी अपने एंड्राइड स्मार्टफन में व्हाट्सएप्प पर कोई मैसेज शेड्यूल करना चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा

हालाँकि व्हाट्सएप्प के अंदर ऐसी सुविधा नहीं है जिसके माध्यम से आप व्हाट्सएप्प के मैसेज शेड्यूल कर सकते हैं

लेकिन ऐसे कई थर्ड पार्टी एप्स बाजार में मौजूद हैं, जिनके माध्यम से आप बड़ी आसानी से फोटो, विडियो और मैसेज आदि को व्हाट्सएप्प पर शेड्यूल कर सकते हैं

फेसबुक द्वारा संचालित WhatsApp दुनिया में सबसे ज्यादा या ऐसा भी कह सकते है कि बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाने वाला है इंस्टेंट मैसेजिंग एप्प है। इसे मात्र भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है। हम आसान शब्दों में कहें तो आपको बता देते हैं कि लोग अपने रोजमर्रा के सभी कामों में अब व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसा भी कहा जा सकता है कि अपनी रोजमर्रा की कम्युनिकेशन के लिए आप इसका इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा आप इसके माध्यम से बड़ी ही आसानी से मैसेज, फोटो और विडियो आदि भेज सकते हैं। 

हालाँकि कई बार हम अपने व्हाट्सएप्प के माध्यम से किसी को जन्मदिवस की शुभकामनाएं देते हैं, नए साल पर किसी को विश करते हैं, या किसी को अपनी ओर से ग्रीटिंग्स भेजते हैं आदि। यह काम हम हमेशा नहीं करते हैं। ऐसे में कई बार हम इन चीजों को भूल जाते हैं। इसके बाद ही हमें सामने वाले से कई बार कुछ न कुछ सुनना पड़ता है। हालाँकि अगर आप व्हाट्सएप्प में किसी भी मैसेज को शेड्यूल कर पाते तो यह बड़ा ही आसान हो जाता, अब जब आपको किसी के भी जन्मदिवस के बारे में पता चलता आप उसके लिए विशेष को शेड्यूल कर सकते थे। हालाँकि आप व्हाट्सएप्प एप्प के अंदर इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं। लेकिन ऐसे कई थर्ड पार्टी एप्स बाजार में मौजूद हैं, जिनके माध्यम से आप इस काम को अंजाम दे सकते हैं। इन एप्स को आप बड़ी आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर जाकर तलाश कर सकते हैं। 

इन एप्स में कुछ जानें मानें एप्प जैसे व्हाट्सएप्प शेड्यूलर, Do it Later, SKEDit आदि शामिल हैं। इन एप्स के माध्यम से आप व्हाट्सएप्प पर कोई भी मैसेज बड़ी आसानी से शेड्यूल कर सकते हैं। हालाँकि मात्र मैसेज ही नहीं आप विडियो और फोटो तक को भी इन एप्स के माध्यम से शेड्यूल कर सकते हैं। अब अगर आप सोच रहे हैं कि यह एप्प बड़े ही मुश्किल होंगे, इनके इस्तेमाल के लिए आपको क्या चाहिए होगा। ऐसे कई सवाल आपके मन में आ सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है यह एप्प इस्तेमाल करने में बड़े ही आसान हैं। हालाँकि अगर आप विडियो और फोटो आदि को भी शेड्यूल करना चाहते हैं तो आप इन एप्स के प्रीमियम वर्जन को लेना होगा। लेकिन मैसेज आदि के लिए आपको कुछ भी अलग से करने की जरूरत नहीं है। इन एप्स की सबसे बढ़िया बात यह भी है कि यह एप्स नॉन-रूटेड एंड्राइड स्मार्टफोंस पर भी काम करते हैं। 

कैसे शेड्यूल करें व्हाट्सएप्प मैसेज ?

अब अगर आप अपने फोन यानी अपने एंड्राइड स्मार्टफन में व्हाट्सएप्प पर कोई मैसेज शेड्यूल करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिय गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए आपको अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में व्हाट्सएप्प शेड्यूलर एप्प को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको सेटिंग>एक्सेसिबिलिटी>सर्विस में जाकर एप्प को एक्सेसिबिलिटी का एक्सेस देना होगा। इसके लिए आपको यहाँ मौजूद टॉगल को इनेबल करना होगा।
  • एप्प के डाउनलोड होने के बाद आपको इसे ओपन करना होगा, यहाँ आपको बता देते है कि आपको + आइकॉन पर क्लिक करना होगा, यह आपको बॉटम राईट कॉर्नर पर मिलने वाला है। 
  • इसके बाद आपको एक व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट या किसी भी ग्रुप को व्हाट्सएप्प पर खोलना होगा, या इसपर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको टाइम और डेट को सेलेक्ट करना होगा, जिस समय आप इस मैसेज को भेजना चाहते हैं। 
  • इसके बाद आपको यहाँ फ्रीक्वेंसी और आपके मैसेज टाइप को भी चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको टॉप राईट कॉर्नर पर नजर आ रहे क्रिएट बटन पर क्लिक करना होगा, ऐसा आपको अपने मैसेज को शेड्यूल करने के लिए करना होगा।  

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo