Facebook के नए फीचर से ऐसे डिलीट करें इकट्ठे पोस्ट

Facebook के नए फीचर से ऐसे डिलीट करें इकट्ठे पोस्ट
HIGHLIGHTS

Facebook का नया फीचर हुआ जारी

बल्क पोस्ट्स कर सकते हैं डिलीट

Facebook पर इकट्ठे पोस्ट कैसे डिलीट करें?

Facebook ने एक नया फीचर जारी किया है जो आपको अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जॉइन करने के बाद से अब तक के पोस्ट में से बल्क में पोस्ट डिलीट करने का विकल्प दे रहा है। आप डेट, पीपल और बल्क डिलीट पोस्ट जैसे फिल्टर के साथ सर्च कर के भी ऐसा कर सकते हैं। इस तरह लोग अपनी प्रोफ़ाइल से अनचाहा कंटैंट हटा सकते हैं।

Facebook ने जब सोशल मीडिया मूवमेंट की शुरुआत की और जब हमने सोशल मीडिया का इस्तेमाल शुरू किया, शायद उस उम्र में हमने ऐसे बहुत से पोस्ट शेयर किए हों, जिनके ज़रिए हमारे मौजूदा दोस्त हमारा मज़ाक बना सकते हैं या हमारे सहकर्मी हमारे बारे में कोई गलत राय बना सकते हैं।

यह नया बल्क डिलीट ऑप्शन Activity Log में मौजूद है और आप बल्क डिलीट के लिए डेट या जिन लोगों के साथ पोस्ट शेयर किया है उन्हें फिल्टर कर के डिलीट कर सकते हैं। इसके अलावा एक आर्काइव ओल्ड पोस्ट विकल्प है जिसके बाद केवल आप ही उन पोस्ट्स को देख सकते हैं।

Facebook पर इकट्ठे पोस्ट कैसे डिलीट करें?

वर्तमान में बल्क डिलीट ऑप्शन केवल Android और iOS ऐप्स पर ही उपलब्ध है और भविष्य में वेब वर्जन पर भी इसे लाया जा सकता है। ऐसे डिलीट करें अपने पुराने पोस्ट्स…

  • अपने डिवाइस में Facebook app खोलें।
  • अपनी प्रोफ़ाइल फोटो पर टैप कर के प्रोफ़ाइल पेज पर जाएँ। यह टॉप लेफ्ट कोर्नर पर है।
  • अब 3 डॉट आइकॉन पर टैप करें और एक्टिविटी लॉग में जाएँ।
  • टॉप पर दिया गया मैनेज एक्टिविटी ऑप्शन खोलें और अपने पोस्ट्स चुनें।
  • यहाँ आपको अपने वे सभी पोस्ट मिलेंगे जो आपने प्रोफ़ाइल शुरू करने के बाद से अब तक डाले हैं। जिन पोस्ट्स को डिलीट करना चाहते हैं, उन्हें चुनें।
  • अगर आप इन्हें फिल्टर करना चाहते हैं तो टॉप पर दिए गए फिल्टर ऑप्शन में से कैटेगरी, डेट या लोगों के आधार पर फिल्टर कर लें।
  • जिन पोस्ट्स को हटाना चाहते हैं उन्हें चुनें और डिलीट या आर्काइव पर टैप करें।

जब आप डिलीट बटन पर टैप करेंगे तो Facebook उस पोस्ट को डिलीट कर देगा और कंटैंट को 30 दिन में सर्वर से पूरी तरह हटा दिया जाएगा। अगर आप आर्काइव बटन दबाते हैं तो दूसरे लोग आपकी प्रोफ़ाइल पर इस पोस्ट को नहीं देख पाएंगे।

फीचर को फेज मैनर में जारी किया जा रहा है और अगर आपको अभी तक यह अपडेट नहीं मिला है तो कुछ समय इंतज़ार करें और बाद में नए फीचर के साथ ही ऐप को ऑटोमेटिकली अपडेट कर दिया जाएगा।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo