WhatsApp लाया नया धमाकेदार फीचर, अब Fake News पर लगेगी लगाम

WhatsApp लाया नया धमाकेदार फीचर, अब Fake News पर लगेगी लगाम
HIGHLIGHTS

WhatsApp की ओर से बड़े पैमाने पर फ़ैल रही Fake News को रोकने के लिए एक नया फीचर जारी किया है

हालाँकि अभी तक भारत में इस फीचर को पेश नहीं किया गया है

यह फीचर अभी के लिए ब्राज़ील, इटली, आयलैंड, स्पेन, इंग्लैंड, और अमेरिका आदि में पेश कर दिया गया है

व्हाट्सएप्प ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म रहा है, जो लम्बे समय से Fake News को लेकर सभी के निशाने पर रहा है। आपको बता देते हैं कि दिल्ली के दंगों से लेकर कोरोनावायरस के दौर जो अभी भी चल रहा है के दौरान हमने व्हाट्सएप्प पर बहुत सी Fake News को देखा है। हालाँकि अब व्हाट्सएप्प इसे गंभीरता से ले रहा है, इसी को देखते हुए व्हाट्सएप्प की ओर से एक नया फीचर लाया जा रहा है, जो बड़े पैमाने पर Fake News पर लगाम लगाएगा।

आपको बता देते हैं कि व्हाट्सएप्प के इस नए फीचर के कारण या इस फीचर की मदद से ऐसा भी कहा जा सकता है, किसी भी फॉरवर्ड किये गए मैसेज को सीधे वेब सर्च किया जा सकता है। इसके बाद आपको गूगल या अन्य ब्राउज़र अपने आप ही इस मैसेज की हकीक़त आपको बता देने वाले हैं। 

इस फीचर यानी सर्च द वेब फीचर की जानकारी अभी हाल ही में व्हाट्सएप्प की ओर से दी गई थी। व्हाट्सएप्प की ओर से ऐसा भी सामने आया था कि वह निरंतर फेक न्यूज़ से लड़ने के लिए काम कर रहा है। इसी कारण इस फीचर को व्हाट्सएप्प की ओर से पेश किया जा रहा है, अर्थात् आपको जल्द ही मैसेज में वेब सर्च का ऑप्शन भी मिलने वाला है, जिसकी मदद से आप सीधे ही इस फीचर को गूगल पर देख सकते हैं कि आखिर यह सच है या फेक है। 

यह एक कारगर फीचर कहा जा सकता है, क्योंकि अगर आपको किसी भी मैसेज पर शक हो रहा है तो आप सीधे ही इसकी जांच वेब के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सएप्प बंद करके किसी अन्य अन्य एप्प पर जाने की जरूरत नहीं होने वाली है। आपको बता देते है कि यह फीचर अपने आप में शानदार फीचर कहा जा सकता है क्योंकि आप इसके बारे में इसपर विशवास किये बिना ही पहले इसकी जाँच भी अब व्हाट्सएप्प के भीतर ही कर पाएंगे। इसका मतलब है कि आप ऐसे मैसेज को डिलीट कर सकते हैं, जो आपको फेक जानकारी दे रहे हैं, इसके अलावा आप इन मैसेज को आगे भेजने से भी रोक सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इस फीचर के बारे में जानकारी खुद लेने के साथ ही दूसरों को भी देनी ज़रूरी है। 

कैसे काम करेगा व्हाट्सएप्प का यह नया फीचर 

  • आपको बता देते हैं कि जब भी आपको कोई फॉरवर्ड मैसेज आता है तो आपको बता देते है कि आपको इसके साथ एक सर्च आइकॉन भी नजर आने वाला है, जिसके साथ आप इस खाबर की सत्यता की जाँच कर सकते हैं।
  • आप इस ऑप्शन पर यानी आइकॉन पर क्लिक करके इस खबर के बारे में गूगल पर सभी जानकारी ले सकते हैं। 

यह फीचर अभी के लिए ब्राज़ील, इटली, आयलैंड, स्पेन, इंग्लैंड, और अमेरिका आदि में पेश कर दिया गया है, हालाँकि भारत में इसे आने में अभी कुछ सप्ताह का समय लग सकता है। हम सभी भी आपकी ही तरह इस फीचर का इंतज़ार कर रहे हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo