WhatsApp ने हाल ही में जारी किए पेमेंट, डिसअपीयरिंग और ऑल्वेज़ म्यूट जैसे फीचर्स

WhatsApp ने हाल ही में जारी किए पेमेंट, डिसअपीयरिंग और ऑल्वेज़ म्यूट जैसे फीचर्स
HIGHLIGHTS

WhatsApp लाया नया पेमेंट फीचर

ऑल्वेज़ म्यूट और डिसअपीयरिंग जैसे फीचर भी किए गए पेश

व्हाट्सऐप ने जारी किए शानदार नए फीचर्स

WhatsApp ने कई नए फीचर्स जारी किए हैं। कंपनी ने पेमेंट सिस्टम से लेकर डिसअपीयरिंग मैसेजेस आदि को जारी किया है। फेसबुक अधिकृत ऐप कई नए फीचर्स ला रहा है। आज हम बात कर रहे हैं कि पिछले दो महीने में Whatsapp ने कितने नए फीचर्स जारी किए हैं। WhatsApp ने हाल ही में डिसअपीयरिंग मैसेज को जारी किया है। फीचर को कई दफा टेस्ट में देखा गया था।

व्हाट्सऐप डिसअपीयरिंग मैसेज

लंबे समय से इंतज़ार में रहा है यह फीचर स्नैपचैट से लिया गया है। इससे यूजर अपनी चैट को सात दिनों के अंदर ऑटोमेटिक डिलीट होने की सुविधा देता है। यह डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर किसी एक चैट या ग्रुप के लिए ऑन किया जा सकता है। इस तरह जो मैसेजेस आपको केवल कुछ दिन के लिए चाहिए वो कुछ दिन के लिए उपलब्ध होंगे और 7 दिन के अंदर वे डिलीट हो जाएंगे।

Whatsapp disappearing feature

व्हाट्सऐप ने एंडरोइड, iOS और वेब के लिए यह फीचर जारी कर दिया है।

WhatsApp Payment फीचर

WhatsApp लगभग 2018 से पेमेंट सिस्टम लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है लेकिन इसे NPCI से अप्रूवल नहीं मिल पा रहा था। हालांकि, NPCI ने पेमेंट सिस्टम के लिए व्हाट्सऐप को मंजूरी दी है और इसे भारत में लॉन्च कर दिया गया है।

WhatsApp Pay को भारत में 6 नवम्बर को लॉन्च किया गया था। इस फीचर से संकेत मिले हैं कि यूजर्स ऐप पर पैसे भेज और रिसीव कर सकते हैं जैसा कि हम गूगलपे आदि पर देख सकते हैं।

Whatsapp payment feature

WhatsApp ने नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी की है और यह यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस UPI का उपयोग कर के काम करेगा जो 160 बैंक्स सपोर्ट करता है। भारतीय यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप ने ICICI बैंक, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और जियो पेमेंट बैंक के साथ पार्टनरशिप की है। फीचर को एंडरोइड और iOS यूजर्स के लिए जारी किया जा चुका है।

ऑल्वेज़ म्यूट फीचर

WhatsApp ने पिछले महीने ऑल्वेज़ म्यूट फीचर को जारी किया था। फीचर के नाम से पता चलता है कि यूजर किसी व्हाट्सऐप ग्रुप को हमेशा के लिए भी म्यूट कर सकते हैं। इससे पहले यूजर्स किसी चैट को एक साल के लिए म्यूट कर सकते थे। हालांकि, यूजर्स अब हमेशा के लिए किसी चैट को म्यूट कर सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo