Reliance Jio यूजर्स अब MyJio App से ही कर सकते हैं UPI Payments; जानिये कैसे

Reliance Jio यूजर्स अब MyJio App से ही कर सकते हैं UPI Payments; जानिये कैसे
HIGHLIGHTS

रिलायंस जियो के ग्राहक अब MyJio ऐप से ही UPI के लिए पंजीकरण कर पाएंगे

और फिर भुगतान करने के लिए VPA का उपयोग कर सकते हैं

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली टेलिकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो भारत में इस समय सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है, जो अपने 370 मिलियन से अधिक ग्राहक आधार के कारण है। हालाँकि, रिलायंस जियो के बारे में केवल यही खास बात नहीं है। दूरसंचार कंपनी ने भी नए समय, बार-बार अपने हाथों को डुबोया है और लगातार ऊर्ध्वाधर विस्तार कर रही है। कुछ महीने पहले, रिलायंस जियो ने अपनी JioFiber FTTH सेवा को उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च किया था। हालाँकि, एक और सेवा है जो रिलायंस जियो उपयोगकर्ताओं के लिए काम कर रही है, और वह Jio UPI की है। हालांकि रिलायंस जियो यूजर्स के पास JioMoney ऐप उनके बचाव के लिए था जब वित्तीय लेनदेन की बात आई, तो यह पहले UPI से लैस नहीं था। लेकिन, अब ऐसा लगता है कि Reliance Jio ने अपने JioMoney ऐप में UPI फीचर लाया है और इससे सब्सक्राइबर्स के लिए UPI लेनदेन करना बहुत आसान हो गया है।

Jio की UPI आधारित भुगतान सेवा शुरू करने की योजना के बारे में पहले भी कई बार बातचीत हो चुकी है, लेकिन अब अंत में Entrackr ने पुष्टि की है कि Jio ने सीमित रूप से अपने ग्राहकों के लिए UPI आधारित सेवा शुरू करना शुरू कर दिया है। इसका मतलब यह है कि केवल कुछ सब्सक्राइबर पहले इसे प्राप्त करेंगे और फिर धीरे-धीरे, इसे अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया जाएगा। यूपीआई को अपने भुगतान प्लेटफॉर्म पर पेश करने से रिलायंस जियो, उद्योग में पहला दूरसंचार ऑपरेटर बन जाता है, जो यूपीआई के साथ आता है और उपयोगकर्ताओं को यूपीआई लाने के लिए दूसरा payments bank है। 

यह ध्यान देने योग्य है कि व्हाट्सएप जैसी अन्य कंपनियां भी नियामक प्राधिकरण के साथ बातचीत कर रही हैं जो यूपीआई भुगतान, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) को नियंत्रित करती है। हालाँकि, व्हाट्सएप पेमेंट्स सेवा के रोलआउट के लिए व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के डाटा को स्टोर कर रहा होगा या नहीं, इस बारे में चिंता के कारण व्हाट्सएप एनपीसीआई से अंतिम नोड प्राप्त नहीं कर सका है।

Reliance Jio की UPI सेवा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इस सेवा को MyJio एप्लिकेशन में एकीकृत किया गया है। इसका मतलब यह है कि Jio के उपभोक्ता जो भुगतान करने के लिए UPI का उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें एक अलग एप्लिकेशन डाउनलोड नहीं करना होगा। Jio ने अन्य अनुप्रयोगों के लिए भी एक समान काम किया है, जिसमें, ग्राहक MyJio ऐप में JioSaavn एकीकरण का उपयोग करके गाने सुन सकते हैं, JioCinema एकीकरण का उपयोग करके MyJio ऐप में फिल्में देख सकते हैं। यहाँ पर, आपको Reliance Jio द्वारा UPI सुविधा भी मिलेगी, जो अन्य UPI अनुप्रयोगों के समान है।

Jio उपयोगकर्ता MyJio एप्लिकेशन पर UPI सेवा के लिए पंजीकरण करने के बाद, फिर उन्हें एक वर्चुअल भुगतान पता (VPA) मिलेगा जो @Jio सफिक्स के साथ एम्बेडेड होगा। इसका मतलब है कि Jio यूपीआई पेमेंट्स को रूट करने के लिए अपने पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल करेगा। Jio की UPI सेवा के लिए साइन अप करने के लिए, आपको अपने मोबाइल नंबर को विशेष खाते से लिंक करने की आवश्यकता होगी, और फिर आपको अपने डेबिट कार्ड के अंतिम छह अंकों को दर्ज करने की आवश्यकता होगी जैसे कि सामान्य UPI खाता पंजीकरण के मामले में है। इसके बाद, आपको इस विशेष VPA के लिए UPI पिन सेट करना होगा।

सोर्स:

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo