क्या आपने भी सुनी हैं WhatsApp पॉलिसी से जुड़ी ये अफवाहें, जानें पूरा सच

क्या आपने भी सुनी हैं WhatsApp पॉलिसी से जुड़ी ये अफवाहें, जानें पूरा सच
HIGHLIGHTS

व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी का सच

फेसबुक नहीं कर सकता आपकी प्राइवेट चैट एक्सैस

व्हाट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी से जुड़ी ये अफवाहें कितनी सच

WhatsApp की नई पॉलिसी पर बहुत से सवाल खड़े हो रहे हैं। व्हाट्सऐप का उपयोग करने के लिए यूजर्स को प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना अनिवार्य है। पॉप-नोटिफिकेशन के ज़रिए यूजर्स को इसका पता चला था। यह खबर आने के बाद से ही यूजर्स में व्हाट्सऐप की नई पॉलिसी को लेकर चिंता खड़ी हो गई है। उन्हें यह साफ नहीं है कि नई पॉलिसी से WhatsApp फेसबुक के साथ कितना डाटा शेयर करेगा।

WhatsApp ने इसको नज़र में रखते हुए एक ब्लॉग लिखा जिसमें कंपनी ने बताया कि सोशल मीडिया कंपनी आपकी प्राइवेट चैट को एक्सैस नहीं कर पाएगी। अब यहां आपको यह भी जानना होगा कि प्राइवेट चैट और यूजर डाटा अलग-अलग भी हो सकते हैं क्योंकि चैट के अलावा भी यूजर का व्हाट्सऐप पर डाटा मौजूद होता है।

WhatsApp की नई पॉलिसी के बाद लोग बहुत से सवाल कर रहे हैं जिनमें से कुछ का जवाब कंपनी ने अपने ब्लॉग में दिया है। कंपनी ने कहा कि उसने व्हाट्सऐप की चैट को प्राइवेट रखने की सुविधा रखी है। कंपनी ने यह भी साफ किया कि पॉलिसी अपडेट से दोस्त या रिशतेदारों के साथ की आपकी चैट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

यह अपडेट चेंज बिजनेस अकाउंट के बारे में है जो कि ऑप्शनल है। कंपनी किस तरह डाटा लेती है या उसका उपयोग करती है वो सबकुछ ट्रांसपेरेंट है।

WhatsApp एक्सैस कर पाएगा आपकी प्राइवेट चैट?

WhatsApp की नई पॉलिसी आने के बाद से ही यूजर्स का बड़ा सवाला है कि क्या व्हाट्सऐप उनके प्राइवेट चैट को एक्सैस कर सकता है। कंपनी ने दावा किया है कि आपकी सभी चैट end-to-end encryption से सुरक्षित होती है इसलिए आपकी प्राइवेट चैट को कोई भी छू नहीं सका है। व्हाट्सऐप ने बताया कि वो हर चैट को end-to-end encryption का लेबेल देता है जिससे यूजर्स को सुनिश्चित किया जा स्के कि उनकी चैट सुरक्षित है।

WhatsApp यूजर के मैसेज और कॉल डाटा को एक्सैस कर सकता है?

एक सवाल यह भी है कि क्या व्हाट्सऐप किसी यूजर के कॉल और मैसेज डाटा को ट्रैक कर सकता है या नहीं। कंपनी ने इसका जवाब देते हुए कहा कि इसकी जानकारी सिर्फ मोबाइल कैरियर और ऑपरेटर के पास होती है। कंपनी के लिए दो बिलियन यूजर्स का डाटा रखना सिक्योरिटी और प्राइवेसी दोनों के लिए रिस्क है। इस कारण से कंपनी यह जानकारी स्टोर नहीं करती है।

क्या Facebook आपके WhatsApp कोंटेक्ट्स को एक्सैस कर सकता है?

WhatsApp ने इस सवाल के जवाब में कहा कि फेसबुक ऐसा केवल यूजर के परमिशन से ही कर सकता है। अगर कंपनी इसकी परमिशन देती है तो फेसबुक सिर्फ फोन नंबर का एक्सैस पा सकता है।

क्या व्हाट्सऐप पर ग्रुप चैट सुरक्षित है?

कंपनी ने बताया है कि सभी चैट end-to-end encrypted द्वारा सुरक्षित होती है इसलिए यह जानकारी सेंडर और रिसीवर के बीच ही रहती है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo