WhatsApp Payments: कैसे अपने दोस्तों को भेजें व्हाट्सएप्प से पैसा (स्टेप बाय स्टेप गाइड)

WhatsApp Payments: कैसे अपने दोस्तों को भेजें व्हाट्सएप्प से पैसा (स्टेप बाय स्टेप गाइड)
HIGHLIGHTS

WhatsApp Payments सेवा को भारत में एंड्राइड और iOS के लिए रोल आउट कर दिया गया है

आज हम आपको बताने वाले है कि आप कैसे WhatsApp Payments सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं

WhatsApp Payments सेवा पर कैसे आप अपने दोस्तों को इनवाइट कर सकते हैं, और कैसे इन्हें पैसा भेज सकते हैं

अभी हाल ही में व्हाट्सएप्प की ओर से डिजिटल पेमेंट्स की भारत में टेस्टिंग कुछ बीटा यूजर्स के साथ की थी। हालाँकि अब यह फीचर यानी व्हाट्सएप्प पेमेंट्स अब सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गया है। यह सेवा यानी व्हाट्सएप्प की पेमेंट्स सेवा को NPCI नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के साथ साझेदारी करके निर्मित की गई है। इसके अलावा इसके साथ BHIM भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी को भी इंटीग्रेट किया गया है। साथ ही आपको बता देते हैं कि व्हाट्सएप्प पेमेंट्स को UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस का एडवांटेज भी मिल रहा है। इसके माध्यम से आप पैसे को किसी किसी भी अन्य यूजर्स को इस प्लेटफार्म पर भेज सकते हैं। 

UPI आधारित व्हाट्सएप्प पेमेंट्स सेवा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सीधे आपके बैंक अकाउंट में पैसे सेंड करता है, इसका मतलब है कि जब आप किसी को पैसा सेंड करते हैं तो यह पैसा सीधे सामने वाले के बैंक अकाउंट में क्रेडिट होता है। अब जब आप किसी ऐसे यूजर को पैसा भेजते हैं जिसने अपने मोबाइल नंबर को अपने बैंक और UPI से लिंक किया हुआ है, तो आपको बता देते हैं कि आपको VPA यानी वर्चुअल पेमेंट्स एड्रेस या बैंक अकाउंट के अलावा IFSC code आदि को भी दर्ज करने की जरूरत नहीं है। आइये अब जानते हैं कि आखिर आप कैसे इस व्हाट्सएप्प पेमेंट्स सेवा को सेटअप कर सकते हैं, और कैसे इसके माध्यम से अपने किसी करीबी को पैसा सेंड कर सकते हैं, इसके अलावा कैसे आप उन्हें इस प्लेटफार्म पर कैसे इनवाइट कर सकते हैं।

अपने बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप्प पेमेंट्स से लिसे करें लिंक 

ऐसा करना बेहद ही आसान है। हम आपको बताने वाले है कि आखिर आप कैसे कर सकते हैं, अब देखना यह होगा कि आपको यह तरीका आसान लगता है या नहीं। 

  • इसके लिए आपको पहले चरण के दौरान करना बस इतना सा है कि आपको व्हाट्सएप्प में नजर आ रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना है। यह आपको टॉप राईट कॉर्नर पर नजर आ जाने वाला है। इसके बाद आपक सेटिंग पर क्लिक करना है। अब जब आप यहाँ सेटिंग में अ चुके हैं तो आपको एक नया ऑप्शन नोटिफिकेशन के ठीक नीचे नजर आ रहा है, वह पेमेंट्स का ऑप्शन है। 
  • आपको इसपर ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको यह एक नई स्क्रीन पर ले जाता है। 
  • इसके बाद आपको एक्सेप्ट और कंटिन्यू पर क्लिक करना है। 
  • यहाँ आपसे आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए पूछा जाने वाला है, आप मोबाइल नंबर पर इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं, मतलब एप्प की ओर से आपको एक SMS भेजा जाने वाला है। 
  • इसके बाद आपको नंबर वेरीफाई हो जाने वाला है। अब जैसे ही यह हो जाता है तो आप देखते हैं कि आपको बैंकों की एक बड़ी लिस्ट यहाँ नजर आने लग जाती है। 

व्हाट्सएप्प पेमेंट्स में कैसे ऐड करें बैंक अकाउंट 

  • अब जब आपके सामने बैंकों की एक बड़ी लिस्ट है, हालाँकि इसके लिए आपके मोबाइल नंबर को आपके बैंक के साथ UPI से भी लिंक होना जरुरी है। 
  • यहाँ आपको अपने बैंक का चुनाव करना है। यहाँ अगर आपका नंबर लिंक है तो आपके बैंक की डिटेल्स यहाँ अपने आप ही आ जाने वाली हैं। 
  • आपको अगर सब कुछ सही नजर आ रहा है तो आपको आगे बढ़ने के लिए कंटिन्यू करना होगा। 
  • अब आपको एक मैसेज मिलने वाला है कि सेटअप कम्पलीट हो गया है। 

व्हाट्सएप्प पेमेंट्स में कैसे चेंज या डिटेल करें डिफ़ॉल्ट बैंक अकाउंट 

  • अगर आपके कई बैंक अकाउंट हैं, और आप वर्तमान को बदलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए भी ज्यादा कुछ नहीं करना है, ऐसा करना भी बेहद ही आसान है।
  • आपको बता देते है कि आपको व्हाट्सएप्प को ओपन करना है, उसके बाद आपको तीन डॉट्स पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको सेटिंग पर जाना है। 
  • यहाँ आपको नोटिफिकेशन के नीचे पेमेंट्स का ऑप्शन मिलने वाला है, इसपर क्लिक करना है। 
  • आपको यहाँ ऐड न्यू अकाउंट पर क्लिक करना है, और आपके सामने एक बार फिर से बैंकों की एक लिस्ट ओपन हो जाने वाली है। 
  • अपने दूसरे बैंक अकाउंट का चयन करें, और यहाँ आपको अपने बैंक की डिटेल्स अपने आप ही नजर आने लग जायेंगी। 
  • अब ऐसा करने के बाद आप अपने पहले बैंक को इस लिस्ट से हटा सकते हैं।

व्हाट्सएप्प पेमेंट्स पर दोस्तों को कैसे करें इनवाइट 

  • इसके लिए सबसे जरुरी है कि आपके दोस्तों के पास या जिसे आप इनवाइट कर रहे हैं, उनके पास व्हाट्सएप्प का लेटेस्ट अपडेट होना जरुरी है।
  • इसके अलावा इनका बैंक अकाउंट और फोन नंबर UPI अकाउंट से भी लिंक होना जरुरी है, इसके बाद ही लेनदेन किया जा सकता है। अगर ऐसा आपको लगता है तो आप बड़ी आसानी से पैसा भेज सकते हैं।
  • हालाँकि सबसे जरुरी चीज़ पैसा भेजने और प्राप्त करने के लिए यह है कि आपको लेटेस्ट व्हाट्सएप्प का अपडेट अपने फोन में चाहिए होगा। अगर ऐसा नहीं है तो आप पैसे नहीं भेज सकते हैं।

व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करके कैसे अपने दोस्तों को भेजें पैसे

  • आप इंडिविजुअल चैट का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों को पैसा सेंड कर सकते हैं। हालाँकि आप एक ग्रुप में भी अपने दोस्तों को पैसा सेंड कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको इंडिविजुअल चैट को ओपन करके क्लिप आइकॉन पर क्लिक करना है, यहाँ आपको पेमेंट्स का ऑप्शन नजर आने वाला है। 
  • अगर सामने वाले यूजर्स के पास लेटेस्ट व्हाट्सएप्प अपडेट है और उसका बैंक भी कॉन्फ़िगर है, तो आप चैट में अमाउंट को लिखकर सेंड बटन पर क्लिक कर सकते हैं। 
  • जैसे ही आप ऐसा करते हैं तो आपसे आपके 4 अंकों के UPI Pin के बारे में पूछा जाता है, यहाँ आपको उसे दर्ज करना है, और पैसा आपके दोस्त को उसके बैंक अकाउंट में मिल जाने वाला है। 
  • अब अगर आप किसी ग्रुप में किसी दोस्त को पैसा भेजना चाहते हैं तो पेमेंट पर क्लिक करने के बाद आपको आपके ग्रुप मेम्बर नजर आने वाले हैं।
  • यहाँ आपको बस उस व्यक्ति का चुनाव करना है, जिसे आप पैसा भेजना चाहते हैं। अब जैसे ही आप अपना UPI Pin इंटर करके सेंड बटन पर क्लिक करते हैं तो पैसा सेंड हो जाता है। 

यहाँ एक बात ध्यान में रखने वाली यह है कि आप मात्र व्हाट्सएप्प यूजर्स को ही पैसा भेज सकते हैं। इसके अलावा रिक्वेस्ट मनी का ऑप्शन अभी उपलब्ध नहीं है। हालाँकि अभी के लिए यह सामने नहीं आया है कि आखिर यह ऑप्शन कब तक इसमें शामिल किया जाने वाला है। ऐसा कहा जा सकता है कि आने वाले समय में यह ऑप्शन आपको इसमें मिल सकता है, और अन्य कई ऑप्शन भी देखे जा सकते हैं, हालाँकि यह ऑप्शन कौन से होंगे इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo