Google Maps को ऑफलाइन कैसे इस्तेमाल करें

Google Maps को ऑफलाइन कैसे इस्तेमाल करें

Google Maps अभी तक उपलब्ध सबसे विश्वसनीय नेविगेशन सेवाओं में से एक है, लेकिन यह इसके दोषों के बिना नहीं है। इसका मतलब है कि इसमें भी कई कमियां हैं, हमने पाया है कि कई बार यह आपको सही रास्ते के स्थान पर गलत रास्ता भी सजेस्ट कर देता है, हालाँकि इसकी कई समस्या और भी हैं लेकिन संभवतः सबसे बड़ी समस्याओं में से एक यह है कि इसे एक बड़े डाटा कनेक्शन की जरूरत होती है, इसका मतलब है कि आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की जरूरत हर समय होती है, जो हमारे पास हमेशा नहीं होता है। कभी कभी हम डाटा के मामले में काफी गरीब मालूम पड़ते हैं, लेकिन एक अच्छी बात है कि Google मैप्स का ऑफ़लाइन उपयोग करना संभव है, लेकिन इस महान सुविधा को कुछ सक्रिय उपायों के बिना इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

हालाँकि इसके अलावा अगर आप इन उपायों का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप कहीं भी जा सकते हैं। इसलिए गूगल मैप्स के ऑफलाइन इस्तेमाल के दौरान आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। आइये अब जानते हैं कि आखिर आप कैसे गूगल मैप्स का ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं। 

गूगल मैप्स को ऑफलाइन कैसे करें इस्तेमाल (How to use Google Maps Offline)

Google Maps के ऑफलाइन मोड का इस्तेमाल करने से पहले आपको उस एरिया को डाउनलोड करना होगा, जहां आप जाना चाहते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप इसका इस्तेमाल ऑफलाइन भी कर सकते हैं। अब अगर आपके पास एक स्ट्रोंग कनेक्शन नहीं है तो आपको बता देते हैं कि आपको जहाँ आप जाना चाहते हैं उस स्थान को डाउनलोड करना हो होगा। अब यहाँ आपको एक सैक्रिफाइस भी करना होगा, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आपके फोन की काफी स्पेस इसी डाउनलोड में जाने वाली है। इसमें आपके फोन की लगभग 1।5GB तक स्टोरेज की खपत हो सकती है, हालाँकि यह जगह पर भी निर्भर करता है कि आखिर आप जा कहाँ रहे हैं, और यह एरिया कितना बड़ा है। 

हालाँकि अगर आपके पास एक ऐसा फोन है जिसमें आप माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसमें इस एरिया को स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आपको मेनू में जाना होगा, इसके बाद आपको ऑफलाइन एरिया पर जाना होगा, इसके बाद आप सेटिंग पर जाकर स्टोरेज प्रेफेरेंस में जायेंगे और यहाँ डिवाइस टू एसडी कार्ड आपको करना होगा, इसके बाद आपके फोन में सेव न होकर यह एसडी कार्ड में डाउनलोड होने वाला है। 

यहाँ आपको एक चीज़ और बता देते हैं कि ऑफलाइन मैप्स मात्र 15 दिनों के भीतर ही एक्सपायर हो जाता है, हालाँकि आप डाटा से कनेक्ट करके इसे एक्सपायर होने से बचा भी सकते हैं। इसके अलावा समय बदल रहा है, रोजाना कुछ न कुछ नया आता रहता है, ऐसा ही कुछ गूगल मैप्स के मामले में भी है, इसी कारण आपको अपने इस ऐप को निरंतर अपडेट करते भी रहना चाहिए तभी आप सभी ऑफलाइन मैप्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

कैसे स्टोर करें ऑफलाइन मैप्स

आइये जानते हैं कि आखिर आप ऐसा जो हमने आपको ऊपर बताया है कर कैसे सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल मैप्स को ओपन करना होगा
  • इसके बाद आपको हैम बर्गर मेनू बटन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद ऑफलाइन मैप्स को सेलेक्ट करें
  • गूगल की ओर से आपको कुछ रेकमेंडेशन भी देता है, अगर आपको वह एरिया नहीं मिल रहा है, जहां आप जाना चाहते हैं तो आप अपने खुद के मैप को भी सेलेक्ट कर सकते हैं
  • अब उस एरिया का चुनाव करें जहां आप जाना चाहते हैं 
  • अब इसे डाउनलोड करें
  • अब आप इस एरिया को जिसे आप डाउनलोड कर रहे हैं, उसे ज़ूम-इन-आउट भी कर सकते हैं, जैसा आपको यह चाहिए वैसा आप इसे यहाँ कर सकते हैं
  • सभी कुछ करने के बाद आपको इस एरिया को डाउनलोड करना होगा
  • इसके लिए आपको लोअर कार्नर पर नजर आ रहे बटन को दबाना होगा

अब जब आपने इस एरिया को डाउनलोड कर लिया है, तो अब आप बिना इंटरनेट के भी गूगल मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo