Online Meetings के दौरान Google Meet में कैसे इस्तेमाल करें नॉइज़ कैंसलेशन फीचर

Online Meetings के दौरान Google Meet में कैसे इस्तेमाल करें नॉइज़ कैंसलेशन फीचर
HIGHLIGHTS

Google की ओर से अभी हाल ही में Google Meet में एक फीचर को पेश किया है, जो नॉइज़ कैंसलेशन फीचर है

यह फीचर अभी तक के लिए मात्र वेब ओनली तौर पर ही उपलब्ध है, हालाँकि ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही फीचर को मोबाइल एप्प के लिए भी पेश किया जाने वाला है

गूगल मीट में आये इस नए नॉइज़ कैंसलेशन फीचर के द्वारा आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाने वाला है जिसके बाद नॉन-स्टेशनरी नॉइज़ जैसे टाइपिंग, डोर ओपनिंग और क्लोजिंग के अलावा अन्य सभी प्रकार की बेकग्राउंड नॉइज़ आदि को भी इसके द्वारा बंद किया जा सकता है

किसी भी ऑनलाइन मीटिंग के दौरान (जो कोरोनावायरस के कारण आजकल बड़े पैमाने पर चल रही है) बेकग्राउंड नॉइज़ आपको काफी परेशान कर सकती हैं। आपकी मीटिंग को ख़राब भी कर सकते हैं। आपको डांट भी पड़वा सकती हैं। हालाँकि अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि Google की ओर से अभी हाल ही में Google Meet में एक फीचर को पेश किया है, जो नॉइज़ कैंसलेशन फीचर है। यह G Suite Enterprise, G Suite Enterprise for Education और G Suite Enterprise एसेंशियल एकाउंट्स के लिए है। 

यह फीचर अभी तक के लिए मात्र वेब ओनली तौर पर ही उपलब्ध है, हालाँकि ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही फीचर को मोबाइल एप्प के लिए भी पेश किया जाने वाला है। हालाँकि इस फीचर को आप वेब पर इस्तेमाल कर सकते हैं, आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं, लेकिन इसके पहले हम इस फीचर के बारे में कुछ बात कर लेते हैं।

गूगल मीट में आये इस नए नॉइज़ कैंसलेशन फीचर के द्वारा आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाने वाला है जिसके बाद नॉन-स्टेशनरी नॉइज़ जैसे टाइपिंग, डोर ओपनिंग और क्लोजिंग के अलावा अन्य सभी प्रकार की बेकग्राउंड नॉइज़ आदि को भी इसके द्वारा बंद किया जा सकता है। 

आइये जानते हैं कि आखिर आप किस प्रकार से गूगल मीट में इस नॉइज़ कैंसलेशन फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं… आइये जानते हैं!

हलांकि इसके पहले आपको बता देते है कि यह नॉइज़ कैंसलेशन फीचर किसी भी प्रकार से आपकी ऑडियो पर किसी भी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं डालता है। स्क्रीन शेयरिंग के दौरान भी इसमें कोई समस्या नहीं आती है। इस फीचर के माध्यम से खासतौर पर बाहर की नॉइज़ को फ़िल्टर कर दिया जाता है, हालाँकि यह आपकी वॉयस पर किसी भी प्रकार से असर नहीं करता है। हालाँकि अगर आपके पीछे कोई बात कर रहा है या टीवी चल रहा है तो इसकी वॉयस को इस फीचर के माध्यम से फ़िल्टर नहीं किया जाता है। 

अगर आप इस फीचर को अपनी ऑनलाइन मीटिंग के दौरान इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, हालांकि हम आपको बता ही चुके हैं कि आखिर यह किस प्रकार की नॉइज़ को फ़िल्टर करने वाला है, और किस प्रकार की नहीं। 

कैसे इस्तेमाल करें गूगल मीट का नया फीचर 

  • इसके लिए आपको गूगल मीट के होमपेज पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको सेटिंग आइकॉन पर क्लिक करना होगा, जो आपको टॉप राईट कॉर्नर पर नजर आने वाला है।
  • यहाँ आपको ऑडियो को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको नॉइज़ कैंसलेशन को टर्न ऑन कर देना है। 
  • इसके बाद आपको अंत में Done पर क्लिक करना है।

यहाँ आपको यह भी बता देते हैं कि इस फीचर को अभी के लिए मात्र ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, भारत, जापान और न्यूजीलैंड जैसे देशों में ही इस्तेमाल किया जा सकता है। हालाँकि इसे आपके G Suite Account पर नजर आने में कुछ समय लग सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo