WhatsApp Dark Mode, Fingerprint Lock और अन्य कई धमाकेदार फीचर्स, क्या आप जानते हैं इनके बारे में…

WhatsApp Dark Mode, Fingerprint Lock और अन्य कई धमाकेदार फीचर्स, क्या आप जानते हैं इनके बारे में…
HIGHLIGHTS

whatsapp के साथ पिछले कुछ समय में कई धमाकेदार फीचर्स को जोड़ा गया है

अभी हाल ही में व्हाट्सऐप एंड्राइड को भी फिंगरप्रिंट लॉक मिला है

व्हाट्सएप के आज अपने प्लेटफार्म पर 1.5 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। यह शीर्ष मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है क्योंकि यह आपको दुनिया भर में संदेश भेजने और आवाज पर संवाद करने की अनुमति देता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ एक समूह वीडियो या वॉयस चैट में संपर्क कर सकते हैं। व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाने और सगाई के अंकों को बढ़ाने के लिए एंड्रॉइड और आईओएस में नई सुविधाओं को जोड़ता रहता है।

कंपनी ने हाल ही में नेटफ्लिक्स ट्रेलर को PiP मोड में जोड़ा है, डार्क मोड और अन्य लोगों के बीच Hideed Muted Status की क्षमता को जोड़ा है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने इस साल बहुत सारी सुविधाएँ जोड़ी हैं, जो शायद आपको याद न हों। 2019 में अब तक 10 सर्वश्रेष्ठ व्हाट्सएप फीचर्स की सूची यहां दी गई है।

WhatsApp डार्क मोड

लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp अपने एंड्राइड और iOS यूज़र्स के लिए डार्क मोड लाने की तैयारी कर रहा है। अभी एंड्राइड व्हाट्सऐप बीटा वर्जन पर डार्क स्प्लैश स्क्रीन का अपडेट मिला है लेकिन पूरी थीम मिलना बाकी है। अभी तक कम्पनी ने पुष्टि नहीं की है कि फीचर पर काम चल रहा है लेकिन अगर आप इस फीचर को इस्तेमाल करके देखना चाहते हैं तो WhatsApp Web पर जा सकते हैं।

ग्रुप विडियो कॉल 

व्हाट्सऐप ने अपने 1.5 बिलियन यूज़र्स के iOS और एंड्राइड डिवाइसेज के लिए ग्रुप कॉलिंग फीचर को जारी कर दिया है। इस ग्रुप कॉलिंग फीचर के ज़रिए एक समय में चार लोग एक साथ बात कर सकते हैं। ग्रुप कॉल शुरू करने के लिए यूज़र को विडियो कॉल पर शुरू कर के ऐड पार्टिसिपेंट बटन पर टैप करना होगा जो स्क्रीन की दाईं ओर दिखाई देगा।

मई में हुई फेसबुक की F8 डेवलपर कांफ्रेंस में व्हाट्सऐप ने इस फीचर के बारे में घोषणा की थी। व्हाट्सऐप ने 2016 में विडियो चैट और 2014 में वॉयस चैट पेश किया था। हाल ही में व्हाट्सऐप ने पुष्टि की थी कि अब कोई यूज़र एक मैसेज को केवल 5 चैट्स पर शेयर कर सकता है। यह फॉरवर्ड लिमिटिंग फीचर अभी एंड्राइड और iOS के सभी यूज़र्स के लिए जारी किया जा चुका है।

व्हाट्सएप्प ग्रुप इनविटेशन सिस्टम 

यह फीचर एक इनविटेशन कण्ट्रोल मैकेनिज्म की तरह है जिसमें यूज़र्स को आपको किसी ग्रुप में एड करने से पहले आपकी अनुमति लेनी होगी। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक यह फीचर अभी टेस्टिंग में है और कुछ आईफोन यूज़र्स को एप्प के बीटा वर्ज़न उपयोग करने का मौका मिलेगा। बाद में, एंड्राइड और विन्डोज़ यूज़र्स के लिए भी यह उपलब्ध किए जाने की उम्मीद है।

अभी यह ग्रुप इनविटेशन फीचर टेस्टिंग में है और अभी इनएक्टिव है। यह फीचर यूज़र्स को सेटिंग्स, के अन्दर प्राप्त होगा जिसके लिए यूज़र्स को सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी और फिर ग्रुप्स विकल्प में जाना होगा। यहां यूज़र्स को तीन विकल्प मिलेंगे जिसमें एव्रीवन, माय कॉन्टेक्ट्स और नोबडी विकल्प शामिल है। जैसा कि नाम से पता चलता है, पहला विकल्प चुनने पर आपको कोई भी यूज़र बिना आपकी अनुमति के आपको ग्रुप में एड कर सकता है। माय कॉन्टेक्ट्स विकल्प चुनने पर आपके व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट्स में से कोई यूज़र आपको किसी ग्रुप में एड कर सकता है। आखिरी विकल्प में किसी भी यूज़र को आपको ग्रुप में एड करने से पहले इनवाइट भेझ्ना होगा और इसके बाद आप इसे एक्सेप्ट या डिक्लाइन कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ग्रुप इनवाइट की समय सीमा 72 घंटों में समाप्त हो जाएगी।

फिंगरप्रिंट लॉक फीचर 

Facebook अधिकृत इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपने यूज़र्स के लिए कई अपडेट जारी किए हैं जिससे कि यूज़र्स एक बढ़िया अनुभव पा सकें। हाल ही में कम्पनी ने फिंगरप्रिंट लॉक फीचर जारी किया है जिसके बाद आप अपनी चैट को फिंगरप्रिंट लॉक से सुरक्षित रख सकते हैं। व्हाट्सऐप का फिंगरप्रिंट लॉक कैपेसिटिव सेंसर और इन-डिस्प्ले या इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ काम करेगा। अगर आपने अभी तक व्हाट्सऐप पर फिंगरप्रिंट लॉक का इस्तेमाल नहीं किया है तो हम आपको बता देते हैं कि किस तरह इस फीचर का उपयोग किया जाएगा।

डिलीट फॉर एव्रीवन

WhatsApp ने पहले यूज़र्स के लिए Delete फॉर एव्रीवन फीचर जारी किया था जिसके तहत यूज़र्स 7 मिनट के अन्दर अपने द्वारा भेजे गए किसी मैसेज को सभी के लिए डिलीट कर सकते थे हालांकि, बाद में इस समय सीमा को बढ़ा कर 1 घंटा कर दिया गया। फेसबुक अधिकृत कम्पनी अब एक नए फीचर पर काम कर रही है जिसके बाद व्हाट्सऐप यूज़र्स के भेजे गए मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएंगे, हालांकि इसके लिए यूज़र्स को ऐप में एक सेटिंग चेंज करनी होगी।

WhatsApp PiP Mode

व्हाट्सएप्प वेब को आखिरकार फेसबुक, यूट्यूब और इन्स्टाग्राम के लिए विडियो सपोर्ट मिल गया है। इस फीचर को पिछले साल दिसम्बर में जारी किया गया था। हालांकि, फीचर के ज़रिए यूज़र्स एक ही कन्वर्सेशन में चैटिंग के साथ-साथ शेयर की गई विडियो देख सकते थे।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, यूज़र्स को विडियो लिंक सेंड करने के बाद कुछ सेकंड्स रुकना होगा जिससे कि व्हाट्सएप्प विडियो का प्रीव्यू लोड कर पाए, अन्यथा PiP प्रेजेंट नहीं हो पाएगा। अपडेट में कुछ सिक्योरिटी फिक्सेज़ और नई इम्प्रूवमेंट्स भी शामिल हैं। व्हाट्सएप्प वेब साइट ऑटोमेटिकली अपडेट को पहचान लेती है या फिर यूज़र्स ऐसा करने के लिए ब्राउज़र से कैशे क्लियर कर सकते हैं।

शॉर्टकट फीचर 

हाल ही में इंस्टैंट मैसेंजिग ऐप Whatsapp के एक नए अपकमिंग फीचर का खुलासा हुआ है। व्हाट्सप्प में नया Shortcut Feature जुड़ने वाला है। ये नया Quick Edit Media Shortcut फीचर बड़े काम का है। इसके ज़रिये यूज़र्स किसी दूसरे यूज़र द्वारा भेजी गई तस्वीर को ऐप के अंदर ही 'एडिट' करके इसे दूसरे कॉन्टेक्ट पर शेयर कर सकेंगे।

कहा जा रहा है कि Whatsapp का यह फीचर यूजर्स के समय की बचत करेगा। दरअसल अभी तक Whatsapp पर रिसीव की गई इमेज पहले फोन के स्टोरेज में save हो जाती है और सेव होने के बाद ही उस तस्वीर में किसी भी तरह का बदलाव या उसे एडिट किया जा सकता है। लेकिन इस नए फीचर की मदद से अब यूज़र्स को अलग से एडिटिंग नहीं करनी पड़ेगी।

व्हाट्सएप्प स्टेटस शेयर 

WhatsApp एक ऐसे फीचर पर कम कर रहा है, जो आपको एक नया ही एक्सपीरियंस देने वाला है। आपको बता देते हैं कि WhatsApp अब Instagram जैसे Boomrang फीचर पर काम कर रहा है। इसके माध्यम से आपको चैट और स्टेटस अपडेट में काफी कुछ बदलाव देखने को मिलने वाला है। इस नए Boomrang फीचर के माध्यम WhatsApp पर आप लूपिंग विडियो बाण सकेंगे यह कुछ शोर्ट क्लिप हो सकती हैं, जैसा कुछ आप Instagram पर देखते आ रहे हैं। 

अगर हम WABetaInfo की एक रिपोर्ट पर गौर करें तो आपको बता देते हैं कि WhatsApp एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो आप Instagram पर देखते आ रहे हैं। इस फीचर पर कुछ समय से काम चल रहा है। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स एक शोर्ट विडियो का निर्माण कर सकते हैं। इसे आप विडियो टाइप पैनल में देख सकते हैं। जिसके द्वारा आप एक विडियो को गिफ में बदल सकते हैं। इसके अलावा टॉगल टैग में आपको कुछ बटन मिलने वाले हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo