Android Q में बिना पासवर्ड शेयर किये कैसे शेयर करें वाई-फाई

Android Q में बिना पासवर्ड शेयर किये कैसे शेयर करें वाई-फाई

सभी पिक्सेल डिवाइसों के लिए एंड्राइड Q का एंड्राइड बीटा प्रोग्राम डेवेलपर एक्सक्लूसिव पेश कर दिया गया है। पिछले कुछ महीने से इस बारे में भी जानकारी आ रही है कि इस नए एंड्राइड वर्जन में आपको कई नए और आकर्षक फीचर मिलने वाले हैं, इन फीचर्स में आपको सिस्टम-वाइड डार्क मोड, इन-बिल्ट स्क्रीन रिकॉर्डिंग, प्राइवेसी और ऐप परमिशन को अपडेट किया जाना, और बहुत कुछ इसमें आपको देखने को मिलने वाला है। 

हालाँकि एक फीचर जो कहीं न कहीं कम लग रहा है, वह वाई-फाई शेयरिंग का है, इसका मतलब है कि आप QR कोड को स्कैन मात्र करके वाई-फाई की शेयरिंग नहीं कर सकते हैं। हालाँकि अन्य OEMs की बात करें तो आपको बता देते हैं कि Huawei और Xiaomi के MIUI में अआप्को यह फीचर मिलता है, इसके अलावा अगर हम iOS पर चले जाते हैं तो सीरी में भी आपको यह शॉर्टकट मिलता है। हालाँकि एंड्राइड Q बीटा के डेवेलपर प्रोग्राम में आपको यह फीचर देखने को मिल रहा है, और असल में यह काफी बढ़िया से काम भी करता है। आइये अब जानते है कि आखिर आप कैसे एंड्राइड Q में अपने पासवर्ड को शेयर किये बिना कैसे वाई-फाई शेयर कर सकते हैं। 

कैसे शेयर करें वाई-फाई बिना पासवर्ड शेयर किये 

आपको इस बात को सुनिश्चित कर लेना होगा कि आपने अपने फोन में एंड्राइड Q डेवेलपर बीटा को इनस्टॉल किया है। अभी के लिए अगर हम बात करें तो यह बीटा मात्र पिक्सेल फोंस के लिए ही उपलब्ध है। 

आपको सबसे पहले ऐप ड्रावर को ओपन करना होगा, इसके बाद आपको सेटिंग ऐप पर टैप करना होगा। इसके बाद वाई-फाई सेटिंग पर जाएँ, इसके लिए आपको नेटवर्क और इंटरनेट पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद वाई-फाई पर क्लिक करके सभी उपलब्ध नेटवर्क्स की जांच करें। इसके बाद गियर आइकॉन पर क्लिक करें।

यहाँ आपको वाई-फाई नाम के नीचे को शेयर और फॉरगॉट बटन नजर आने वाला है, यहाँ आपको शेयर बटन पर क्लिक करना है। अगर आप एक को सेट करना चाहते हैं तो आपसे यहाँ ऑथेंटिकेशन के लिए पूछा जाने वाला है। अब यहाँ आपको अपनी पहचान बायोमेट्रिक ऑप्शन या पासवर्ड को दर्ज करके देनी होगी। 

इस ऑथेंटिकेशन के पूरा हो जाने के बाद यह एक QR कोड का निर्माण करता है, जिसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं, यहाँ आपको उन्हें इसका पासवर्ड देने की जरूरत नहीं है, आप मात्र इस QR कोड को देकर भी वाई-फाई को शेयर कर सकते हैं। 

QR कोड के माध्यम से एंड्राइड Q में कैसे वाई-फाई कनेक्ट करें

यहाँ हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे QR कोड का इस्तेमाल करके वाई-फाई से कनेक्ट हो सकते हैं। आपको इसके लिए सबसे पहले वाई-फाई सेटिंग में जाना होगा, यह आपको सेटिंग ऐप में मिलने वाली है, इसके बाद आपको ऐड नेटवर्क पर क्लिक करना है। यहाँ एक नई विंडो ओपन हो जाती है, यहाँ आप अपने SSID को एंटर कर सकते हैं। SSID के पास ही आपको स्कैन का बटन नजर आने वाला है। आपको अपने कैमरा को यहाँ ले जाना है। 

इसके बाद आपको अपने कैमरा के माध्यम से इस कोड को स्कैन करना है। इसके बाद आप अपने आप ही इस नेटवर्क से कनेक्ट हो जाने वाले हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo